scorecardresearch
 

Monkeypox : UAE में मंकीपॉक्स का पहला केस, अब तक 16 देशों में 220 से ज्यादा मामले

Monkeypox : मंकीपॉक्स के मामले दुनियाभर में तेजी से बढ़ रहे हैं. इसी हफ्ते इजराइल में भी मंकीपॉक्स के केस की पुष्टि हुई थी. WHO के मुताबिक, दुनिया के 20 देशों में 100 से ज्यादा मंकीपॉक्स के केस मिल चुके हैं.

X
यूएई में मंंकीपॉक्स का पहला केस मिला (फोटो- सांकेतिक) यूएई में मंंकीपॉक्स का पहला केस मिला (फोटो- सांकेतिक)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • यूएई में अफ्रीका से लौटी महिला में हुई पुष्टि
  • 16 देशों में फैला मंकीपॉक्स

संयुक्त अरब अमीरात में यूएई में मंगलवार को मंकीपॉक्स का पहला केस मिला. हेल्थ अथॉरिटी के मुताबिक, पश्चिम अफ्रीका से आई महिला में मंकीपॉक्स की पुष्टि हुई है. WHO के मुताबिक, दुनिया के 16 देशों में 220 से ज्यादा मंकीपॉक्स के केस मिल चुके हैं. 

हालांकि, यूएई के स्वास्थ्य प्रशासन की ओर से मरीज के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं दी गई है. हालांकि, प्रशासन की ओर से बताया गया कि संक्रमित महिला के कॉन्टैक्ट्स की जांच की जा रही है. इसके अलावा वे सभी जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं, जो मंकीपॉक्स के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए जरूरी हैं. इतना ही नहीं यूएई प्रशासन द्वारा ये भी नहीं बताया गया कि ये केस कहां मिला है. 

इजराइल में भी मंकीपॉक्स की हुई पुष्टि

मंकीपॉक्स के मामले दुनियाभर में तेजी से बढ़ रहे हैं. इसी हफ्ते इजराइल में भी मंकीपॉक्स के केस की पुष्टि हुई थी. मंकीपॉक्स के मामले पहले सिर्फ मध्य और पश्चिम अफ्रीका में ही लोगों में देखे जाते रहे हैं. लेकिन अब ब्रिटेन, स्पेन, पुर्तगाल, इटली, यूएस, स्वीडन और कनाडा में भी संक्रमण की पुष्टि हुई है. यहां ज्यादातर मामले युवाओं में मिले हैं, खास बात ये है कि इनमें से ज्यादा ने अफ्रीका की यात्रा नहीं की. 

यह वायरस प्राइमेट्स और अन्य जंगली जानवरों में उत्पन्न होता है. संक्रमित मरीजों में बुखार, शरीर में दर्द, ठंड लगना और थकान जैसे लक्षण देखने को मिलते हैं. गंभीर मामलों वाले मरीजों के चेहरे, हाथों और शरीर के अन्य हिस्सों पर चकत्ते और घाव भी हो सकते हैं. 

मंकीपॉक्स क्या है (What is monkeypox) 

मंकीपॉक्स एक ऑर्थोपॉक्सवायरस है जो चेचक के समान तो है लेकिन उससे कम गंभीर है. मंकीपॉक्स वायरस पॉक्सविरिडे फैमिली के ऑर्थोपॉक्सवायरस जीन से संबंधित है. 1958 में बंदरों में दो चेचक जैसी बीमारियों का पता लगा था, उनमें से ही एक मंकीपॉक्स था.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
; ;