scorecardresearch
 

Russia Ukraine War: यूक्रेन का दावा, रूस ने अभी तक कर डालीं 1403 एयर स्ट्राइक

aajtak.in | कीव | 19 मार्च 2022, 10:16 PM IST

Russia Ukraine War LIVE Updates: रूस औऱ यूक्रेन की जंग थमने का नाम नहीं ले रही. रूस हमले कर रहा है. कब कौन सा बम कहां गिर जाए, कहा नहीं जा सकता. वहीं जेलेंस्की का हौसला भी कायम है. वहीं अमेरिका समेत कई देश रूस पर कई पाबंदियां लगा चुके हैं. युद्ध की हर अपडेट के लिए पढ़ें Aajtak.in

सांकेतिक तस्वीर सांकेतिक तस्वीर

Russia Ukraine War LIVE Updates: रूस और यूक्रेन में जंग जारी है. रूस लगातार हमले कर रहा है. कई दौर की बातचीत हो चुकी है. लेकिन मसला हल नहीं हो रहा है. राजधानी कीव से लेकर यूक्रेन के ईस्टर्न पार्ट खारकीव में बमबारी जारी है. वहीं मारियुपोल औऱ सुमी में हमले थम नहीं रहे हैं. युद्ध की हर अपडेट के लिए पढ़ें Aajtak.in

10:16 PM (4 महीने पहले)

यूक्रेन पर रूस ने की 1403 एयर स्ट्राइक

Posted by :- sudhanshu maheshwari

रूस-यूक्रेन के बीच भीषण युद्ध जारी है. यूक्रेन ने दावा कर दिया है कि अभी तक युद्ध में रूस द्वारा 1403 बार एयर स्ट्राइक किया गया है. इन स्ट्राइक की वजह से कई लोगों ने अपनी जान गंवाई है.

4:32 PM (4 महीने पहले)

यूक्रेन के इस शहर में 38 घंटे का कर्फ्यू

Posted by :- sudhanshu maheshwari

यूक्रेन के Zaporizhzhia  शहर में 38 घंटे का कर्फ्यू लगा दिया गया है. आदेश दिया गया है कि कर्फ्यू के दौरान कोई भी शख्स अपने घर से बाहर नहीं निकलेगा. अभी तक इस शहर को 35 हजार से ज्यादा नागरिक छोड़ चुके हैं.

3:10 PM (4 महीने पहले)

10 ह्यूमन कॉरिडोर खोलने पर यूक्रेन सहमत

Posted by :- Bikesh Tiwari

यूक्रेन ने 10 ह्यूमन कॉरिडोर खोलने पर सहमति दे दी है. यूक्रेन के उप प्रधानमंत्री इरीना वेरेशचुक ने कहा है कि हम ह्यूमन कॉरिडोर खोलने पर सहमत हैं. जो 10 ह्यूमन कॉरिडोर खोलने की सहमति दी गई है उनमें मारियूपोल शहर भी शामिल है.

3:07 PM (4 महीने पहले)

रूसी गोलाबारी से तबाह हुआ मारियूपोल

Posted by :- Bikesh Tiwari

यूक्रेन का मारियूपोल शहर रूस की भारी गोलाबारी में तबाह हो गया है. मारियूपोल शहर की सैटेलाइट तस्वीरें शहर की दुर्दशा बयान कर रही हैं.

3:04 PM (4 महीने पहले)

यूक्रेन में रूस ने चलाए वैक्यूम बम- ब्रिटेन

Posted by :- Bikesh Tiwari

ब्रिटेन ने आरोप लगाया है कि रूस ने वैक्यूम बम का इस्तेमाल किया है.

2:55 PM (4 महीने पहले)

जर्मन कंपनी ने रूसी प्लांट में रोका उत्पादन

Posted by :- Bikesh Tiwari

जर्मनी की कंपनी Bosch ने रूस के प्लांट में उत्पादन रोक दिया है. Bosch की ओर से कहा गया है कि इस तरह की जानकारी मिली थी कि इन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल सेना की ओर से किया जा रहा है. इसे देखते हुए हमने उत्पादन रोकने का फैसला किया है.

2:53 PM (4 महीने पहले)

यूक्रेन के जेपोरिजिया में 21 मार्च तक कर्फ्यू

Posted by :- Bikesh Tiwari

यूक्रेन में रूसी हमलों के बीच जेपोरिजिया में कर्फ्यू लगा दिया गया है. जेपोरिजिया में 21 मार्च की शाम 6 बजे तक के लिए कर्फ्यू लगा दिया गया है.

2:10 PM (4 महीने पहले)

यूक्रेन के इवानो में मिसाइल डिपो पर रूसी हमला

Posted by :- Bikesh Tiwari

रूसी सेना ने यूक्रेन के इवानो स्थित मिसाइल डिपो पर हमला किया है. रूस ने यूक्रेनी मिसाइल डिपो को हाइपरसोनिक मिसाइल से निशाना बनाया है. रूसी रक्षा मंत्रालय ने यूक्रेनी मिसाइल डिपो को तबाह करने का दावा किया है.

1:30 PM (4 महीने पहले)

पश्चिमी यूक्रेन में हाइपरसोनिक हथियारों का इस्तेमाल कर रहा रूस

Posted by :- Bikesh Tiwari

रूस की सरकार ने अब खुद ये स्वीकार किया है कि पश्चिमी यूक्रेन में उसकी सेना हाइपरसोनिक हथियारों का इस्तेमाल कर रही है. रूसी रक्षा मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि पश्चिमी यूक्रेन में हाइपरसोनिक मिसाइल Kinzhal से हमले किए गए हैं.

1:14 PM (4 महीने पहले)

यूक्रेन का दावा- रूसी हमले में अब तक 112 बच्चों की हुई मौत

Posted by :- Bikesh Tiwari

यूक्रेन ने दावा किया है कि रूस की ओर से किए जा रहे हमलों में अब तक 112 बच्चों की मौत हो चुकी है.

12:24 PM (4 महीने पहले)

अमेरिकी तेल कंपनी Halliburton ने रूस से कारोबार समेटने का किया ऐलान

Posted by :- Bikesh Tiwari

अमेरिकी तेल कंपनी Halliburton ने रूस से अपना कारोबार समेटने का ऐलान कर दिया है. Halliburton की ओर से इसे लेकर रसियन ऑयल एंड गैस टेक्नोलॉजीज को लिखित रूप में जानकारी दे दी गई है.

12:05 PM (4 महीने पहले)

अमेरिका ने बैन किया रूसी विमानों का मेंटेनेंस

Posted by :- Bikesh Tiwari

अमेरिका ने रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग के बीच बड़ा ऐलान किया है. अमेरिका ने रूस की ओर से इस्तेमाल किए गए सौ एयरक्राफ्ट का मेंटेनेंस बैन कर दिया है. इनमें रूस के रोमन अब्रामोविच का विमान भी शामिल है.

11:58 AM (4 महीने पहले)

यूक्रेन से निकाले गए 9 हजार से ज्यादा लोग

Posted by :- Bikesh Tiwari

यूक्रेन में 9 घोषित मानवीय कॉरिडोर में से सात के जरिये करीब 9 हजार से अधिक लोगों को निकाला गया है.

10:56 AM (4 महीने पहले)

रूस का दावा- पहुंचाई गई 100 टन मानवीय सहायता

Posted by :- Bikesh Tiwari

यूक्रेन के साथ जारी युद्ध के बीच रूसी रक्षा मंत्रालय ने दावा किया है कि चुगुवस्की जिले में आम नागरिकों के लिए करीब सौ टन मानवीय सहायता पहुंचवाई गई है.

10:41 AM (4 महीने पहले)

यूक्रेन की ओर से लड़ाई में शामिल नहीं होगा अमेरिका

Posted by :- Bikesh Tiwari

अमेरिका की ओर से कहा गया है कि वो यूक्रेन में जारी युद्ध में शामिल नहीं होगा. पेंटागन प्रमुख की ओर से ये साफ किया गया है कि अमेरिका, यूक्रेन को नो फ्लाई जोन करने में भी शामिल नहीं होगा.

10:37 AM (4 महीने पहले)

यूरोपियन इलेक्ट्रिक ग्रिड के साथ आएंगे यूक्रेन और मोल्दोवा

Posted by :- Bikesh Tiwari

यूक्रेन और मोल्दोवा यूरोपीय इलेक्ट्रिक ग्रिड के साथ आएंगे. यूएस एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट का नेतृत्व करने वाली सामंथा पावर के मुताबिक इस कदम से युद्ध के बीच भी महत्वपूर्ण सेवाओं के लिए विद्युत शक्ति की स्थिरता में सुधार होगा.

10:17 AM (4 महीने पहले)

प्राग से आई यूक्रेन के झंडे के नीचे छिपती बच्ची की तस्वीर

Posted by :- Bikesh Tiwari

प्राग से एक तस्वीर सामने आई है जिसमें एक बच्ची को यूक्रेन के झंडे के नीचे छिपते दिखाया गया है. यूक्रेनी मीडिया की ओर से इस तस्वीर को लेकर कहा गया है कि यूक्रेन यूरोप का भविष्य तय करता है.

10:12 AM (4 महीने पहले)

यूक्रेन पर रूसी हमले में 59 लोगों की मौत

Posted by :- Bikesh Tiwari

यूक्रेन की राजधानी कीव के साथ ही मारियूपोल, लुहांस्क समेत कई शहरों पर रूसी हमले जारी हैं. रूसी सेना की ओर से कीव के रिहायशी इलाकों को भी निशाना बनाए जाने, रॉकेट दागे जाने की खबर है. इन सबके बीच यूक्रेन ने दावा किया है कि लुहांस्क में रूसी हमले में 59 आम नागरिक मारे गए हैं.

9:58 AM (4 महीने पहले)

रूसी गोलाबारी में महिला ने 1 महीने की बेटी को खुद से ढंक कर बचाया

Posted by :- Bikesh Tiwari

यूक्रेन की राजधानी कीव में गोलाबारी के दौरान एक महिला ने अपनी एक महीने की अबोध बेटी को अपने शरीर से ढंक कर बचाया है. महिला को कई छर्रे लगे हैं. बच्ची पूरी तरह से सुरक्षित है. घायल महिला और उसके पति को अस्पताल ले जाया गया जहां दोनों का ऑपरेशन किया गया है.

9:13 AM (4 महीने पहले)

सार्थक बातचीत रूस के लिए गलतियों से होने वाले नुकसान को कम करने का मौका- जेलेंस्की

Posted by :- Bikesh Tiwari

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोल्दोमिर जेलेंस्की ने कहा है कि शांति और हमारे लिए सुरक्षा पर सार्थक बातचीत रूस के लिए अपनी गलतियों से होने वाले नुकसान को कम करने का एकमात्र मौका है. ये समय मिलने का है, बातचीत करने का है. ये समय यूक्रेन के लिए क्षेत्रीय अखंडता और न्याय का है. उन्होंने साथ ही ये कहा कि ऐसा नहीं हुआ तो रूस का नुकसान काफी अधिक होगा.

9:07 AM (4 महीने पहले)

रूसी सेना ने एक सैन्य हवाई क्षेत्र पर किया कब्जा

Posted by :- Bikesh Tiwari

रूसी रक्षा मंत्रालय की ओर से एक वीडियो फुटेज जारी किया गया है जिसमें KA-52 और MI-24 हेलिकॉप्टर से कुछ सैनिक उतरते नजर आ रहे हैं. रूसी रक्षा मंत्रालय की ओर से एक सैन्य हवाई क्षेत्र पर कब्जे का दावा किया गया है.

8:58 AM (4 महीने पहले)

यूक्रेनी झंडे के रंग में अंतरिक्ष स्टेशन पहुंचे रूसी अंतरिक्ष यात्री

Posted by :- Bikesh Tiwari

रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग के बीच तीन रूसी अंतरिक्ष यात्रियों को लेकर Soyuz MS-21 अंतराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पहुंचा. नीले रंग के इस विमान में सवार अंतरिक्ष यात्रियों ने पीले सूट पहन रखे थे जो यूक्रेन के झंडे से मेल खाता है.

6:29 AM (4 महीने पहले)

अमेरिका ने फिर साधा पुतिन पर निशाना

Posted by :- Hemant Pathak

अमेरिकी रक्षा सचिव का कहना है कि यूक्रेन पर आक्रमण के दौरान रूस ने गंभीर रणनीतिक गलतियां कीं हैं. लॉयड ऑस्टिन ने कहा कि रूस की लॉजिस्टिक समस्याएं हैं. पुतिन में सामरिक बुद्धिमत्ता का अभाव है.
 

6:27 AM (4 महीने पहले)

जंग से पीड़ित बच्चों के लिए 5 लाख डॉलर देंगे फेडरर

Posted by :- Hemant Pathak

टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर ने यूक्रेन में जंग से पीड़ित बच्चों के लिए बड़ी मदद की घोषणा कर दी है, बता दें कि उन्होंने सोशल मीडिया पर पोस्ट किया कि मैं और मेरा परिवार यूक्रेन में जंग की वजह से परेशान हो रहे बच्चों को देखकर व्यथित हैं, लिहाजा हमने फैसला लिया है कि यूक्रेन में बच्चों की मदद के लिए 5 लाख डॉलर की सहायता राशि देंगे.
 

6:25 AM (4 महीने पहले)

एलजी ने रूस से कारोबार पर लगाए ब्रेक

Posted by :- Hemant Pathak

अब LG ने भी रूस पर पाबंदी लगा दी. मसलन, कंपनी ने सभी प्रकार की डिलीवरी रोकने की घोषणा की है. हालांकि एलजी ओर से कहा गया था कि उन्होंने रूसी बाजार छोड़ने की योजना नहीं बनाई है.

6:24 AM (4 महीने पहले)

9,145 लोगों को जंग के बीच से निकाला

Posted by :- Hemant Pathak

युद्ध के बीच मारियुपोल से 4972 लोगों को निकाला गया. इसमें 1124 बच्चे शामिल हैं. वहीं सुमी क्षेत्र से 4173 लोगों को निकाला गया. ह्यूमन कॉरिडोर से कुल 9,145 लोगों को निकाला गया है.

12:46 AM (4 महीने पहले)

मारियुपोल में रूसी सेना की एयर स्ट्राइक

Posted by :- Hemant Pathak

रूसी सेना ने मारियुपोल के केंद्र में एक थिएटर पर हवाई हमला किया. इसमें सैकड़ों नागरिकों ने शरण ली थी. हमले के बाद जबकि अब तक 130 बचे लोगों को बचाया गया है, यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने कहा कि सैकड़ों अभी भी बमबारी वाले थिएटर के मलबे के नीचे फंसे हुए हैं.