महाराष्ट्र चुनाव: Exit Poll से गदगद बीजेपी बोली- नरेंद्र और देवेंद्र की जोड़ी पर लगी मुहर

बीजेपी और शिवसेना का गठबंधन महाराष्ट्र में एक बार फिर भारी बहुमत के साथ सत्ता में वापसी करता नजर आ रहा है. इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया एग्जिट पोल में राज्य की 288 सदस्यीय विधानसभा सीटों में बीजेपी-शिवसेना गठबंधन को 166 से 194 के बीच सीटें मिल सकती हैं.

महाराष्ट्र में फिर बहुमत के साथ NDA की सत्ता वापसी की संभावना (फोटो-PTI)
aajtak.in
  • नई दिल्ली,
  • 22 अक्टूबर 2019,
  • अपडेटेड 8:12 AM IST

  • नतीजे एग्जिट पोल से भी ज्यादा अच्छे होंगे- सुंधाशु त्रिवेदी
  • जीवीएल नरसिम्हा बोले- राष्ट्रवाद हमारे जीवन का हिस्सा है

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की अगुवाई वाला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) महाराष्ट्र में एक बार फिर भारी बहुमत के साथ सत्ता में वापसी करता हुआ नजर आ रहा है. इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया एग्जिट पोल के मुताबिक महाराष्ट्र की कुल 288 विधानसभा सीटों में से बीजेपी-शिवसेना गठबंधन को 166 से 194 के बीच सीटें मिलने का अनुमान है. एग्जिट पोल के नतीजों से उत्साहित बीजेपी का कहना है कि नतीजे एग्जिट पोल से भी ज्यादा अच्छे होंगे, क्योंकि नरेंद्र और देवेंद्र की जोड़ी के काम पर जनता ने मुहर लगाई है.

बीजेपी प्रवक्ता सुंधाशु त्रिवेदी ने 'आजतक' से कहा, 'नतीजे एग्जिट पोल से भी ज्यादा अच्छे होंगे. संख्या 24 तारीख को साफ होगी लेकिन हमें दो-तिहाई सीटें मिलती दिख रही हैं.' उन्होंने कहा कि बीजेपी-शिवसेना का गठबंधन 1990 से चला रहा है और यह इतिहास का सबसे लंबा गठबंधन है. दोनों पार्टियों का वैचारिक और राजनीतिक आधार भी एक ही है.'

सुंधाशु त्रिवेदी ने कहा कि बीजेपी अपने सहयोगियों को समुचित स्थान देती आई है और आगे भी देगी. कश्मीर, 370 हटाना और एनआरसी भले ही राष्ट्रीय मुद्दे हैं, लेकिन हर चुनाव में भी यह मुद्दे हावी रहते हैं क्योंकि राज्य देश से अलग नहीं है. इन मुद्दों पर जनता पर असर पड़ता है. विधानसभा में स्थानीय मुद्दे अहम हैं लेकिन राष्ट्रीय मुद्दों का प्रभाव भी वहां होता है. राष्ट्रवाद के लिहाज से महाराष्ट्र का इतिहास काफी मजबूत है.

जात-पात से अलग हुई वोटिंग

बीजेपी के प्रवक्ता जीवीएल नरसिम्हा भी सुंधाशु त्रिवेदी की बात से सहमत नजर आते हैं. एग्जिट पोल पर जीवीएल नरसिम्हा ने कहा कि 370 और राष्ट्रवाद क्यों विधानसभा चुनाव का मुद्दा नहीं हो सकता? यह हमारे जीवन से जुड़ा विषय है. साथ ही उन्होंने कहा कि लोग सिर्फ एक विषय पर नहीं बल्कि सरकार के कामकाज पर वोट करते हैं और बीजेपी ने एक नई राजनीति की शुरुआत की है. देश में आज जात-पात से ऊपर उठकर लोग वोट डाल रहे हैं. नए भारत में काम के आधार पर वोट मिल रहा है.

गौरतलब है कि महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में बीजेपी-शिवसेना गठबंधन को बहुमत के साथ जीत हासिल होने का अनुमान है. ये अनुमान इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया एग्जिट पोल ने सोमवार को जताया.

इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया एग्जिट पोल

महाराष्ट्र में 288 सदस्यीय विधानसभा में बीजेपी-शिवसेना गठबंधन को 166 से 194 के बीच सीटें मिल सकती हैं. इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया एग्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी को इस बार 109 से 124 सीटों पर जीत मिल सकती है. वहीं शिवसेना के 57 से 70 सीटों पर बाजी मारने का अनुमान है.

बता दें, 2014 विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 122 और शिवसेना को 63 सीट पर जीत मिली थी. 2014 में बीजेपी और शिवसेना ने अलग अलग चुनाव लड़ा था. तब दोनों पार्टियों के बीच चुनाव उपरांत गठबंधन हुआ था.

Read more!

RECOMMENDED