scorecardresearch
 

Russia-Ukraine War: यूक्रेन के 400 ठिकानों को रूसी तोपों ने बनाया निशाना, US के भेजे हथियार भी तबाह

रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध शुरू हुए दो महीने से ज्यादा का वक्त हो गया है. इतने दिन बाद भी रूस के हमले कम होने का नाम नहीं ले रहे हैं. इतने दिन बाद भी यूक्रेन से लोगों का पलायन जारी है.

X
रूस ने यूक्रेन के कीव शहर को फिर बनाया निशाना (एपी) रूस ने यूक्रेन के कीव शहर को फिर बनाया निशाना (एपी)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • रूसी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने किया दावा
  • तोपखाने, ईंधन व गोला-बारूद डिपो नष्ट

रूस ने यूक्रेन के 400 से ज्यादा ठिकानों को तबाह कर दिया है. रूसी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता मेजर जनरल इगोर कोनाशेनकोव ने कहा कि उनकी तोपों ने मंगलवर को यूक्रेन के तोपखानों और दो ईंधन डिपो को भी निशाना बनाया गया है. इसके अलावा रूसी विमानों ने 39 अन्य लक्ष्यों को निशाना बनाया है, जिसमें सैनिकों, हथियारों और दो कमांड पोस्ट शामिल हैं. उन्होंने आरोप लगाया कि अमेरिका ने जो आर्टिलरी रडार, चार एयर डिफेंस रडार और छह गोला-बारूद डिपो को भी नष्ट कर दिया गया है.

लवीव में हमले से पावर स्टेशन, पंप स्टेशन ठप

रूसी सेना ने अपने हवाई हमले में यूक्रेन के लवीव शहर को भी अपना निशाना बनाया. यहां मंगलवार को चार अलग-अलग विस्फोटों की आवाज सुनाई दी. मेयर एंड्री सदोवी ने कहा कि हमलों की वजह से तीन बिजली के सबस्टेशन क्षतिग्रस्त हो गए हैं. इससे लवीव के कुछ हिस्सों में बिजली गुल हो गई.

उन्होंने कहा कि बिजली न होने से दो पंप स्टेशन भी काम नहीं कर रहे हैं, जिससे शहर में पानी की आपूर्ति प्रभावित हो गई है. सदोवी ने सोशल मीडिया पर लिखा कि शहर के लोगों को शरण ले लेनी चाहिए. लवीव से निकलने वाली ट्रेनों ने सेवा बंद कर दी हैं. 

डोनेट्स्क में रासायनिक संयंत्र पर हमला, 10 की मौत

डोनेट्स्क के गवर्नर ने कहा कि रूसी सैनिकों ने मंगलवार को पूर्वी यूक्रेन के एक शहर अवदिवका में एक रासायनिक संयंत्र पर गोलाबारी की. इस हमले में कम से कम 10 लोग मारे गए हैं, जबकि 15 लोग जख्मी हो गए हैं.

पावलो किरिलेंको ने एक टेलीग्राम पोस्ट में लिखा, 'रूसियों को पता था कि उन्हें कहां निशाना बनाना है. जब उन्होंने हमला किया उस समय श्रमिकों ने अपनी शिफ्ट खत्म की थी और वे घर ले जाने के लिए बस स्टॉप पर खड़े थे.

मारियुपोल के स्टील प्लांट पर फिर हमला

रूसी सेना का कहना है कि उन्होंने मारियुपोल में अजोवस्टल स्टील प्लांट पर हमले फिर से शुरू कर दिए हैं. रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने मंगलवार को कहा कि संयंत्र में छिपे यूक्रेनी लड़ाकों ने तहखाने से बाहर कर संयंत्र की इमारतों में गोलीबारी की है, जिसका जवाब रूसी सेना दे रही है.

वहीं संयुक्त राष्ट्र ने बताया कि रेड क्रॉस के साथ एक संयुक्त अभियान में स्टील प्लांट की सुरंगों में फंसे 101 नागरिकों को सुरक्षित दूसरे शहर पहुंचा दिया गया है.

लातविया ने रूसी राजदूत को किया तलब

लातविया के विदेश मंत्री ने बताया कि रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव द्वारा यहूदियों की भावनाओं को आहत करने वाला बयान देने पर रूस के राजदूत को तलब किया गया है. एडगर्स रिंकेविक्स ने ट्विटर पर लिखा कि 5 मई को राजदूत स्पष्टीकरण मांगा गया है. इटली के एक न्यूज चैनल को दिए साक्षात्कार में लावरोव ने कहा था कि यूक्रेन में अभी भी नाजी तत्व हो सकते हैं.

रूस पर छठा प्रतिबंध लगाने की तैयारी में EU 

यूरोपीय यूनियन के शीर्ष राजनयिक का कहना है कि ब्लॉक की कार्यकारी शाखा रूस के खिलाफ एक और प्रतिबंध लगाने की तैयारी कर रही है. यूरोपीय यूनियन की विदेश नीति के प्रमुख जोसेप बोरेल ने ट्वीट किया कि शाखा प्रतिबंधों के छठे पैकेज पर काम कर रही है. इसका उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा बैंकों को डी-स्विफ्ट करना, दुष्प्रचार करने वालों की सूची बनाना और तेल आयात से निपटना है. 

रूस अभी भी यूक्रेन से बातचीत को तैयार: पुतिन

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने युद्ध रोकने को लेकर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से फोन पर बात की. इस दौरान पुतिन ने कहा कि मास्को यूक्रेन के साथ बातचीत के लिए तैयार है.

वहीं डेनमार्क के प्रधानमंत्री मेटे फ्रेडरिकसन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से यूक्रेन में हो रहे रूसी हमले रुकवाने का आग्रह किया है. उन्होंने कहा कि पुतिन को इस युद्ध को रोकना होगा. मुझे उम्मीद है कि भारत इसके के लिए रूस को मना लेगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें