scorecardresearch
 

नेपाल में आम चुनाव की वोटिंग खत्म, 60 फीसदी हुआ मतदान, अब गिनती की बारी

रविवार को नेपाल में चुनाव हुए. इनमें करीब 60 प्रतिशत वोटिंग हुई, जिसमें छिटपुट हिंसा और झड़प की खबरें आईं. बता दें कि इन चुनावों के दौरान कई मतदान केंद्रों पर वोटिंग बाधित हुई, इसमें एक व्यक्ति की मौत भी हो गई. अधिकारियों के मुताबिक वोटिंग खत्म होने के बाद विवाद हुआ और पुलिस ने एक युवक की गोली मारकर हत्या कर दी.

X
नेपाल में 60 फीसदी चुनाव
नेपाल में 60 फीसदी चुनाव

नेपाल में रविवार को आम चुनाव हुए. इस दौरान संसद और प्रांतीय विधानसभा चुनावों में करीब 60 प्रतिशत वोटिंग हुई, जिसमें छिटपुट हिंसा और झड़पें हुईं. इन चुनावों के दौरान एक व्यक्ति की मौत हो गई और कई मतदान केंद्रों पर मतदान बाधित हो गया. 22,000 से ज्यादा मतदान केंद्रों पर मतदान स्थानीय समयानुसार सुबह 7 बजे शुरू हुआ और शाम 5 बजे बंद हुआ. बता दें कि नेपाल की संसद की कुल 275 सीटों और प्रांतीय विधानसभाओं की 550 सीटों के लिए एक साथ वोटिंग हुई.

चुनाव आयोग के सूत्रों के मुताबिक करीब 60 फीसदी मतदान दर्ज किया गया. 275 सदस्यीय प्रतिनिधि सभा का चुनाव करने के लिए 17.9 मिलियन से अधिक वोटर मतदान करने के पात्र थे. हिंसा की छिटपुट घटनाओं को छोड़कर मतदान काफी हद तक शांतिपूर्ण रहा. बता दें कि बजौरा के त्रिबेनी नगर पालिका के नटेश्वरी बेसिक स्कूल में मतदान केंद्र पर गोली मारकर एक व्यक्ति की हत्या कर दी गई. अधिकारियों ने बताया कि मतदान खत्म होने के बाद हुए विवाद के बाद पुलिस ने 24 वर्षीय युवक की गोली मारकर हत्या कर दी.

कई जगहों पर छिटपुट हिंसा 

कैलाली जिले के धनगढ़ी उप-महानगरीय शहर में शारदा माध्यमिक विद्यालय मतदान केंद्र के पास एक मामूली विस्फोट हुआ. हालांकि, कोई हताहत नहीं हुआ, अधिकारियों ने कहा कि घटना के बावजूद मतदान केंद्र में आधे घंटे के व्यवधान के साथ मतदान जारी रहा. इसके अलावा धनगड़ी, गोरखा और दोलखा जिलों के 11 इलाकों से पार्टी कार्यकर्ताओं के बीच तीखी नोकझोंक की कुछ घटनाएं सामने आईं. हालांकि, इसका मतदान पर कोई असर नहीं पड़ा.

पीएम और विपक्षी नेताओं ने इन जगहों पर डाला वोट

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री और नेपाली कांग्रेस (नेकां) के अध्यक्ष शेर बहादुर देउबा ने अपने गृह जिले दादेलधुरा में मतदान किया. उन्होंने गन्यपधुरा ग्रामीण नगरपालिका-1 के रुवाखोला स्थित आशिग्राम सेकेंडरी स्कूल मतदान केंद्र में सुबह मतदान किया. देउबा इसी स्कूल में पढ़े थे. देउबा ने 1991 से डडेलधुरा से लगातार चुनाव जीता है. वह इस चुनाव में सातवीं बार संघीय संसद सदस्य के लिए चुनाव लड़ रहे हैं.

पीएम देउबा के अलावा नेपाल की कम्युनिस्ट पार्टी (एकीकृत मार्क्सवादी-लेनिनवादी) के अध्यक्ष और पूर्व प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली ने काठमांडू के पास भक्तपुर जिले में सूर्यबिनायक नगर पालिका में स्थित मतदान केंद्र में अपना वोट डाला. सीपीएन-माओवादी केंद्र के अध्यक्ष और पूर्व प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' ने चितवन जिले के भरतपुर नगर पालिका स्थित मतदान केंद्र में वोट डाला. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें