scorecardresearch
 

अमेरिका में अब सालाना लगेगी Covid वैक्सीन, कोरोना के नए वैरिएंट से भी मिलेगी सुरक्षा

अमेरिका के राष्ट्रपति बाइडेन ने कहा कि हम नई वैक्सीन लॉन्च कर रहे हैं. यह अधिकांश अमेरिकियों के लिए है. इसे हर व्यक्ति साल में एक बार लगवा सकता है. उन्होंने कहा, इस हफ्ते से हजारों फार्मेसियों, डॉक्टर के दफ्तरों और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों और अन्य स्थानों पर, 12 साल और उससे अधिक उम्र के अमेरिकी COVID की नई वैक्सीन को लगवा सकेंगे.

X
फाइल फोटो
फाइल फोटो

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने नई सालाना वैक्सीन का ऐलान किया है. खास बात ये है कि इस वैक्सीन को 12 साल से ऊपर का कोई भी व्यक्ति साल में 1 बार लगवा सकेगा. बाइडेन ने दावा किया है कि नई कोरोना वैक्सीन कोरोना के ओमिक्रॉन से भी सुरक्षा प्रदान करता है. उन्होंने कहा, जब कोरोना की मूल वैक्सीन बनाई गई थी, जब ओमिक्रॉन वैरिएंट सामने नहीं आया था. 
 
बाइडेन ने कहा कि हम नई वैक्सीन लॉन्च कर रहे हैं. यह अधिकांश अमेरिकियों के लिए है. इसे हर व्यक्ति साल में एक बार लगवा सकता है. उन्होंने कहा, इस हफ्ते से हजारों फार्मेसियों, डॉक्टर के दफ्तरों और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों और अन्य स्थानों पर, 12 साल और उससे अधिक उम्र के अमेरिकी COVID की नई वैक्सीन को लगवा सकेंगे. 

सालाना अपडेट होगी वैक्सीन- बाइडेन

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा, जैसे वाइरस के स्ट्रेन बदल रहे हैं. वैसे ही अब हम भी वैक्सीन को सालाना अपडेट कर सकेंगे, ताकि उस वैरिएंट को टारगेट कर सकें. जैसे सालाना फ्लू वैक्सीन डोज की तरह. उन्होंने कहा, यह सुरक्षित है और इसे प्राप्त करना भी आसान है. यह फ्री में मिलेगी. 
 
बाइडेन ने कहा, यह आसान है. इसे समझना आसान है. अगर आप वैक्सीन ले चुके हैं और 12 साल से ऊपर हैं, तो नई कोरोना वैक्सीन की डोज लीजिए. साल में एक बार इस वैक्सीन की डोज लेने से कोरोना संक्रमित होने का खतरा कम होगा. साथ ही दूसरों में कोरोना फैलाने का भी खतरा कम होगा. साथ ही कोरोना से होने वाले गंभीर खतरे को भी टाला जा सकेगा. 

CDC ने की थी सिफारिश

अमेरिका में पिछले हफ्ते ही सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) के निदेशक रोशेल वालेंस्की ने सीडीसी एडवाइजरी कमेटी ऑन इम्यूनाइजेशन प्रैक्टिस की उन सिफारिशों का समर्थन किया था, जिसमें 12 साल और उससे अधिक उम्र के लोगों को फाइजर-बायोएनटेक और 18 साल से ऊपर के लोगों के लिए  मॉडर्ना के अपडेट किए हुए कोरोना वैक्सीन के बूस्टर के इस्तेमाल के लिए कहा गया था. 

कोरोना वैक्सीन के अपडेट किए गए बूस्टर में ओमिक्रॉन के BA.4 और BA.5 स्पाइक प्रोटीन कंपोनेंट को जोड़ा गया है. ताकि इन नए वैरिएंट को टारगेट किया जा सके, जो पहले वैरिएंट से संक्रमण फैलाने वाले बताए जा रहे हैं. वालेंस्की ने कहा था कि अपडेट बूस्टर को कोरोना के नए वैरिएंट से बेहतर सुरक्षा देने के लिए तैयार किया गया है. ये बूस्टर उस सुरक्षा को भी बढ़ा सकते हैं, जो पिछली वैक्सीन लगने के बाद अब कम होने लगी है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें