बनारस के एक गांव मेंहदीपुर में 2014 की मई में सैकड़ों लोगों का मेला लगा हुआ था. बच्चे, बूढ़े, महिलाएं और पुरुष पसीने से लथपथ हाथ जोड़े खड़े थे. जिससे पूछो बस वह माता जी की एक झलक पाने को बेकरार था.
आखिर ये माता जी हैं कौन? जैसे-जैसे लोगों की भीड़ बढ़ रही थी मेरी जिज्ञासा भी बढ़ती जा रही थी. आखिरकर इंतजार खत्म हुआ और माता जी सबके सामने थीं. पर यह क्या? यह कोई औरत नहीं बल्कि पुरुष था. लोगों का विश्वास था कि इनके शरीर में माता जी प्रवेश कर जाती हैं.
पुरुष माता जी लगातार अपना सिर पटक रहे थे. और आसपास जय माता जी के नारे गूंज रहे थे. वहां मौजूद हरेक व्यक्ति को यह भरोसा था कि माता जी असाध्य से असाध्य बीमारी, दरिद्रता समेत हर तरह की तकलीफें खत्म कर सकती हैं. इनके इतिहास को खंगालने की जिज्ञासा बढ़ी तो पूछताछ शुरू की.
दरअसल इस व्यक्ति पर तीन साल पहले माता जी आना शुरू हुईं और फिर हर नवदुर्गों में माता जी उस पर सवार हो जातीं. लोग वहां दर्शन के साथ भारी-भरकम चढ़ावा लेकर आने लगे.
तीन साल पहले एक छोटे से मकान में रहने वाला यह व्यक्ति अब तक दो बंगलों का मालिक हो चुका था. उन्होंने सरकारी तालाब की जमीन मंदिर बनाकर हथिया ली थी. बुनियादी जरूरतों के लिए मोहताज रहे बच्चे और पत्नी अब संपन्नता की जिंदगी जी रहे थे. पर कोई भी उनसे नहीं पूछ रहा था कि आखिर यह सब उनके पास आया कहां से ?
क्या उस व्यक्ति को कोई मनोवैज्ञानिक बीमारी थी या फिर वे लोगों को बरगला रहे थे? दूसरी बात के सच होने की संभावना ज्यादा थी. क्या इस तरह की हरकतें करने वाले व्यक्ति में वाकई कोई मनोविकृति होती है?
जिप्स साइकेट्रिक हॉस्पिटल और डिएडिक्शन सेंटर एवं कोलंबिया एशिया हॉस्पिटल में सीनियर साइकोलॉजिस्ट प्रतिभा यादव कहती हैं, '' कुछेक मामलों में व्यक्ति वाकई मनोविकृति का शिकार होता है लेकिन ज्यादातर मामलों में लोग जानबूझकर लोगों को बरगलाते हैं.
दरअसल हमारे यहां धार्मिक उन्माद एक ऐसी बीमारी है जिससे आबादी का एक बड़ा हिस्सा ग्रसित है. इसका फायदा धर्म का धंधा बनाकर लोग उठाते हैं.
अब देखिए न हाल ही में खबर आई कि छत्तीसगढ़ विधानसभा के बाहर एक तांत्रिक ने यह दावा किया कि उसने विधानसभा को अपनी तांत्रिक शक्ति से बांध दिया है. अब वर्तमान मुख्यमंत्री को कोई नहीं हरा सकता.
उनके साथ विधायक और मंत्रियों ने फोटो भी खिंचाए. ऐसे देश में जब बुराड़ी जैसी घटना घटती है तो इसके धार्मिक, तांत्रिक, आपराधिक और मनोवैज्ञानिक तार खोजे जाते हैं.
यह बात सही है कि बुराड़ी जैसी घटना को कोई सामान्य आदमी अंजाम नहीं दे सकता. लेकिन धर्म की एक अपनी ही आभासी दुनिया में फंसने का चलन भी तो समाज में पनपी सोच से ही पैदा होता है.
जहां नेता, अभिनेता, पत्रकार और समाज के पढ़े-लिखे तबके के लोग ऐसी बातों पर भरोसा करें तो वहां इस तरह के विश्वास अपनी जड़ें जमा लेते हैं. हम भ्रमित करने वाले आभासों को सच मानकर उन्हें किसी अदृश्य शक्ति का संदेश मान बैठते हैं.
बुराड़ी की घटना दुनिया की रेयर ऑफ द रेयरेस्ट मनोवैज्ञानिक घटनाओं में से एक है. ऐसा नहीं है कि ऐसी घटनाओं के उदाहरण नहीं है. 1978 में दक्षिण अमेरिका के जोन्सटाउन, गुयाना में 918 लोगों ने जिम जोन्स नाम के क्राइस्ट के फॉलोवर एक धार्मिक गुरु के साथ अपनी जान दे दी थी. 2013 में राजस्थान में भी शिव जी से मिलने के लिए आठ लोगों ने मिठाई में जहर मिलाकर खा लिया था.
फिर भी ऐसी घटनाएं रेयर ही घटती हैं, पर धर्म के जाल में फंसने की घटनाएं तो घटती ही रहती हैं. दरअसल फाल्स बिलीव सिस्टम को बनाने के पीछे तर्कों को धकेल कर बनाई गई बेबुनियाद आस्था होती है. और जब घटना घट जाती है तो हम किसी तांत्रिक और बाबा को दोष देकर सिर पीटते हैं.
...मतिभ्रम ने ले ली 11 लोगों की जान, जार सोचें... कहीं किसी भ्रम का शिकार हम भी तो नहीं
बुराड़ी मामले में 11 लोगों को धार्मिक क्रिया करने के लिए प्रेरित करने वाला ललित एक मानसिक बीमारी का शिकार था. पिता की मौत के बाद वही घर का मुखिया था. इसलिए घर के सारे लोग उसके हर फैसले को मानते थे.
लेकिन उसके भ्रम को सच मानकर फांसी के फंदे को गले में डालकर किसी परालौकिक अनुभूति की कपोल कल्पना ने पूरे परिवार को मौत की नींद सुला दिया.
गुरुकुल कांगड़ी में मनोविज्ञान के प्रोफेसर सीपी खोखर कहते हैं, ''दरअसल ललित को डिल्यूजन ऑफ ग्रेन्ड्यूर यानी महानता का वहम और डिल्यूजन ऑफ पर्सिक्यूशन यानी अपने इर्द-गिर्द अपने ही खिलाफ साजिश होने का वहम होने की बीमारी थी.''
ललित कुछ आवाजें सुनता था. उसे कुछ निर्देश मिलने का भी आभास होता था. उसे लगता था कि उसके मृत पिता की आत्मा उसे कुछ निर्देश देती है.
प्रोफेसर खोखर कहते हैं, ''वह सालों से इस मनःस्थिति से गुजर रहा था. मगर बाहर के किसी व्यक्ति को इसका एहसास तक नहीं हुआ. इसकी वजह घर से बाहर उसका सामान्य व्यवहार करना था.''
उसे यह वहम था कि वह कुछ महान काम कर रहा है और अगर उसने किसी से अपनी बात साझा की तो उसके इस बड़े कार्य में बाधा डालने या हानि पहुंचाने के लिए सारे लोग एकजुट हो जाएंगे. प्रोफेसर पोखर कहते हैं, '' वैसे तो यह एक मानसिक बीमारी की वजह से हुई दुर्घटना है.
लेकिन हमारे बिलिव सिस्टम को विकसित करने में आसपास का वातावरण भी महत्वपूर्ण होता है. अब देखिए बचपन से हम किसी शरीर में आत्मा का प्रवेश करना, किसी पर माता जी आना जैसी घटनाएं सुनते-देखते रहते हैं.
ऐसे में हमारा अवचेतन मन इसकी कहानियां गढ़ने लगता है. बच्चों को सिखाया जाता है कि जहां आस्था हो वहां सवाल नहीं पूछने चाहिए.
लेकिन जब हमारा अवचेतन मन इन कहानियों को सनक की हद तक सच मान लेता है तो भ्रम और सच के बीच की लाइन खत्म हो जाती है. सामान्य आस्था कब गंभीर मनोरोग में बदल जाती है पता ही नहीं चलता.
और अगर परिवार में मानसिक विकृति की हिस्ट्री हो तो फिर ऐसे व्यक्ति को जैसे ही उसके अवचेतन मन की कहानियों को खाद-पानी मिलता है उसकी सनक बढ़ती जाती है. बुराड़ी केस मनोवैज्ञानिकों के लिए भी बेहद अजीब है. लेकिन इसके पीछे सनक की हद तक पनपी आस्था ही जिम्मेदार है.
गुरुग्राम में मंथन क्लिनिक में मनोचिकित्सक डॉ. वाणी जैन भी इसे पूरी तरह से हैल्यूसिनेशन का केस मानती हैं. वे कहती हैं, '' डोपामाइन नाम के केमिकल का ब्रेन में असंतुलित हो जाना हैल्यूसिनेशन की वजह बनता है.''
ये एक गंभीर मानसिक बीमारी सीजोफ्रेनिया का अहम लक्षण है. प्रोफेसर खोखर बुराड़ी मामले को और ज्यादा विस्तार से बताते हैं, ''ऐसे मामलों में एक व्यक्ति को हैल्यूसिनेशन होते हैं, वे अपने हैल्यूसिनेशन को परिवार या आसपास के दूसरे लोगों के साथ शेयर करता है.''
सामान्यत: आसपास के लोग ऐसी बातें सुनकर उसे किसी मनोवैज्ञानिक या मनोचिकित्सक के पास जाने की सलाह देते हैं. लेकिन इस मामाले में उसके परिवार के लोग उसके फॉलोवर बन गए. एक तरह से उसे प्रोफेट या गुरु की तरह ट्रीट करने लगे.
ऐसा तब भी होता है जब मानसिक रूप से बीमार व्यक्ति आसपास के लोगों पर डॉमिनेट करता है. अब यहां क्योंकि ललित ही पूरे घर को चलाता था.
इसलिए लोग उसके प्रभाव में आ गए या यह भी हो सकता है कि कहीं न कहीं पूरी परिवार के भीतर ही हैल्यूसिनेशन के थोड़े बहुत ही सही पर लक्षण हों जिसकी वजह से ललित की आभासी
दुनिया में यह सब आसानी से प्रवेश कर गए और जो ललित कहता गया वे करते गए इसे शेयर्ड साइकोसिस भी कह सकते हैं. प्रोफेसर खोखर कहते हैं, इस तरह की मानसिक स्थिति से गुजर रहा व्यक्ति अपनी बातें उन्हीं से शेयर करता है जिस पर उसका प्रभाव होता है.
ललित भी बाहर सामान्य लोगों की तरह रहता था. पर डॉ. वाणी के लिए यह मामला अभी भी एक अबूझ पहेली बना हुआ है. वे कहती हैं, साइकोलॉजी में ऐसे मामले जरूर सामने आए हैं जब पति-पत्नी या भाई बहन एक साथ हैल्यूसिनेशन का शिकार हो गए हों.
यानी शेयर्ड हैल्यूसिनेशन का शिकार दो या तीन लोग ही होने के मामले सामने आए हैं. लेकिन 11 लोग यह कुछ ज्यादा ही अजीब है.
पूरा सच इस मामले की पूरी मनोचिकित्सीय पड़ताल के बाद ही सामने आएगा. अब इस मामले के मनोवैज्ञानिक पहलू को समझने के लिए मृत लोगों की दिमाग की संरचना को समझना होगा. क्राइम ब्रांच इस तरफ कदम भी बढ़ा चुकी है.
क्या इस तरह के हैल्यूसिनेशन और डिल्यूजन का शिकार हमारे बीच से भी कुछ लोग हो सकते हैं, जो हमारे साथ सामान्य हों लेकिन वे एक आभासी दुनिया के भी मुसाफिर हों? डॉ. खोखर कहते हैं, '' बिल्कुल हो सकता है."
हमारे इर्द-गिर्द भी कुछ लोग अपनी आभासी दुनिया में जी रहे हों. इसकी वजह आनुवांशिक या भौतिक होने के साथ ही हमारे आसपास फैले झूठे विश्वासों और धार्मिक अंधविश्वासों भी हैं. इसलिए हमें अपने आसपास ऐसे भ्रम को न फैलाना चाहिए और न फैलने देना चाहिए.
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संध्या द्विवेदी / मंजीत ठाकुर