scorecardresearch
 

Ukraine women: महिलाओं से रेप हुआ, फिर गोली मार दी गई.. यूक्रेन से हैरान करने वाली रिपोर्ट

Russia Ukraine war: रूस द्वारा यूक्रेनी महिलाओं पर काफी अत्याचार किया गया है. अब डॉक्टरों की रिपोर्ट में भी इस बात की पुष्टि हो गई है. कई महिलाओं का रेप किया गया है. रेप करने के बाद उन्हें बेरहमी से मार दिया गया.

X
यूक्रेन में कई महिलाओं का हुआ बलात्कार (सांकेतिक फोटो) यूक्रेन में कई महिलाओं का हुआ बलात्कार (सांकेतिक फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • डॉक्टर बोले- किसी का चेहरा बिगाड़ा, किसी का सिर अलग
  • महिलाएं नहीं कर रहीं पुलिस शिकायत, काउंसलिंग पर जोर

रूस और यूक्रेन युद्ध को दो महीने से ज्यादा हो गए हैं. जमीन पर स्थिति अभी भी बद से बदतर की ओर जाती दिख रही है. इस बीच यूक्रेन की महिलाओं के साथ हैवानियत की सभी हदें पार करने वाली जानकारी सामने आई है. ऐसी रिपोर्ट मिली है कि कई महिलाओं का पहले बलात्कार किया गया और फिर उनको जान से मार दिया गया.

उत्तरी कीव में ऐसे कई मामले सामने आए हैं जहां पर रूसी जवानों द्वारा यूक्रेनी महिलाओं का उत्पीड़न किया गया है. बूचा-इरपिन से ऐसे कई मामले सामने आए हैं जहां पर महिलाओं का गैंगरेप हुआ और फिर उन्हें गोलियों से भून दिया गया.

इस बारे में एक यूक्रेनी डॉक्टर ने कहा है कि हमे पहले ही ऐसे कुछ मामले मिल गए हैं जिन्हें देख पता चलता है कि महिलाओं के साथ पहले बलात्कार हुआ और फिर उन्हें गोली मार दी गई. अभी हम और ज्यादा डिटेल नहीं दे सकते हैं क्योंकि हमारे साथी अभी भी डेटा इकट्ठा कर रहे हैं.

यूक्रेन में स्थिति कितनी खराब है इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि अभी रोज औसतन डॉक्टरों की एक टीम द्वारा 15 शवों की जांच की जा रही है. यहां भी किसी की बॉडी जली हुई है, किसी के चेहरे के टुकड़े हो चुके हैं, कुछ मामलों में सिर ही धड़ से अलग मिला है. वहीं महिलाओं में रेप की पुष्टि करना भी मुश्किल साबित हो रहा है, क्योंकि डॉक्टरों के पास शव काफी खराब स्थिति में आ रहे हैं.

जिन इलाकों से रूसी सेना को खदेड़ दिया गया है, वहां से भी महिलाओं पर अत्याचार की कई खबरें सामने आ रही हैं, खुद कई  महिलाएं पुलिस को बता रही हैं कि रूसी सेना द्वारा उनके साथ बदसलूकी की गई, काफी अत्याचार हुआ. लेकिन इस सब के बावजूद भी ज्यादातर महिलाएं अभी पुलिस में शिकायत दर्ज करवाने के बजाय काउंसलर्स की मदद ले रही हैं. उनकी नजरों में पीड़ित महिलाओं के साथ कोई न्याय नहीं कर पाएगा, ऐसे में वे सिर्फ खुद को संभालने की कोशिश कर रही हैं.

यूक्रेन के मानवाधिकार कमिश्नर ने भी एक घटना के बारे में बताते हुए कहा है कि बूचा में 25 महिलाओं को जानवर की तरफ एक बेसमेंट में बंद रखा गया था, फिर उनका रेप किया गया. यूक्रेन का आरोप है कि रूस द्वारा अब रेप का भी युद्ध में एक हथियार के रूप में इस्तेमाल हो रहा है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें