scorecardresearch
 

वियतनाम: कोरोना फैलाने का दोषी पाया गया शख्स, हुई 5 साल की जेल

वियतनाम की स्थानीय खबरों के मुताबिक, 28 साल के ली वैन ट्री नाम के शख्स को यह सजा मिली है. उसे खतरनाक कोरोना वायरस को फैलाने का दोषी पाया गया था.

कोरोना में बढ़ रहे हैं कोरोना के केस (फोटो-रॉयटर्स) कोरोना में बढ़ रहे हैं कोरोना के केस (फोटो-रॉयटर्स)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • वियतनाम में शख्स को कोरोना फैलाने का दोषी पाया गया
  • शख्स को 5 साल की सजा सुनाई गई है

कोरोना संकट से निपटने के लिए हर देश ने तरह-तरह के नियम-कायदे बनाए हुए हैं. उन नियमों को जो नागरिक नहीं मानता उसपर जुर्माने या सजा का भी प्रावधान रखा गया है. कुछ ऐसा ही मामला वियतनाम से सामने आया है, लेकिन शख्स को जितनी सजा मिली वह चौंकाने वाली है. वियतनाम में एक शख्स को कोविड-19 क्वारंटाइन गाइडलाइंस का पालन नहीं करने पर पूरे पांच साल की जेल हुई है. शख्स पर आरोप है कि उसने अपने जाननेवालों में यह वायरस फैलाया.

वियतनाम की स्थानीय खबरों के मुताबिक, 28 साल के ली वैन ट्री नाम के शख्स को यह सजा मिली है. उसे खतरनाक कोरोना वायरस को फैलाने का दोषी पाया गया था. वियतनाम न्यूज एजेंसी (VNA) के मुताबिक, कोर्ट ने कहा, 'ट्री को 21 दिन का क्वारंटाइन पूरा करने को कहा गया था. लेकिन उस दौरान वह हो ची मिन्ह शहर से वापस सीए माउ लौटे.' कोर्ट ने दो अन्य लोगों को ऐसे ही मामलों में 18-18 महीने की सजा सुनाई है.

कोरोना की दूसरी लहर से जूझ रहा वियतनाम 

वियतनाम फिलहाल कोरोना की दूसरी लहर से जूझ रहा है. 2020 में आई पहली लहर पर वियतनाम ने अच्छे से काबू पाया था जिसके लिए दुनियाभर में उसकी मिसाल दी गई थी. वियतनाम तब बड़े पैमाने पर टेस्टिंग, कॉन्ट्रेक्ट ट्रेसिंग, सख्त क्वारंटाइन और सख्त बॉर्डर प्रतिबंध की वजह से ऐसा कर पाया था. लेकिन इस साल अप्रैल के बाद उसकी स्थिति बिगड़ने लगी.

ऐसा नहीं है कि पूरे ही वियतनाम में कोरोना संकट छाया हुआ है. वहां के सबसे दक्षिणी प्रांत सीए माउ में कोरोना संकट की शुरुआत से अबतक सिर्फ 191 कोरोना केस मिले हैं और दो लोगों की मौत हुई है. वहीं वियतनाम में कोरोना का एपिसेंटर कहे जाने वाले हो ची मिन्ह शहर में अबतक 260,000 कोरोना केस सामने आए हैं, वहीं 10,685 लोगों ने जान गंवाई है. पूरे वियतनाम में अबतक कोरोना के 536,000 केस आए हैं, इनमें से 13,385 की मौत हुई.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें