Indian Railways: इस रूट पर चलने जा रही वंदे भारत एक्सप्रेस, टाइमिंग को लेकर IRCTC चिंतित

IRCTC: मुंबई-अहमदाबाद रूट पर जल्द ही वंदे भारत एक्सप्रेस शुरू होने जा रही है. इसकी टाइमिंग को लेकर IRCTC ने चिंता व्यक्त की है. दरअसल, IRCTC की ये चिंता तेजस एक्सप्रेस और वंदे भारत की टाइमिंग में होने वाले क्लैश को लेकर है. IRCTC ने अपनी चिंता व्यक्त करते हुए रेलवे बोर्ड को एक पत्र भी लिखा है.

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Vande Bharat Express (Representational Image) Vande Bharat Express (Representational Image)

aajtak.in

  • नई दिल्ली,
  • 16 सितंबर 2022,
  • अपडेटेड 2:38 PM IST

Indian Railways: IRCTC ने मुंबई-अहमदाबाद मार्ग पर तेजस एक्सप्रेस और जल्द ही शुरू होने वाली वंदे भारत ट्रेन के परिचालन समय सारिणी समान होने को लेकर चिंता जताई है. सूत्रों के मुताबिक, IRCTC ने अगस्त और सितंबर में रेलवे बोर्ड को दो पत्र लिखकर बताया था कि अगर ट्रेन की टाइमिंग में क्‍लैश की समस्‍या बनी रही तो रेलवे की सबसे प्रीमियम कॉर्पोरेट ट्रेन तेजस एक्‍सप्रेस का औचित्‍य भी खत्‍म हो जाएगा.

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सूत्रों ने कहा कि आईआरसीटीसी ने रेलवे बोर्ड को अवगत कराया है कि वंदे भारत एक्सप्रेस की शुरुआत से तेजस एक्सप्रेस के संचालन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा. यात्रियों की संख्या में संभावित कमी के मद्देनजर आईआरसीटीसी ने रेलवे से कहा है कि उसने 'काफी प्रयासों' और तेजस ट्रेन के किराए तथा सेवाओं में बदलाव करके यात्रियों को आकर्षित किया है. 

तेजस एक्सप्रेस जहां अहमदाबाद से सुबह 6 बजकर 40 मिनट पर प्रस्थान करती है और दोपहर एक बजकर पांच मिनट पर मुंबई पहुंचती है. वहीं, दूसरी दिशा में यह मुंबई सेंट्रल से दोपहर तीन बजकर 45 मिनट पर प्रस्थान करती है और रात 10 बजकर 10 मिनट पर अहमदाबाद पहुंचती है. प्रस्तावित समय के अनुसार, नई वंदे भारत एक्सप्रेस अहमदाबाद से सुबह सात बजकर 25 मिनट पर प्रस्थान करेगी और दोपहर डेढ़ बजे मुंबई पहुंचेगी. वहीं, दूसरी दिशा में यह मुंबई सेंट्रल से दोपहर दो बजकर 40 मिनट पर प्रस्थान करेगी और रात नौ बजकर पांच मिनट पर अहमदाबाद पहुंचेगी. सूत्रों ने कहा कि दोनों ट्रेन का अंतर दोनों दिशाओं में 45 मिनट से 75 मिनट के बीच होगा और तेजस एक्सप्रेस की तुलना में वंदे भारत एक्सप्रेस का दूरी तय करने का समय भी कम होगा, जिसके चलते तेजस ट्रेन और अधिक प्रभावित होगी

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IRCTC द्वारा कहा गया है कि चूंकि वंदे भारत रेक पहली बार इस खंड में चलाई जाएगी, यह तेजस की नवीनता को और खराब कर देगी, जो पहले ही राजधानी तेजस रेक के संचालन से खराब हो चुकी है. साथ ही, IRCTC का कहना है कि इस मार्ग पर तेजस पहले ही एसी डबल डेकर, कर्णावती एक्सप्रेस के साथ प्रतिस्पर्धा कर रही है. 

IRCTC दो निजी ट्रेनों - लखनऊ - नई दिल्ली तेजस एक्सप्रेस का संचालन करती है, जिसका उद्घाटन 4 अक्टूबर 2019 को हुआ था और अहमदाबाद - मुंबई तेजस एक्सप्रेस, जिसका उद्घाटन 17 जनवरी 2020 को किया गया था. महामारी के बाद से तेजस ट्रेनें घाटे में रही हैं, लखनऊ-दिल्ली तेजस ट्रेन ने 2019-20 में 2.33 करोड़ रुपये का लाभ कमाया था, लेकिन 2020-21 और 2021-22 में 16.69 करोड़ रुपये और 8.50 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ. वहीं, मुंबई-अहमदाबाद तेजस ट्रेन को 2019-20, 2020-21 और 2021-22 में 2.91 करोड़ रुपये, 16.45 करोड़ रुपये और 15.97 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ. 

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