scorecardresearch
 

जमीन के भीतर से निकला सदियों पुराना शहर, मिले कई मंदिर!

जंगल के नीचे से सदियों पुराना शहर मिला है. इस शहर में कई मंदिर, घर और बाजार होने के सबूत मिले हैं. हाल में इस शहर की खोज हुई. यह शहर माया सभ्‍यता से जुड़ा हुआ बताया जा रहा है. इस शहर को तलाशने के लिए 95 वर्ग किलोमीटर इलाके में फैले जंगल का हवाई सर्वेक्षण किया गया.

X
मेक्सिको में जंगल के नीचे मिला शहर (गेटी)
मेक्सिको में जंगल के नीचे मिला शहर (गेटी)

माया सभ्‍यता से जुड़ा सदियों पुराना एक शहर जंगल के नीचे से मिला है. इस शहर में कई मंदिर, घर, बाजार और नहर होने के सबूत मिले हैं. शहर को खोजने के लिए लेजर इमेंजिंग टेक्‍नोलॉजी का उपयोग किया गया. 

शोधकतार्आं को यह पुराना शहर एक अभियान के तहत मिला. यह शहर कैंपचे (मेक्सिको) के घने जंगलों के बीच में मिला है. दरअसल, शोधकर्ता 'कलकमुल आर्कियोलॉजिकल साइट' के पास रिसर्च कर रहे थे, तब यह शहर मिला. 

'द मिरर' की रिपोर्ट के मुताबिक इस पुराने शहर में कई खंडहर मिले हैं, यह जगह कलकमुल आर्कियोलॉजिकल साइट के अंडर में आती है. नेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफ एंथ्रोपोलोजी एंड हिस्‍ट्री (INAH) के शोधकर्ताओं ने जंगल के अंदर छिपे इस शहर को तलाशने के लिए LiDAR (laser imaging, detection, and ranging) तकनीक का उपयोग किया.

टेक्‍सास में मौजूद 'द नेशनल सेंटर फॉर एयरबॉर्न लेजर मैपिंग (NCALM) ने 95 वर्ग किलोमीटर इलाके में फैले जंगल का हवाई सर्वेक्षण किया. 

'लेजर इमेजिंग टेक्‍नोलॉजी' का उपयोग शहर को तलाशने के लिए किया गया (गेटी)

इसके अलावा मेक्सिको के हिडाल्‍गो प्रोविंस के पाचुआ में मौजूद Aerotecnologia Digital SA de CV के विशेषज्ञों ने भी इस ऑपरेशन में सहयोग किया. 

'मिरर' के मुताबिक, इस शहर को तलाशने के लिए 'लेजर इमेजिंग टेक्‍नोलॉजी' का उपयोग किया गया. ऐसा कहा जा रहा है कि माया सभ्‍यता वाला अमेरिका में मौजूद यह सबसे बड़ा और पुराना शहर रहा होगा. 

शोधकर्ताओं ने अनुमान लगाया कि यहां की जनसंख्‍या 50 हजार रही होगी और यह शहर 150 किलोमीटर के इलाके में फैला हुआ होगा. 

इस बारे में डॉ कैथरीन टेल और आर्कियोलॉजिस्‍ट एड्रियाना वेलक्‍वेज मॉरलेट ने कहा कि जो नए नतीजे आए हैं, उससे कलकमुल में पहले भी लोगों के होने के अस्तित्‍व के बारे में पता चला है. 

शोधकर्ताओं ने बताया कि 60 से ज्‍यादा अलग-अलग स्‍ट्रक्‍चर अंडरग्राउंड कॉम्‍पलेक्‍स के अंदर मिले हैं. INAH ने इस बारे में बताया कि जंगल के बीच से कई मंदिर, अभ्‍यारण्‍य, संभावित बाजार मिले हैं. 

'कलकमुल' यूनेस्को की लिस्‍ट में शामिल
'कलकमुल' माया आर्कियोलॉजिकल साइट है और कैंपचे में मौजूद है. यह जगह जंगलों के बीच में पेटेन बेसिन रीजन में मौजूद है. इसके बारे में दावा किया जाता है, यह माया सभ्‍यता के सबसे ताकतवर और पुराने शहरों में शामिल रहा होगा. माया आर्कियोलॉजिकल साइट ग्‍वाटेमाला के बॉर्डर से 35 किलोमीटर की दूरी पर है और वर्तमान में यूनेस्को की वर्ल्‍ड हेरिटेज साइट में शामिल है. 

2018 में भी हुआ था LiDAR तकनीक का उपयोग 
साल 2018 में भी LiDAR इमेजिंग तकनीक का उपयोग इस साइट के पास हुआ था, तब यहां हजारों माया सभ्‍यता से जुड़े घर मिले थे. 2100 किलोमीटर से ज्‍यादा का इलाका उस समय रिसर्च में शामिल हुआ था. 


;;;

TOPICS:
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें