scorecardresearch
 

आत्मघाती हमलों के बाद श्रीलंका के रक्षा सचिव ने दिया इस्तीफा

श्रीलंका में सिलसिलेवार बम धमाकों के बाद वहां के रक्षा सचिव हेमसिरी फर्नांडो ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. खुफिया जानकारी के बावजूद आत्मघाती हमलों को रोकने में विफल रहने के बाद श्रीलंकाई राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना ने इस्तीफा मांगा था.

ईस्टर पर हुए धमाके की तस्वीर ईस्टर पर हुए धमाके की तस्वीर

श्रीलंका के कोलंबो में ईस्टर के अवसर पर हुए आतंकी हमले के बाद रक्षा सचिव हेमसिरी फर्नांडो ने इस्तीफा दे दिया है. ईस्टर बम विस्फोटों के बाद श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना ने रक्षा सचिव हेमसिरी फर्नांडो का इस्तीफा मांगा था, जिसके बाद गुरुवार को उन्होंने अपना इस्तीफा दे दिया.

आपको बता दें कि ईस्टर रविवार को तीन चर्चों और तीन लक्जरी होटलों में आत्मघाती हमले हुए थे, जिनमें कम से कम 360 लोग मारे गए थे. इसके अलावा 500 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे. इस हमले के बाद यह बाद सामने आई थी कि खुफिया सूचना के बावजूद इन बम विस्फोटों को नहीं रोका गया था.

इसके बाद श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना ने खुफिया जानकारी होने के बावजूद विस्फोटों को रोकने में विफल रहने के चलते रक्षा सचिव फर्नांडो और पुलिस महानिरीक्षक पुजीत जयसुंदरा को अपने पदों से इस्तीफा देने के लिए कहा था. कोलंबो गजट की खबर के मुताबिक रक्षा सचिव फर्नांडो ने राष्ट्रपति सिरीसेना के कहने पर गुरुवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया.

वहीं, इस आत्मघाती हमले के बाद श्रीलंका में सुरक्षा बढ़ाई गई है. इस हमले की जांच में अमेरिकी एजेंसी एफबीआई भी मदद कर रही है. मामले में अब तक करीब 58 संदिग्धों को गिरफ्तार भी किया गया है. इन संदिग्धों से पूछताछ की जा रही है. बताया जा रहा है कि कोलंबो के होटल शांगरिला में हुए धमाके के पीछे नेशनल तौहीद जमात का हाथ है, जिसका मास्टरमाइंड ज़हरान हाशिम है. आतंकी हाशिम ने होटल में घुसकर खुद को उड़ा लिया था. वह डॉ. ज़ाकिर नाईक से प्रभावित बताया जा रहा है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें