scorecardresearch
 

Russia Ukraine War Live Updates: यूक्रेन के मायकोलाइव की सरकारी इमारत पर रूसी अटैक में 20 की मौत

aajtak.in | नई दिल्ली | 01 अप्रैल 2022, 12:06 AM IST

Russia Ukraine War Live Updates: रूस-यूक्रेन युद्ध 35 दिन से जारी है. वहीं रूस ने मारियुपोल से लोगों को निकालने के लिए युद्धविराम की घोषणा कर दी है. इसके अलावा रूसी रक्षा मंत्रालय क्रेमलिन ने बुधवार को यूक्रेन पर बड़ा आरोप लगाया है.

मायकोलाइव की सरकारी इमारत पर रूसी अटैक. मायकोलाइव की सरकारी इमारत पर रूसी अटैक.

Russia Ukraine War Live Updates: रूस-यूक्रेन युद्ध 35 दिन से जारी है. दोनों देशों के बीच लगातार एक-दूसरे के खिलाफ बयानबाजी भी चल रही है. इसी बीच रूसी रक्षा मंत्रालय क्रेमलिन ने बुधवार को यूक्रेन पर बड़ा आरोप लगाया है. रूस का कहना है कि कीव सरकार ने जैविक हथियारों के इस्तेमाल पर गंभीरता से विचार किया है. यूक्रेन इस जंग में रूस और डोनबास के खिलाफ जैविक हमला भी कर सकता है. वहीं दूसरी ओर रूस की ओर से युद्धविराम की घोषणा होते ही यूक्रेन ने मारियुपोल से अपने नागरिकों को निकालने के लिए 45 बसें भेज दी हैं. वहीं, मंगलवार को मायकोलाइव की एक इमारत पर हुए रूसी हमले में अब तक 20 लोगों के मारे जाने की पुष्टि हो चुकी है. युद्ध की हर ताजा अपडेट के लिए पढ़ें Aajtak.in

12:06 AM (4 महीने पहले)

रूसी सैनिकों ने छोड़ा चेर्नोबिल परमाणु ऊर्जा संयंत्र, यूक्रेन का बड़ा दावा

Posted by :- neeraj choudhary

यूक्रेन की परमाणु ऑपरेटर कंपनी ने बड़ा दावा किया है कि रूसी सैनिक चेर्नोबिल परमाणु ऊर्जा संयंत्र को छोड़कर बेलारूस के साथ लगी यूक्रेन के बॉर्उर की ओर बढ़ रहे हैं. कंपनी ने कहा कि रूसी सेना पास के शहर स्लावुटिक (Slavutych) को छोड़ने की भी तैयारी कर रही है, जहां पावर प्लांट के कर्मचारी रहते हैं. Energoatom  के मुताबिक, इस बात की भी पुष्टि हुई है कि रूस के सैनिकों ने एक्सक्लूज़न ज़ोन स्थित रेड फॉरेस्ट इलाके में चेर्नोबिल परमाणु ऊर्जा संयंत्र के आसपास के 10 वर्ग किमी क्षेत्र में  खाइयां खोदी थीं. रूसियों को परमाणु विकिरणों का भी सामना करना पड़ रहा था. ऑपरेटर ने कहा, रूसी सैनिक बीमारी के पहले संकेत से घबरा गए जो कि उनमें दिखने लगे थे, इसीलिए उन्होंने यहां से जाने की तैयारी कर ली. 

10:31 PM (4 महीने पहले)

ग्रीनपीस के कार्यकर्ताओं ने किया रूस का विरोध

Posted by :- neeraj choudhary

पर्यावरण सुरक्षा संगठन ग्रीनपीस का कहना है कि नॉर्डिक देशों और रूस के उसके कार्यकर्ताओं ने उत्तरी डेनमार्क में नौकायन कर रहे दो बड़े टैंकरों के बीच रूसी तेल के ट्रांसफर को रोक दिया है. ग्रीनपीस कार्यकर्ताओं ने रूसी वित्तपोषण को रोकने के लिए रूसी ईंधन पर प्रतिबंध लगाने का आह्वान किया है.  ग्रीनपीस ने कहा कि कुछ देशों के अपने बंदरगाहों पर रूसी जहाजों के आगमन पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा के बावजूद रूसी कोयला, तेल और गैस अभी भी अन्य देशों में रजिस्टर्ड जहाजों के माध्यम से भेजा जा रहा है.  

9:34 PM (4 महीने पहले)

यूक्रेन: मायकोलाइव की सरकारी इमारत पर रूसी अटैक में 20 मरे

Posted by :- neeraj choudhary

यूक्रेनी के दक्षिणी शहर मायकोलाइव में क्षेत्रीय सरकारी मुख्यालय पर मंगलवार को रूसी मिसाइल हमले के बाद मरने वालों की संख्या बढ़कर 20 हो गई है. आपातकालीन सेवाओं के मुताबिक, बचावकर्मियों को इमारत के खंडहर से अब तक 19 शव मिल चुके हैं जबकि एक अन्य घायल व्यक्ति की अस्पताल में मौत हो गई. 

9:23 PM (4 महीने पहले)

अमेरिका: रणनीतिक पेट्रोलियम रिजर्व से हर दिन 10 लाख बैरल तेल छोड़ने का आदेश

Posted by :- neeraj choudhary

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने तेल की कीमतों में कमी लाने के लिए 6 महीने के लिए अपने रणनीतिक रिजर्व से प्रति दिन 1 मिलियन यानी 10 लाख बैरल ऑयल रिलीज करने का आदेश दिया है. न्यूज एजेंसी एपी ने व्हाइट हाउस के हवाले से यह जानकारी दी है. 
 

7:42 PM (4 महीने पहले)

1 अप्रैल से रूस गैस के लिए रूबल में भुगतान लेगा शुरू करेगा: पुतिन

Posted by :- neeraj choudhary

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने गुरुवार को कहा कि उन्होंने एक डिक्री पर हस्ताक्षर किए हैं जिसमें कहा गया है कि विदेशी खरीदारों को 1 अप्रैल से रूसी गैस के लिए रूबल में भुगतान करना होगा और अगर ऐसा नहीं किया गया तो अनुबंध रोक दिए जाएंगे. 

6:59 PM (4 महीने पहले)

रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने नॉर्वे के प्रधानमंत्री जोनास से की फोन पर बात

Posted by :- neeraj choudhary

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने नॉर्वे के प्रधानमंत्री जोनास गहर स्टोर के साथ टेलीफोन पर बातचीत की. व्लादिमीर पुतिन ने डोनबास के उद्देश्यों की रक्षा के लिए विशेष सैन्य अभियान शुरू करने के कारणों के बारे में विस्तार से बताया. उन्होंने मानवीय मुद्दों पर विशेष जोर दिया. मुख्य रूप से नागरिक आबादी की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए किए गए उपाय और मारियोपोल सहित युद्ध क्षेत्रों से नागरिकों को निकालने के लिए मानवीय गलियारे बनाने के मुद्दे पर भी दोनों के बीच चर्चा हुई.  रूस के राष्ट्रपति ने जोनास गहर स्टोर को रूसी और यूक्रेनी प्रतिनिधियों के बीच वार्ता के बारे में भी सूचित किया, जो कि हाल ही में तुर्की के इस्तांबुल में हुई थी. 

6:21 PM (4 महीने पहले)

यूक्रेन: फंसे लोगों को निकालने लिए मारियोपोल के लिए रवाना हुआ बसों का काफिला

Posted by :- neeraj choudhary

यूक्रेन की संकटग्रस्त पोर्ट सिटी मारियापोल से फंसे लोगों को निकालने के लिए गुरुवार को बसों का काफिला रवाना हुआ. रूसी सेना की तरफ से इलाके में सीमित संघर्ष विराम के लिए सहमति के बाद यह मानवीय कदम उठाया गया है. रेड क्रॉस ने बताया कि उसकी टीमें राहत और चिकित्सा आपूर्ति के साथ मारियोपोल के लिए रवाना हो गई हैं और उम्मीद है कि  शुक्रवार को नागरिकों को संकटग्रस्त शहर से बाहर निकाल लिया जाएगा.  

5:45 PM (4 महीने पहले)

यूक्रेन में रूसी सेना की वापसी होती नहीं दिख रही: नाटो महासचिव

Posted by :- neeraj choudhary

उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (NATO) के महासचिव जेन्स स्टोल्टेनबर्ग ने गुरुवार को कहा कि यूक्रेन में रूसी सेना की वापसी होती नहीं दिख रही है. नाटो को लगता है कि रूस और अतिरिक्त आक्रामक कार्रवाई कर सकता है. 

4:53 PM (4 महीने पहले)

ब्रिटेन ने दुष्प्रचार को लेकर रूसी मीडिया पर लगाया बैन

Posted by :- neeraj choudhary

ब्रिटेन ने यूक्रेन में युद्ध के बारे में प्रोपेगेंडा और गलत जानकारी फैलाने के आरोप में एक दर्जन से अधिक रूसी मीडिया हस्तियों और संगठनों पर प्रतिबंध लगा दिया है. हाल ही में जिन प्रतिबंध लगाया गया है और जिनकी संपत्ति फ्रीज की गई है, उनमें रोसिया टेलीविजन एंकर सर्गेई ब्रिलेव गज़प्रोम-मीडिया के सीईओ अलेक्सांद्र झारोव और क्रेमलिन समर्थित ब्रॉडकास्टर RT के मैनेजिंग डायरेक्टर एलेक्सी निकोलोव शामिल हैं. 

12:22 PM (4 महीने पहले)

यूक्रेन ने मारियुपोल में फंसे नागरिकों को निकालने के लिए भेजीं 45 बसें

Posted by :- manish yadav

रूस-यूक्रेन युद्ध 35 दिन से जारी है. इसी बीच रूसी रक्षा मंत्रालय क्रेमलिन ने बुधवार को यूक्रेन पर बड़ा आरोप लगाया है. रूस का कहना है कि कीव सरकार ने जैविक हथियारों के इस्तेमाल पर गंभीरता से विचार किया है. यूक्रेन इस जंग में रूस और डोनबास के खिलाफ जैविक हमला भी कर सकता है. वहीं दूसरी ओर रूस की ओर से युद्धविराम की घोषणा होते ही यूक्रेन ने मारियुपोल से अपने नागरिकों को निकालने के लिए 45 बसें भेज दी हैं.

8:28 AM (4 महीने पहले)

जेलेंस्की का दावा- अब यूक्रेन पर पूर्व से हमला करेगा रूस

Posted by :- Vishnu Rawal

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने दावा किया है कि रूस अब यूक्रेन में पूर्व की दिशा से हमला करने की प्लानिंग कर रहा है. वोलोडिमिर जेलेंस्की का दावा है कि यह फैसला इसलिए लिया गया है क्योंकि कीव में पुतिन की सेना को सफलता नहीं मिली.

8:16 AM (4 महीने पहले)

Russia-Ukraine Talks: रूस का वादा, कम होंगे हमले! जानें दोनों देशों के बीच क्या हुई बात

Posted by :- Vishnu Rawal

 

6:08 AM (4 महीने पहले)

जेलेंस्की बोले- रूस के साथ शांति वार्ता जारी, लेकिन ठोस नतीजा नहीं निकला

Posted by :- Anshu

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने कहा कि रूस के साथ शांति वार्ता जारी है "लेकिन फिलहाल केवल शब्द हैं, कुछ भी ठोस नहीं है." जेलेंस्की ने यह भी कहा कि यूक्रेन डोनबास पर रूसी हमलों को जवाब देने की तैयारी कर रहा है.

1:45 AM (4 महीने पहले)

रूस के साथ सहयोग की कोई सीमा नहीं: चीन

Posted by :- Anshu

रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव आज चीन पहुंचे हैं. यह यूक्रेन पर हमले के बाद से उनकी पहली बीजिंग यात्रा है. इस दौरान चीन ने कहा कि दोनों दोनों सहयोगियों के बीच सहयोग की कोई सीमा नहीं है. चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने कहा, 'चीन-रूस सहयोग की कोई सीमा नहीं है, हमारे लिए शांति के लिए प्रयास करने की कोई सीमा नहीं है, हमारे लिए सुरक्षा की कोई सीमा नहीं है और हमारे लिए आधिपत्य का विरोध करने के लिए कोई सीमा नहीं है.' चीन का दौरा करने के बाद लावरोव भारत आएंगे.

1:02 AM (4 महीने पहले)

साइबर हमले से यूरोप के हजारों लोग प्रभावित हुए

Posted by :- Anshu

यूक्रेन पर रूसी हमला शुरू होने के शीघ्र बाद यूक्रेनी सरकार और सैन्य एजेंसियों द्वारा उपयोग किए जाने वाले सेटेलाइट नेटवर्क पर हुए साइबर हमले के कारण यूरोपीय देशों के हजारों लोगों के ब्रॉडबैंड इंटरनेट कनेक्शन प्रभावित हुए थे. उपग्रह (सेटेलाइट) के स्वामित्व वाली कंपनी ने बुधवार को यह खुलासा किया. अमेरिका की कंपनी वायासेट ने इस बात का भी खुलासा किया कि किस तरह साइबर हमले को अंजाम दिया गया, जो अब तक किसी भी युद्ध के दौरान किया गया सबसे बड़ा साइबर हमला है. कंपनी ने इस हमले के व्यापक प्रभाव के बारे में भी जानकारी साझा की है.