scorecardresearch
 

करप्शन केस में चीन के पूर्व न्याय मंत्री समेत 2 लोगों को मौत की सजा

चीन की कोर्ट ने पूर्व न्याय मंत्री सहित दो चीनी सुरक्षा अधिकारियों को दो साल कैद के साथ मौत की सजा सुनाई गई है. पूर्व न्याय मंत्री और चीन के सबसे शक्तिशाली पुलिस प्रमुखों में से एक फू झेंगहुआ को 17.3 मिलियन अमरीकी डालर के भ्रष्टाचार और सत्ता के दुरुपयोग के लिए मौत की सजा सुनाई गई है.

X
चीन की कोर्ट ने सुनाई सजा (प्रतिकात्मक तस्वीर) चीन की कोर्ट ने सुनाई सजा (प्रतिकात्मक तस्वीर)

राष्ट्रपति शी जिनपिंग के भ्रष्टाचार विरोधी अभियान के तहत पूर्व न्याय मंत्री सहित दो चीनी सुरक्षा अधिकारियों को दो साल कैद के साथ मौत की सजा सुनाई गई है. दरअसल, पूर्व न्याय मंत्री और चीन के सबसे शक्तिशाली पुलिस प्रमुखों में से एक फू झेंगहुआ को गुरुवार को उत्तर-पूर्व चीन के जिलिन प्रांत में इंटरमीडिएट पीपुल्स कोर्ट ऑफ चांगचुन द्वारा 17.3 मिलियन अमरीकी डालर के भ्रष्टाचार और सत्ता के दुरुपयोग के लिए मौत की सजा सुनाई गई है.

न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक इसके कुछ घंटों बाद उसी अदालत ने जिआंगसू के पूर्व अधिकारी वांग लाइक को भी इसी तरह की सजा सुनाई. आधिकारिक मीडिया के मुताबिक उन्हें रिश्वतखोरी, आपराधिक गिरोहों से साठगांठ और फर्जी पहचान पत्र के लिए दो साल की सजा के साथ मौत की सजा भी सुनाई गई है. चीनी मीडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, वांग जिआंगसु प्रांतीय समिति कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (सीपीसी) के पूर्व सदस्य और सीपीसी जिआंगसु प्रांतीय समिति की राजनीति और कानून समिति के पूर्व सचिव हैं.

बुधवार को तीन पूर्व पुलिस प्रमुखों को भी मिली सजा

बता दें कि बुधवार को भ्रष्टाचार के लिए तीन पूर्व क्षेत्रीय पुलिस प्रमुखों को जेल में डाल दिया गया था. सभी पर शी के प्रति निष्ठा और हांगकांग स्थित साउथ चाइना मॉर्निंग के पूर्व सार्वजनिक सुरक्षा उप-मंत्री सन लिजुन के नेतृत्व वाले "राजनीतिक गुट" का हिस्सा होने का आरोप लगाया गया है. 

गौरतलब है कि 2012 में सत्ता में आने के बाद 69 वर्षीय शी जिनपिंग द्वारा शुरू किए गए भ्रष्टाचार विरोधी अभियान ने पूरे चीन में खौफ पैदा कर दिया है. कारण, इसके तहत दर्जनों शीर्ष सैन्य अधिकारियों सहित दस लाख से अधिक अधिकारियों को सजा दी जा चुकी है. 

जिनपिंग का 10 साल का कार्यकाल होने जा रहा पूरा 

शी जिनपिंग इस साल के अंत में अपना दस साल का कार्यकाल पूरा करने वाले हैं. सीपीसी की पांच साल में एक बार होने वाली कांग्रेस द्वारा उन्हें रिकॉर्ड तीसरे कार्यकाल के लिए व्यापक रूप से समर्थन मिलने की उम्मीद है. अगर समर्थन दिया जाता है, तो वह सीपीसी के संस्थापक माओत्से तुंग के बाद दो कार्यकाल से अधिक सत्ता में बने रहने वाले पहले सीपीसी नेता होंगे.

सर्वोच्च रैंकिंग वाले राजनेता को भी सुनाई गई थी सजा

67 वर्षीय फू को कभी सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (सीपीसी) में एक उभरते हुए सितारे के रूप में माना जाता था, क्योंकि उन्होंने पूर्व सुरक्षा ज़ार झोउ योंगकांग की जांच का नेतृत्व किया था. जिंताओ प्रशासन के सर्वोच्च रैंकिंग वाले राजनेता झोउ को भ्रष्टाचार और सत्ता के दुरुपयोग के लिए 2015 में आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई थी. अभियोजकों ने आरोप लगाया था कि फू ने अपने व्यवसाय संचालन, आधिकारिक पदों और कानूनी मामलों में दूसरों की मदद करके लाभ प्राप्त करने के लिए अपने आधिकारिक अधिकार या स्थिति का लाभ उठाया. अदालत ने कहा कि फू को उसके जीवन के राजनीतिक अधिकारों से वंचित कर दिया गया है और उसकी सारी निजी संपत्ति जब्त कर ली गई है.

TOPICS:
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें