स्टेनफोर्ड यूनिववर्सिटी के अग्रणी वैज्ञानिकों की सूची में आचार्य बालकृष्ण शामिल

स्टेनफोर्ड यूनिववर्सिटी एवं यूरोपियन पब्लिशर्स एल्सेवियर की विश्व के अग्रणी वैज्ञानिकों की सूची में पतंजलि के आचार्य बालकृष्ण शामिल

आचार्य बालकृष्ण और स्वामी रामदेव आचार्य बालकृष्ण और स्वामी रामदेव
aajtak.in
  • नई दिल्ली,
  • 15 अक्टूबर 2022,
  • अपडेटेड 5:27 PM IST
  • स्टेनफोर्ड यूनिववर्सिटी और यूरोपियन पब्लिशर्स एल्सेवियर ने जारी की विश्व के अग्रणी वैज्ञानिकों की सूची
  • इसमें पतंजलि के आचार्य बालकृष्ण का नाम शामिल
  • स्वामी रामदेव ने कहा कि इससे योग आयुर्वेद चिकित्सा का गौरव बढ़ा है

-इंडिया टुडे

अमेरिका के प्रतिष्ठित स्टेनफोर्ड यूनिववर्सिटी और यूरोपियन पब्लिशर्स एल्सेवियर की ओर से जारी विश्व के अग्रणी वैज्ञानिकों की सूची में पतंजलि के आचार्य बालकृष्ण को शामिल किया गया है. इस पर खुशी जाहिर करते हुए पतंजलि योगपीठ की ओर से कहा गया है कि इससे न केवल पतंजलि बल्कि योग के प्रति निष्ठा रखने वाले अनुसंधानकर्ता भी गौरवान्विक हुए हैं. इससे पहले यूएनओ की संस्था यूएनएसडीजी भी आचार्य बालकृष्ण को सम्मानित कर चुकी है. 

वहीं स्वामी रामदेव ने कहा कि आचार्य बालकृष्ण ने दुनिया के अग्रणी वैज्ञानिकों में स्थान प्राप्त कर बॉटनी बेस्ड मेडिसिन सिस्टम, योग आयुर्वेद चिकित्सा तथा चिकित्सा के परिणामों को वैश्विक स्तर पर गौरवान्वित किया है. आयुर्वेद के क्षेत्र में कार्य करने वाली पतंजलि के पास एनएबीएच मान्यता प्राप्त दो हॉस्पिटल और एनएबीएल, डीएसआइआर, सीपीसीएससीईए तथा डीबीटी से मान्यता प्राप्त अनुसंधान प्रयोगशालाएं हैं.

आचार्य बालकृष्ण के नेतृत्व में पतंजलि अनुसंधान संस्थान ने कई आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों पर व्यापक स्तर पर अनुसंधान करके उन्हें विश्व प्रसिद्ध विभिन्न रिसर्च जर्नल्स में प्रमुखता से प्रकाशित करवाया है. पतंजलि के अनुसार, संस्थान में करीब 500 वैज्ञानिक निरंतर शोधकार्य में जुटे हुए हैं.


***

Read more!

RECOMMENDED