scorecardresearch
 

परमाणु युद्ध और तीसरे विश्वयुद्ध की धमकी पर उतरा रूस, इन दो देशों का कदम और भड़का देगा जंग!

Russia Ukraine War: जंग के बीच रूस की तरफ से दोबारा परमाणु युद्ध और तीसरे विश्वयुद्ध की धमकी दी गई है. इस बीच दो यूरोपीय देश बड़ा कदम उठाने का मन बना चुके हैं, जिससे रूस और भड़क सकता है.

X
जंग के बीच तैनात यूक्रेनी सैनिक (फोटो- AP) जंग के बीच तैनात यूक्रेनी सैनिक (फोटो- AP)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • रूस-यूक्रेन जंग का आज 61वां दिन है
  • यूक्रेन इस जंग में रूस को कड़ी टक्कर दे रहा है

Russia Ukraine War: रूस-यूक्रेन जंग के 60 दिन पूरे हो चुके हैं, लेकिन अबतक सुलह या जंग खत्म होने का कोई रास्ता नहीं दिख रहा है. रूस लगातार परमाणु युद्ध और तीसरे विश्वयुद्ध की धमकी दे रहा है और यह भी बोल रहा है कि ये चेतावनी असली हैं. इस बीच दो देश ऐसा कदम उठाने वाले हैं जो आग में घी का काम कर सकते हैं.

खबरों के मुताबिक, यूरोपीय देश फिनलैंड और स्वीडन मई महीने में NATO में शामिल होने की प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं. मई में दोनों NATO मेंबरशिप के लिए अप्लाई कर सकते हैं. बता दें कि यूक्रेन ने भी NATO में शामिल होने की इच्छा जताई थी और इसी से भड़के रूस ने वहां तबाही मचाई हुई है.

जानकारी के मुताबिक, स्वीडन की पीएम Magdalena Andersson और फिनलैंड की पीएम Sanna Marin ने इस पर बात की है. दोनों ने मई में NATO में शामिल होने की इच्छा जताई है.

दोनों देश के पीएम अब 16 मई को मीटिंग करने वाले हैं. दरअसल, दोनों देशों ने अब सैन्य तटस्थता बरकरार रखी थी. लेकिन यूक्रेन में रूस के 'स्पेशल मिलिट्री ऑपरेशन' के बाद दोनों के सामने यह सवाल है कि राष्ट्र की सुरक्षा के लिए उनके सामने क्या बेहतर विकल्प हैं.

'World War III का खतरा असली'

जंग के बीच रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव (Sergei Lavrov) ने चेतावनी दी है. संयुक्त राष्ट्र के चीफ गुटेरेस के रूस दौरे से पहले सर्गेई लावरोव ने कहा है कि वैसे तो यूक्रेन संग शांति की वार्ता जारी रहेगी, लेकिन इस बीच तीसरे विश्व युद्ध का खतरा असली है. लावरोव ने आगे कहा कि यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की अच्छे एक्टर हैं और वह समाधान निकालने का नाटक कर रहे हैं.

सर्गेई लावरोव ने आगे यह भी कहा कि परमाणु युद्ध का खतरा असली है, जिसे कमतर नहीं आंका जाना चाहिए. बता दें कि लावरोव पहले भी कह चुके हैं कि अगर तीसरा विश्व युद्ध हुआ तो इसमें न्यूक्लियर हथियार शामिल होंगे और यह पहले से ज्यादा भयावह होगा.

यूक्रेन का दावा- रूस के 918 टैंक तबाह किये

जंग में अबतक यूक्रेन रूस को कड़ी टक्कर देता दिख रहा है. उसकी मानें तो यूक्रेनी सेना ने रूस के हजारों सैनिक मार गिराये हैं. इतना ही नहीं रूस के 918 टैंक, 416 तोप, 149 रॉकेट लॉन्चर सिस्टम, 154 हेलीकॉप्टर, 184 एयरक्राफ्ट आदि तबाह करने का भी दावा किया गया है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें