फंगल इंफेक्शन से हैं परेशान? रसोई में छिपे इसे दूर करने के 7 फॉर्मूले

फंगस पैदा करने वाले बैक्‍टीरिया आमतौर पर मानसून में पैदा होते हैं और बारिश के बाद भी इनका प्रभाव खत्म नहीं होता.

प्रतीकात्मक तस्वीर
aajtak.in
  • नई दिल्ली,
  • 26 सितंबर 2019,
  • अपडेटेड 9:10 AM IST

अक्सर लोगों को सिर में फंगल इंफेक्‍शन की शिकायत होती है. फंगस पैदा करने वाले बैक्‍टीरिया आमतौर पर मानसून में पैदा होते हैं और बारिश के बाद भी इनका प्रभाव खत्म नहीं होता. इस दौरान लोग डैंड्रफ से भी काफी परेशान रहते हैं. आइए आपको बताते हैं कि किन चीजों का इस्तेमाल कर आप डैंड्रफ और फंगस इंफेक्शन से बच सकते हैं.

बेकिंग सोडा-

स्कैल्प फंगल इंफेक्शन दूर करने में बेकिंग सोड़ा बड़ा कारगर है. ये फंगल की एक्टिविटी को कम कर राहत दिलाता है. बेकिंग सोडा को पानी में मिक्स कर थोड़ी देर के लिए मसाज करें और बाद में शैम्पू की बजाय सिर को सादे पानी से धो लें.

विनेगर-

फंगल इंफेक्शन दूर करने के लिए आप एप्पल विनेगर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. विनेगर इन्फेक्शन पैदा करने वाली मुख्य फंगी पर वार करता है. एप्पल विनेगर को पानी पहले पानी में मिला लें और फिर धीरे-धीरे इसे इंफेक्शन वाले हिस्से पर लगाएं.

एलोवेरा जेल-

एलोवेरा को संजीवनी बूटी कहें तो गलत नहीं होगा. क्या आपको पता है कि सिर में होने वाले इंफेक्शन को दूर करने में एलोवेरा जेल काफी कारगर है. यह आपको जलन, खुजली और रैशेज से राहत भी दिलाएगा. इंफेक्शन होने पर बालों की जड़ों में एलोवेरा जेल 30 मिनट तक लगाकर छोड़ दें. जल्दी ही आपको इस समस्या से मुक्ति मिल जाएगी.

टी ट्री ऑयल-

टी ट्री ऑयल फंगल इंफेक्शन की समस्या को कुछ समय में ही दूर कर देता है. ट्री टी ऑयल को ऑलिव और बादाम के तेल के साथ मिलाकर इंफेक्शन वाली जगह पर लगाने से आप इंफेक्शन से राहत पा सकेंगे.

नीम की पत्तियां-

बारिश के मौसम में होने वाला फंगल इंफेक्शन नीम की पत्तियों से भी दूर किया जा सकता है. इसके लिए घर में नीम की पत्तियों का पेस्ट बना लें और उसमें थोडा सा नींबू का रस और थोड़ी हल्दी मिला लें. इस पेस्ट को बालों की जड़ो में 30 मिनट तक लगाकर छोड़ दें. जल्दी ही आपका इंफ्केशन दूर हो जाएगा.

दही-

अगर आप या आपका कोई परिचित फंगल इंफेक्शन का दंश झेल रहा है तो उसे रोकने के लिए दही खासा मददगार हो सकता है. दही में मौजूद प्रोबायोटिक्स लैक्टिक एसिड बनाता है, जो फंगल इंफेक्शन की रोकथाम में मददगार होता है.

हल्दी-

एक चम्मच हल्दी आपको कई तरह के त्वचा रोगों से निजात दिला सकती है. यदि आप हल्दी में शहद मिलाकर पेस्ट बनाकर इंफेक्शन वाली जगह पर लगाएं तो जल्दी ही आपको इससे मुक्ति मिल सकती है.

Read more!

RECOMMENDED