भारत में क्या पक रहा है: लॉकडाउन में ‘रेसिपी’ के लिए गूगल सर्च में सबसे ज्यादा उछाल

लॉकडाउन ने जहां घरों के बाहर इंसानी चहल-पहल पर ब्रेक लगा दिया है, वहीं घरों के अंदर गतिविधियां जारी हैं. तो असल में घरों में भारतीय क्या कर रहे हैं?

Advertisement
लॉकडाउन में लोग गूगल पर सर्च कर रहे रेसिपी (प्रतीकात्मक तस्वीर) लॉकडाउन में लोग गूगल पर सर्च कर रहे रेसिपी (प्रतीकात्मक तस्वीर)

निखिल रामपाल

  • नई दिल्ली,
  • 07 अप्रैल 2020,
  • अपडेटेड 9:29 PM IST

  • कोरोना संकट के बीच देश में 14 अप्रैल तक लागू लॉकडाउन
  • लॉकडाउन में भारत निखार रहा है अपना कुकिंग का हुनर

कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में 3.9 अरब लोगों को घरों में बंद कर रखा है. इनमें से 1.3 अरब लोग भारत में हैं. 25 मार्च से देश में ‘कर्फ्यू जैसे’ लॉकडाउन में हैं. ये लॉकडाउन 14 अप्रैल तक घोषित किया गया है. 7 अप्रैल शाम 4 बजे तक भारत में कोरोना वायरस के 4400 से ज्यादा पुष्ट केस सामने आ चुके थे. 114 लोगों की मौत हो चुकी है.

Advertisement

लॉकडाउन ने जहां घरों के बाहर इंसानी चहल-पहल पर ब्रेक लगा दिया है, वहीं घरों के अंदर गतिविधियां जारी हैं. तो असल में घरों में भारतीय क्या कर रहे हैं?

इंडिया टुडे डेटा इंटेलीजेंस यूनिट (DIU) ने बीते 90 दिन में फुर्सत के वक्त की जाने वाली अलग-अलग गतिविधियों को लेकर गूगल ट्रेंड्स डेटा का इस्तेमाल किया. सामने आया कि रेसिपीज में लोगों की दिलचस्पी लॉकडाउन अवधि में अपने शिखर पर पहुंच गई.

कोरोना पर भ्रम फैलाने से बचें, आजतक डॉट इन का स्पेशल WhatsApp बुलेटिन शेयर करें

हमने ‘रेसिपी’ शब्द की तुलना ‘हेल्थ’, ‘लूडो’, ‘सेक्स-टिप्स’ और ‘नेटफ्लिक्स’ के साथ की. चार्ट में रेसिपी सबसे ऊपर रहा. इसके बाद नेटफ्लिक्स और हेल्थ का नंबर रहा. फिर सेक्स-टिप्स और भारत का प्रचलित बोर्ड गेम लूडो आया.

खाना बनाने में क्या ढूंढा जा रहा है?

Advertisement

दहीबड़ा से जुड़ी रेसिपी की सर्च में सबसे ज्यादा उछाल आया है. प्रसिद्ध व्यंजनों की रेसिपी जानने के लिए सर्च में 180% की बढ़ोतरी हुई. कॉफी, खास तौर पर डाल्गोना कॉफी बनाने की विधि सर्च करने में उछाल आया. कॉफी ने 120% से ज्यादा की वृद्धि देखी. पानीपूरी (गोलगप्पे) को 120% से ज्यादा सर्च में बढ़ोतरी मिली. अन्य रेसिपीज में पूरनपोली, उत्तपम, हम्मस और पैनकेक्स को भी चार्ट में ऊपर जगह मिली.

वहीं, ऑनलाइन कंटेट स्ट्रीमिंग चैनल नेटफ्लिक्स के लिए भी गूगल सर्च में खासी बढ़ोतरी हुई. DIU ने पाया कि बीते एक महीने में नेटफ्लिक्स से जुड़ी अधिकतर कंटेजियन (2011, थ्रिलर) से जुड़ी थीं. ये वायरस ब्रेकआउट के थीम पर आधारित थी. इसके बाद 1994 की एक्शन कॉमेडी ‘द मास्क’ का नंबर रहा. इसमें जिम कैरी और कैमरून डिएज ने मुख्य भूमिकाएं निभाई थीं.

कोरोना पर फुल कवरेज के लि‍ए यहां क्ल‍िक करें

सेक्स टिप्स से जुड़ी खोज में ‘कोरोना वायरस’ टॉप पर रहा. पॉर्न हब पर हाल में कोरोना वायरस पॉर्न कथित तौर पर वायरल हुआ.

सोशल डिस्टेंसिंग के इस दौर में लोग साइबर सेक्स में भी खासी दिलचस्पी दिखा रहे हैं. सोशल डिस्टेंसिंग के साथ इंसान साइबर सेक्स बिना किसी दूसरे इंसान को छुए कर सकते हैं. इसके लिए इंटरनेट मैसेजिंग, वीडियो कॉलिंग या वर्चुअल रियलिटी इक्विपमेंट का इस्तेमाल किया जाता है.

Advertisement

लूडो एक प्राचीन भारतीय बोर्ड गेम है, जो पचीसी से उत्पन्न हुआ. लूडो को भी गूगल सर्च में बढ़ोतरी मिली है. ये पारंपरिक तौर पर बोर्ड पर मनके के साथ खेला जाता है, लेकिन लोग लूडो ऐप को सर्च कर रहे हैं, जिससे उसे छोटे स्क्रीन्स पर दोस्तों के साथ खेला जा सके.

कोरोना कमांडोज़ का हौसला बढ़ाएं और उन्हें शुक्रिया कहें...

कोरोना वायरस को लेकर जिज्ञासा

हमने इन चीजों को चुन कर सर्च में बढ़ोतरी के ट्रेंड को जानना चाहा. दुनिया के और देशों के समान ही भारत में भी लोग कोरोना वायरस को लेकर काफी चिंतित हैं.

गूगल ट्रेंड्स डेटा दिखाते हैं कि अधिकतर लोग कोरोना वायरस से जुड़े अपडेट्स, समाचार, लक्षण जानने के साथ वायरस से जुड़े टिप्स के लिए सर्च कर रहे हैं. खान-पान से जुड़ी आदतों, घर पर रहना और बचाव से जुड़ी टिप्स को भी खूब सर्च किया जा रहा है.

Read more!
Advertisement

RECOMMENDED

Advertisement