scorecardresearch
 

ब्रिटेन के ज्यादातर वोटर मानते हैं ऋषि सुनक साबित होंगे अच्छे प्रधानमंत्री: ओपिनियन पोल

ऋषि सुनक इन्फोसिस के चेयरमैन रह चुके नारायण मूर्ति के दामाद हैं. वह यॉर्कशायर के रिचमंड से सांसद हैं. सुनक वित्त मंत्री बनने से पहले राजकोष के चीफ सेक्रटरी रह चुके हैं

X
ऋषि सुनक
ऋषि सुनक
स्टोरी हाइलाइट्स
  • ओपिनियन पोल में 4,400 से अधिक लोग शामिल
  • नारायण मूर्ति के दामाद हैं ऋषि सुनक

ब्रिटेन में सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी के समर्थक मतदाताओं में से लगभग आधे का मानना है कि ऋषि सुनक एक अच्छे प्रधानमंत्री होंगे. ओपिनियन पोल में ऋषि सुनक को PM की रेस में सबसे आगे बताया गया. पोल में शामिल लोग सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी के समर्थक हैं. मौजूदा समय में कार्यवाहक प्रधानंमंत्री बोरिस जॉनसन इसी पार्टी का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं. हाल ही में जॉनसन ने अपनी पार्टी के नेताओं से कहा था कि आप चाहें तो किसी का भी समर्थन करें, लेकिन ऋषि सुनक का न करें. 

सर्वे में 4,400 से अधिक लोग शामिल
उल्लेखनीय है कि 2019 के आम चुनाव में कंजर्वेटिव पार्टी का समर्थन करने वालों में से 48 प्रतिशत का मानना है कि भारतीय मूल के ब्रिटिश नागरिक सुनक एक अच्छे प्रधानमंत्री साबित होंगे. 'द संडे टेलीग्राफ' की एक खबर के अनुसार जेएल पार्टनर्स की ओर से किये गये ओपनियन पोल में 4,400 से अधिक लोगों को शामिल किया गया. 

जॉनसन ऋषि के विरोध में
यह पहला सर्वेक्षण है जिसमें प्रधानमंत्री पद की दौड़ में विदेश मंत्री लिज़ ट्रस को दूसरे स्थान पर रखा गया है. न्यूज एजेंसी को एक सूत्र ने बताया कि जॉनसन विदेश मंत्री लिज ट्रस का समर्थन करना चाहते हैं. मालूम हो कि जॉनसन और उनका खेमा ऋषि सुनक 'नहीं' के रूप में एक गुप्त अभियान चला रहा है. 

नारायण मूर्ति के दामाद हैं ऋषि सुनक
ऋषि सुनक इन्फोसिस के चेयरमैन रह चुके नारायण मूर्ति के दामाद हैं. वह यॉर्कशायर के रिचमंड से सांसद हैं. सुनक वित्त मंत्री बनने से पहले राजकोष के चीफ सेक्रटरी रह चुके हैं और वित्त मंत्री के सेकंड इन कमांड भी रह चुके हैं.

ऋषि सुनक दो राउंड के बाद एक अच्छी बढ़त बनाए हुए हैं लेकिन उनकी राह में अभी कई दिक्कतें है. बोरिस जॉनसन ऋषि सुनक को बतौर प्रधानमंत्री नहीं देखना चाहते. वे सुनक के अलावा दूसरे उम्मीदवार का समर्थन करने को तैयार हैं. 
 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें