विस्तारा के फ्लाइट ऑपरेशन्स शुरू होने पर यात्रियों को दिखेंगे ये बदलाव

विस्तारा का इरादा सभी केबिन में खाना और पेय पदार्थों को परोसना जारी रखने का है. लेकिन केबिन क्रू आइल (गलियारे) में कम वक्त बिताएगा. साथ ही यात्रियों से संवाद के वक्त को भी कम किया जाएगा.

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फाइल फोटो-पीटीआई फाइल फोटो-पीटीआई

पॉलोमी साहा

  • नई दिल्ली,
  • 30 अप्रैल 2020,
  • अपडेटेड 11:28 PM IST

  • ह्यूमन टचप्वाइंट्स होंगे 80% कम
  • ऑन-बोर्ड चीज़ों की बिक्री होंगी बंद

तमाम कॉमर्शियल फ्लाइट्स ऑपरेशन्स बंद होने के बावजूद टाटा ग्रुप और सिंगापुर एयरलाइंस के साझा उपक्रम विस्तारा ने COVID-19 महामारी को देखते हुए सख्त कदम उठाना जारी रखा हुआ है. एयरलाइन ने घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर इन-फ्लाइट प्रोडक्ट्स और सर्विसेस में अस्थायी बदलावों का इरादा जताया है. अधिकारियों की ओर से फ्लाइट्स ऑपरेशन्स की जब भी अनुमति मिलेगी तब यात्रियों और स्टाफ के स्वास्थ्य और सुरक्षा को देखते हुए इन बदलावों को अमल में लाया जाएगा.

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सोशल डिस्टेंसिंग मानकों के अनुरूप, एयरलाइन का लक्ष्य नए ऑपरेटिंग सिस्टम को लॉन्च करना है जिसमें ऑन बोर्ड इनसानों के टच प्वाइंट्स को 80% तक कम किया जा सके. एयरलाइन का कहना है कि रेग्युलेटरी गाइडलाइंस के एक बार अंतिम रूप लेने और नोटिफाई होने के बाद उनके मुताबिक और बदलाव किए जाएंगे.

विस्तारा का इरादा सभी केबिन में खाना और पेय पदार्थों को परोसना जारी रखने का है. लेकिन केबिन क्रू आइल (गलियारे) में कम वक्त बिताएगा. साथ ही यात्रियों से संवाद के वक्त को भी कम किया जाएगा.

विस्तारा की घरेलू उड़ानों में जो बदलाव देखने को मिलेंगे उनमें खाने के विकल्प कम होंगे. साथ ही अब ऑनबोर्ड चीज़ों की बिक्री बंद हो जाएगी. इसके अलावा वेलकम ड्रिंक, प्रीमियम इकोनॉमी और इकोनॉमी कैबिन में गर्म खाना और गर्म पेय पदार्थ, स्टारबक्स कॉफी और टर्किश टॉवल्स जैसी सर्विस भी नहीं मिलेंगी.

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गिलास में पानी देने की जगह अब सभी फ्लाइट्स पर 200 मिली. सीलबंद पानी की बोतलें दी जाएंगी. प्रीमियम इकोनॉमी और इकोनॉमी केबिन में ठंडे रिफ्रेशमेंट्स उपलब्ध रहेंगे. छूने से संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए, एयरलाइन ने अपनी इनफ्लाइट मैगज़ीन और अन्य पढ़ने की सामग्री को भी अस्थायी रूप से हटा दिया है.

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जहां तक अंतर्राष्ट्रीय फ्लाइट्स का सवाल है तो एयरलाइन ग्राहकों से संपर्क घटाने के लिए अपनी सेवाओं की समीक्षा करेगी. विस्तारा के केबिन क्रू को ट्रेनिंग दी जा रही है जिससे कोरोनो वायरस के संक्रमण या कॉन्टेक्ट की संभावनाओं को कम से कम किया जा सके. उन्हें फ्लाइट्स के डिपार्चर से पहले और एराइवल पर थर्मल स्क्रीनिंग से गुजरना होगा.

अगर क्रू में से किसी को या किसी यात्री में संक्रमण के लक्षण दिखे या किसी का टेस्ट Covid-19 के लिए पॉजिटिव आया तो पूरे क्रू को क्वारनटीन में भेजा जाएगा. केबिन क्रू को हर वक्त फेस मास्क और डिस्पोजेबल ग्लव्स जैसे पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट (PPE) से लैस रहना होगा.

विस्तारा एयरलाइ सभी संभव यात्री टचपॉइंटों पर सोशल डिस्टेंसिंग को लागू करेगी. साथ ही वेब चेक-इन और एयरपोर्ट चेक इन-कियोस्क जैसी सेल्फ सर्विस फैसिलिटीज को प्रोत्साहित किया जाएगा.

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विस्तारा साफ-सफाई में उच्चतम मानकों को बनाए रखने के लिए हर फ्लाइट के बाद विमान को विसंक्रमित (डिसइंफेक्ट) करने और हर 24 घंटे बाद विमान की डीप क्लीनिंग जैसे कदम उठाए जाएंगे. डीप क्लीनिंग में सभी विमानों की एप्रूव्ड डिसइंफेक्टेंट की गहन मात्रा का इस्तेमाल किया जाएगा. विस्तारा अपने सभी विमानों को सर्जिकल मास्क, ग्लव्स, सैनिटाइजर वाइप्स और कॉन्टैक्ट-कम इन्फ्रारेड थर्मामीटर से लैस करेगी. किसी भी यात्री को Covid-19 के लक्षण दिखने पर एयरपोर्ट मेडिकल सपोर्ट टीम के साथ एहतियाती चेकअप सुनिश्चित किया जाएगा.

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