अमेजन के लोगो में बने तीर का क्या मतलब है? जानकर कहेंगे- इस पर तो कभी ध्यान ही नहीं दिया

Amazon एक जाना पहचाना नाम है. इस ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफार्म पर हमारी जरूरत की छोटी से बड़ी हर चीज उपलब्ध होती है. क्या कभी आपने इसके लोगो पर ध्यान दिया है, आखिर अपने लोगो के माध्यम से अमेजन क्या बताना चाहता है? आज जानते हैं इसका मतलब, ये काफी दिलचस्प है.

Advertisement
अमेजन लोगो का मतलब (Pexels) अमेजन लोगो का मतलब (Pexels)

aajtak.in

  • नई दिल्ली,
  • 22 नवंबर 2024,
  • अपडेटेड 12:24 PM IST

अमेजन एक ऐसा नाम जिससे हर कोई परिचित हैं. करोड़ों लोग इस ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफार्म का इस्तेमाल अपनी जरूरत की चीजों को खरीदने के लिए करते हैं. इसकी पहचान Amazon नाम के साथ इसके नीचे लगा एक तीर का निशान है. इस तीर का मतलब क्या होता है, शायद ही कोई अनुमान लगा सके. अमेजन के लोगो का मतलब जानने के लिए हमें थोड़ा पीछे जाना होगा. जब इस कंपनी की शुरुआत हुई थी.

Advertisement

जब Amazon ने पहली बार शुरुआत की, तो इसे सिएटल और वाशिंगटन के मुख्यालय से एक ऑनलाइन बुकस्टोर के रूप में लॉन्च किया गया था. जेफ बेजोस ने यह स्थान इसलिए चुना क्योंकि राज्य में बिक्री कर की कमी थी.  Amazon नाम 'अमेजन नदी' से आया है जो दुनिया की सबसे बड़ी नदी है और यह इस बात का प्रतीक है कि कैसे बेजोस ने Amazon को दुनिया का सबसे बड़ा बुकस्टोर बनाने का सपना देखा था.

अमेजन नाम ही क्यों चुना गया
बेजोस ने ऐसे नामों की भी तलाश की जो 'A' अक्षर से शुरू होते हों, ताकि उनकी कंपनी अल्फबेट में सबसे पहले दिखाई दे. 1995 में लॉन्च होने के सिर्फ दो महीने बाद ही कंपनी ने उड़ान भरी और लगभग 50 देशों में किताबें बिकने लगीं. हर हफ़्ते 20,000 डॉलर की बिक्री हो रही थी. अब बेजोस को एक ऐसे लोगो की जरूरत थी जो यह बताए कि Amazon किस तरह से A से Z तक हर चीज में ट्रेंडसेटर बनने के लिए तैयार है. 

Advertisement

ऐसे शुरू हुई अमेजन के लोगो की कहानी
Amazon के लोगो के शुरुआती संस्करणों में भी डिजाइन हमेशा न्यूनतम था, क्योंकि बेजोस कभी भी ब्रांडिंग के लिए बहुत ज्यादा पैसे नहीं लगाना चाहते थे. हालांकि, कम ब्रांडिंग बजट के साथ भी, अमेजन का लोगो दुनिया में सबसे ज्यादा पहचाने जाने वाले लोगो में से एक है.

शुरुआती दौर में बदलता रहा लोगो
1995-1997 में Amazon लोगो का पहला संस्करण आया. इस पहले संस्करण को टर्नर डकवर्थ ने डिजाइन किया था. टर्नर ने एक बोल्ड अक्षर A चुना जिसमें एक खड़ी सफेद रेखा थी, जो Amazon River का प्रतीक थी. डिजाइन के नीचे, टर्नर ने आसान पहचान के लिए amazon.com वर्डमार्क शामिल किया.

1997-1998 के बीच आया लोगो का दूसरा संस्करण
इस संस्करण में वही प्रमुख A दिखाया गया था. हालांकि, इस  बार कई सफेद तिरछी रेखाएं भी नदी के प्रतीक से जुड़ी दिखाई दी. इन रेखाओं के जुड़ने से न केवल नदी, बल्कि एक पेड़ और जेबरा भी दिखाई देता था. यह पहले संस्करण की तरह ही था. इसमें  भी amazon.com वर्डमार्क शामिल था.

1998- 2000 में Amazon लोगो का तीसरा संस्करण
तीसरे लोगो को अंतिम रूप देने से पहले, Amazon ने 1998 के दौरान कई लोगो बनाए. इनमें  पिछले लोगो में प्रदर्शित बोल्ड 'A' को हटा दिया गया. उन्होंने जिस पहले लोगो का टेस्ट किया, उसमें केवल 'amazon.com' लिखा था और उसके नीचे 'पृथ्वी का सबसे बड़ा बुकस्टोर' लिखा था. दोनों फॉन्ट सेरिफ टाइपफेस में थे और केवल काले और सफेद रंग का इस्तेमाल किया गया था.

Advertisement

उस वर्ष अमेजन द्वारा टेस्ट किए गए दूसरे लोगो में एक नया रंग, पीला शामिल था. लोगो में 'Amazon.com' लिखा था. हालांकि, अक्षर 'O' पीले रंग का था और बड़ा किया गया था. इस संस्करण से 'पृथ्वी का सबसे बड़ा बुकस्टोर' हटा दिया गया था.

ऐसे फाइनल हुआ आज दिखने वाला अमेजन का लोगो
2000 में बनाए गए लोगो को आज भी हम जानते हैं और पसंद करते हैं. इस बार अमेजन से  '.com' को भी हटा दिया गया और इसके बजाय केवल 'Amazon' शब्द रखा गया. इसका टेक्स्ट पूरी तरह से लोअरकेस था और इसमें एक पीला/नारंगी तीर था जो A को Z से जोड़ता था, जो अनिवार्य रूप से एक मुस्कान का प्रतीक बनाता था. साथ ही यह बताता था कि Amazon A से Z तक सब कुछ बेचता है, जो अब उचित था क्योंकि Amazon केवल किताबें ही नहीं बेच रहा है.

2012 में, टर्नर डकवर्थ ने लोगो को फिर से तैयार किया. ताकि विश्वसनीयता और खुशी की भावनाओं को जगाने के लिए थोड़ा चंचल और मैत्रीपूर्ण स्पर्श जोड़ा जा सके, जो Amazon ब्रांड का प्रतीक है. यह लोगो Amazon Prime है. इस लोगो में वे क्लासिक तत्व शामिल हैं जो बड़े Amazon लोगो में शामिल हैं, लेकिन सिर्फ एक शब्द 'Prime' जोड़ा गया. इसके रंग में बदलाव कर दिया गया और उसे नीला रंग दिया गया. 

Advertisement

Amazon लोगो का रंग
लोगो का रंग चुनते समय, Amazon हमेशा ऐसे रंग की तलाश में रहता था जो मित्रता, गति और विश्वसनीयता को दर्शाता हो. अपने लोगो में काले और पीले/नारंगी रंग को चुनने के अलावा, उन्होंने प्राइम लोगो के लिए भी बदलाव किया. इसमें नीला रंग इन विशेषताओं को भी दर्शाता है, इसलिए Amazon ने प्राइम के लिए नीले रंग को चुना.

---- समाप्त ----

Read more!
Advertisement

RECOMMENDED

Advertisement