scorecardresearch
 

झील में अचानक प्रकट हुई 'उड़न तश्‍तरी' जैसी चीज! जानें सच

अचानक पानी के अंदर से उड़न तश्‍तरी जैसी एक बड़ी चीज सामने आ गई. इसे देखकर लोग हैरान रह गए. असल में ये एक चार मंजिला बिल्डिंग है. यहां समुद्री दुनिया से जुड़ी कई चीजें दिखाई जाएंगी. गूगल अर्थ पर भी इस बिल्डिंग के फोटो अपलोड कर दिए गए हैं. ये बिल्डिंग नॉर्वे में है.

X
नॉर्वे में 'सैल्‍मन आई' लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बन गई है (Credit: Kvorning Design )
नॉर्वे में 'सैल्‍मन आई' लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बन गई है (Credit: Kvorning Design )

झील के अंदर से अचानक ही 'उड़न तश्‍तरी' या UFO जैसी दिखने वाली कोई बड़ी चीज प्रकट हो गई. इसे देखकर स्‍थानीय निवासी हैरान रह गए. एकबारगी को उन्‍हें लगा कि आसमान में दिखने वाली उड़नतश्तरी पानी के अंदर से प्रकट हुई है. हालांकि, हकीकत कुछ और निकली.

'द मिरर' की रिपोर्ट के मुताबिक, ये मामला नॉर्वे का है. असल में 'उड़न तश्‍तरी' जैसी ये चीज एक बिल्‍डिंग है. इसका नाम सैल्‍मन आई (Salmon Eye) है. यह नार्वे के हार्डेंजरफजॉर्ड (Hardangerfjord) में मौजूद है. इस बिल्डिंग का उद्घाटन 2 सितंबर को हुआ था. 

बिल्डिंग की बाहरी बनावट देखने में सैल्‍मन या व्‍हेल मछली की तरह है.  यह बिल्डिंग, मत्‍स्‍य पालन से संबंधित सूचना केंद्र है और आर्ट इंस्‍टॉलेशन सेंटर है. 

बिल्डिंग 48 फीट ऊंचा है. चार मंजिला बिल्डिंग के अंदर सिनेमा और प्रदर्शनी के लिए भी स्‍पेस होगा.

इलैक्ट्रिक नावों से होगी एंट्री 

'सैल्‍मन आई' देखने आने वाले लोगों की एंट्री काफी भव्‍य होगी. लोग इलेक्ट्रिक नावों से यहां आ सकते हैं. यह बिल्डिंग 13 फीट ऊंची पानी की लहरों का आसानी से सामना कर सकती है. 

बिल्डिंग का निर्माण डेनिश आर्किटेक्ट क्वॉर्निंग डिजाइन ने किया है. वहीं इस प्रोजेक्‍ट को वित्‍तीय मदद सोंड्रे ईड (Sondre Eide) ने की है. Sondre Eide, Fjordbruk के CEO हैं. 

क्वॉर्निंग डिजाइन (Kvorning Design) के कम्‍युनिकेशन मैनेजर, गिट्टे ओलसन ने इस आइडिया के पीछे की कहानी बताई. उन्‍होंने कहा, 'सैल्‍मन आई में आकर लोगों को मत्‍स्‍य पालन और इससे जुड़ी प्रोडक्‍शन टेक्निक के बारे में जानकारी मिलेगी.'

'सैल्‍मन आई' क्‍यों रखा गया नाम

गिट्टे ने बताया कि बिल्डिंग की बाहरी डिजाइन चमकदार है, जो सैल्‍मन फिश की सिल्‍वर स्किन से मेल खाती है. वहीं इसकी डिजाइन मछली की आंख देखकर तैयार की गई है. यही कारण है कि इस बिल्डिंग का नाम 'सैल्‍मन आई' रखा गया है.

गिट्टे के मुताबिक, यह बिल्डिंग, जल्‍द ही नॉर्वे की पहचान में शामिल हो जाएगी. गूगल अर्थ ने भी इसके सेटेलाइट इमेज अपलोड किए हैं.

'सैल्‍मन आई' को अंदर से देखने के लिए करना होगा इंतजार 

इस बिल्डिंग की छत पर एक ओपन टैरेस है, जहां 360 डिग्री पर आसपास के पहाड़ और झील देखे जा सकते हैं. हालांकि, 'सैल्‍मन आई' को देखने के लिए अभी लोगों को इंतजार करना होगा. क्‍योंकि यह आम जनता के लिए कब खुलेगा, इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है. 

'मिरर' की रिपोर्ट के मुताबिक, बिल्डिंग को बनाए जाने का आइडिया 3 साल पहले बिजनेसमैन सोंड्रे ईड को आया था. 


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें