scorecardresearch
 

Russia Ukraine War Updates: 97 बच्चों ने इस युद्ध में गंवाई अपनी जान, जेलेंस्की ने जारी किया आंकड़ा

aajtak.in | कीव | 15 मार्च 2022, 11:48 PM IST

Russia Ukraine War LIVE Updates: रूस और यूक्रेन की जंग का आज 20वां दिन है. लेकिन जंग रोकने पर कोई ठोस निर्णय होता नजर नहीं आ रहा है. रूसी सेना लगातार यूक्रेन के शहरों को निशाना बना रही है. रूस-यूक्रेन जंग की हर अपडेट के लिए पढ़ें Aajtak.in

यूक्रेन के राष्ट्रपति Zelensky यूक्रेन के राष्ट्रपति Zelensky

Russia Ukraine War LIVE Updates: रूस-यूक्रेन के बीच कई दिन से जंग जारी है. जहां रूस लगातार हमले कर रहा है, वहीं यूक्रेन का हौसला भी बरकरार है. यूक्रेन का कहना है कि डोनबास में रूस और यूक्रेन की सेना के बीच लड़ाई जारी है. यूक्रेन की सेना का दावा है कि उन्होंने रूस के 100 सैनिक मार गिराए और 6 सैन्य वाहनों को भी उड़ा दिया. यूक्रेन के मुताबिक रूसी सैनिकों ने डोनेत्स्क में यूक्रेन का सुरक्षा घेरा तोड़ने की कोशिश की, लेकिन वे कामयाब नहीं हो सके. युद्ध की हर अपडेट के लिए पढ़ें Aajtak.in

11:48 PM (8 महीने पहले)

FOX NEWS के कैमरामैन ने गंवाई जान

Posted by :- sudhanshu maheshwari

रूस-यूक्रेन युद्ध में एक कैमरामैन ने भी अपनी जान गंवा दी है. उस कैमरामैन की कीव में मौत हुई है. वो अपने साथी रिपोर्टर के साथ जमीन पर कवर करने आया था.

10:59 PM (8 महीने पहले)

युद्ध की वजह से 97 बच्चों ने गंवाई जान

Posted by :- sudhanshu maheshwari

रूस-यूक्रेन युद्ध की वजह से 97 मासूम अपनी जान गंवा चुके हैं. ये आंकड़ा खुद राष्ट्रपति जेलेंस्की ने अपने सदन में बताया है. इन बच्चों के अलावा कई दूसरे लोग भी इस युद्ध की वजह से दुनिया को अलविदा कह गए हैं.

6:39 PM (8 महीने पहले)

नेटो में शामिल होने पर जेलेंस्की का बयान

Posted by :- sudhanshu maheshwari

रूस संग जारी युद्ध के बीच राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा है कि अब यूक्रेन को ये समझना पड़ेगा कि वे नेटो में शामिल नहीं हो सकता है. कुछ दिन पहले भी बातचीत की टेबल पर आने से पहले इस मुद्दे पर जेलेंस्की ने नरम पड़ने के संकेत दिए थे.

5:43 PM (8 महीने पहले)

पीएम मोदी की राजनयिकों से बात

Posted by :- sudhanshu maheshwari

यूक्रेन में फंसे भारतीयों को जिन राजनयिकों और अधिकारियों ने बाहर निकालने में सक्रिय भूमिका निभाई थी, पीएम मोदी अब उन सभी से खास बातचीत कर रहे हैं. इस बैठक में वो चार मंत्री भी मौजूद हैं जिनकी अगुवाई में मिशन गंगा को सफल बनाया गया था.

4:48 PM (8 महीने पहले)

कीव की रक्षा करने के लिए वापस आएं पुरुष

Posted by :- sudhanshu maheshwari

रूसी सेना इस समय कीव पर बड़े हमले की तैयारी कर रही है. आस पास के क्षेत्रों में बमबारी शुरू हो चुकी है. ऐसे में बिगड़ती स्थिति को देखते हुए कीव के मेयर ने सभी पुरुषों से अपील की है कि वे अपनी राजधानी में वापस आएं और अपने देश के लिए लड़ें.

3:38 PM (8 महीने पहले)

Dnipro Airport को भारी नुकसान

Posted by :- sudhanshu maheshwari

रूस की तरफ से युद्ध के 20वें दिन दोनों गोलीबारी और बमबारी और ज्यादा तेज कर दी गई है. अब इस भारी गोलीबारी का असर यूक्रेन के Dnipro Airport पर देखने को मिल गया है. लगातार हो रही गोलीबारी ने उस एयरपोर्ट को भारी नुकसान पहुंचा दिया है.

2:15 PM (8 महीने पहले)

Rivne में टीवी टावर पर रूस का हमला, 19 की मौत, कई घायल

Posted by :- Hemant Pathak

यूक्रेन पर रूस लगातार हमले कर रहा है. Rivne में रूसी ने हमला किया. इस हमले में 19 लोगों की मौत हो गई. जबकि 9 लोग घायल हो गए हैं. रिव्ने ओब्लास्ट के गवर्नर विटाली कोवल ने बताया कि अभी हमारे पास शुरुआती आंकड़े हैं. इस हमले में कई लोग घायल हो सकते हैं. बचावकर्मी अभी भी घटनास्थल पर काम कर रहे हैं.

11:37 AM (8 महीने पहले)

रूस ने कीव पर मिसाइल अटैक किया, 2 लोगों की मौत

Posted by :- Hemant Pathak

यूक्रेन की राजधानी कीव पर रूस ने मंगलवार को बड़ा हमला किया. बता दें कि कीव में एक रूसी मिसाइल ने 9 मंजिला रिहायशी इमारत पर हमला किया. हमले में बिल्डिंग तबाह हो गई. साथ ही 2 लोगों की मौत हो गई. वहीं तीन लोग अस्पताल में भर्ती कराए गए हैं. जबकि 63 लोगों को रेस्क्यू किया गया.
 

10:12 AM (8 महीने पहले)

रूस पर लगातार बढ़ रही पाबंदियां, विज्ञापन बाजार को बड़ा झटका

Posted by :- Hemant Pathak

जंग के बाद रूस पर कई प्रतिबंध लग चुके हैं. विज्ञापन बाजार पर रूस को अरबों का नुकसान होगा. बता दें कि रूस के शीर्ष 30 सबसे बड़े विज्ञापनदाताओं में से आधे से अधिक विदेशी ब्रांड हैं. वहीं 16 में से 13 पहले ही रूस से व्यापार समेटने का ऐलान कर चुके हैं.
 

10:10 AM (8 महीने पहले)

अमेरिका का दावा, रूस ने यूक्रेन पर 900 से ज्यादा मिसाइल दागीं

Posted by :- Hemant Pathak

अमेरिकी रक्षा विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने दावा किया है कि रूस ने यूक्रेन के खिलाफ 900 से अधिक मिसाइलें दागी हैं. 

10:09 AM (8 महीने पहले)

रूस ने चेचन्या में खोए कई सैनिक, जेलेंस्की ने किया दावा

Posted by :- Hemant Pathak

ज़ेलेंस्की ने कहा कि 19 दिनों की लड़ाई में रूस ने चेचन्या में पिछले दो युद्धों की तुलना में अधिक सैनिकों को खो दिया है. जेलेंस्की ने कहा कि यु्द्ध में रूस ने कई हेलीकॉप्टर और 80 युद्धक विमान गंवाए हैं.
 

10:09 AM (8 महीने पहले)

यूक्रेन का दावा, रूस मई तक जारी रख सकता है लड़ाई

Posted by :- Hemant Pathak

यूक्रेन के राष्ट्रपति के सलाहकार ओलेक्सी एरेस्टोविच ने कहा कि यूक्रेन में रूस अपने सैन्य आक्रमण मई की शुरुआत में समाप्त कर सकता है. क्योंकि तब तक रूस के पास सभी संसाधन खत्म हो जाएंगे.
 

10:09 AM (8 महीने पहले)

यूक्रेन ने कहा- पुतिन झूठे और देशद्रोही

Posted by :- Hemant Pathak

यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि है कि पुतिन झूठे और देशद्रोही हैं. रूस एक हमलावर देश है, यह एक आपराधिक देश है. लेकिन ये जंग हम ही जीतेंगे.

10:03 AM (8 महीने पहले)

पुतिन और नफ्ताली के बीच हुई बात, जंग पर लगेगा ब्रेक?

Posted by :- Hemant Pathak

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने इज़राइल के प्रधान मंत्री नफ़्ताली बेनेट के साथ टेलीफोन पर बातचीत की. इसमें व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेनी सेना की बर्बर कार्रवाई के बारे में नफ्लाती को बताया. साथ ही कि यूक्रेन ने डोनेत्स्क में आज मिसाइल हमला किया है. इसमें क्लस्टर बम भी शामिल है. इसमें वहां के कई लोग घायल हुए हैं. बता दें कि ये वही इलाका है जिसे रूस ने जंग शुरू होने से पहले ही स्वतंत्र राष्ट्र घोषित किया था. वहीं Naftali Bennett ने रूस के राष्ट्रपति को कई राज्यों के नेताओं के साथ यूक्रेनी मुद्दों पर अपने हालिया संपर्कों के बारे में बताया.
 

9:17 AM (8 महीने पहले)

रूस के दो धमाकों से दहल उठा कीव

Posted by :- Hemant Pathak

यूक्रेन से इस वक्त एक बड़ी खबर आ रही है. बता दें कि राजधानी कीव में दो धमाके सुनाई दिए हैं.  यह धमाका इतना तेज था कि शहर के दक्षिण-पश्चिम में खिड़कियां चटक गईं.
 

8:46 AM (8 महीने पहले)

जेलेंस्की ने की नफ्ताली से बात, जंग रोकने के लिए बातचीत जारी

Posted by :- Hemant Pathak

रूस और यूक्रेन के बीच जंग जारी है. लेकिन इस पर विराम लगाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं. यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने कहा कि आज भी रूस के साथ बातचीत होगी. उन्होंने कहा कि युद्ध समाप्त करने के लिए बातचीत के प्रयास जारी है. इसके लिए इजरायल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट के साथ बात हुई है.
 

8:32 AM (8 महीने पहले)

जापान ने रूस के 17 नागरिकों पर लगाया प्रतिबंध

Posted by :- Hemant Pathak

जापान ने 17 रूसी नागरिकों ने प्रतिबंध लगाया है, बता दें कि इनमें स्टेट ड्यूमा के प्रतिनिधि, रेनोवा समूह के मालिक विक्टर वेक्सेलबर्ग और यूरी कोवलचुक के रिश्तेदार शामिल हैं.
 

8:30 AM (8 महीने पहले)

मारियुपोल में 2357 लोगों को रूस ने मारा

Posted by :- Hemant Pathak

मारियुपोल सिटी काउंसिल की ओर से पुष्टि की गई है कि 14 मार्च तक रूसी सेना ने युद्ध में शहर में 2,357 लोग मारे गए हैं. इसके अलावा सभी अनुमान झूठे हैं.

6:59 AM (8 महीने पहले)

अमेरिका की चीन को चेतावनी, रूस की मदद न करे

Posted by :- Hemant Pathak

रूस औऱ यूक्रेन में युद्ध चल रहा है. इसी बीच चीन की ओर से रूस का समर्थन देने की बात सामने आ रही है. इसे लेकर अमेरिका के तेवर तीखे हो गए हैं. बता दें कि अमेरिका ने चीन को साफ तौर पर चेतावनी दी है कि रूस की मदद न करे.

6:57 AM (8 महीने पहले)

रूस पर दबाव बनाने के लिए ऑस्ट्रेलिया-नीदरलैंड लामबंद

Posted by :- Hemant Pathak

ऑस्ट्रेलिया और नीदरलैंड ने अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन से 2014 की घटना पर मुआवजे का भुगतान करने के लिए रूस पर दबाव बनाने के लिए कहा है. बता दें कि 2014 में रूस ने मलेशियाई विमान एमएच-17 को मिसाइल से मार गिराया गया था.
 

6:55 AM (8 महीने पहले)

क्विक ऑपरेशन युद्ध में बदल गया

Posted by :- Hemant Pathak

यूरोप में अमेरिकी सेना के पूर्व कमांडर बेन होजेस ने कहा कि रूस के पास अब बहुत कम समय का गोला-बारूद बचा है. यह एक क्विक ऑपरेशन था जो कि बाद में युद्ध में बदल गया है.
 

6:53 AM (8 महीने पहले)

10 दिन बाद रूस चित्त हो जाएगा, अमेरिका का दावा

Posted by :- Hemant Pathak

रूस-यूक्रेन के बीच पिछले 20 दिन से जंग जारी है. लेकिन अभी तक युद्ध थमने के आसार नजर नहीं आ रहे हैं. अब रिटायर्ड अमेरिकी सेना जनरल का मानना ​​है कि अब महज 10 दिन और हैं. इसके बाद रूस चित्त हो जाएगा. उसके पास गोला बारूद खत्म हो जाएंगे. फिर वह लड़ने लायक नहीं रहेगा.
 

6:12 AM (8 महीने पहले)

रूस के पास सिर्फ 10 दिन का गोला-बारूद होने का दावा

Posted by :- akshay shrivastava

यूक्रेन और रूस के बीच जारी जंग के बीच अमेरिका के एक पूर्व सैन्य जनरल ने दावा किया है कि रूस के पास महज 10 दिन का ही गोला-बारूद बचा है. यूरोप में अमेरिकी सेना के पूर्व कमांडर बेन होजेस ने दावा किया है कि रूस के पास गोला-बारूद और सैन्य शक्ति खत्म हो रही है. उसे उम्मीद नहीं थी कि यूक्रेन इतने दिन तक टिक सकता है.

5:27 AM (8 महीने पहले)

चीन से जुड़ी झूठी खबरें न फैलाए अमेरिका: रूस

Posted by :- akshay shrivastava

रूस के सरकार समर्थित मीडिया ने अमेरिका पर चीन को लेकर झूठी खबरें फैलाने का आरोप लगाया है. रूसी मीडिया ने कहा कि अमेरिका दावा कर रहा है कि रूस ने चीन से यूक्रेन युद्ध के लिए सैन्य सहायता मांगी है. लेकिन यह बात सरासर झूठ है. अमेरिका, रूस के खिलाफ झूठी जानकारी फैला रहा है.

4:55 AM (8 महीने पहले)

रूस-यूक्रेन जंग में अब तक 636 की मौत, 1,125 घायल

Posted by :- akshay shrivastava

रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग में अब तक 1,761 आम नागरिकों को नुकसान पहुंचा है. संयुक्त राष्ट्र (UN) के मुताबिक 24 फरवरी से लेकर 13 मार्च तक यूक्रेन में 636 आम नागरिक मारे गए और 1,125 घायल हुए हैं.

4:47 AM (8 महीने पहले)

रूस के साथ व्यापार पूरी तरह रोक सकता है अमेरिका

Posted by :- akshay shrivastava

अमेरिका और यूरोपीय देशों के तमाम प्रतिबंधों के बावजूद रूस यूक्रेन पर हमला नहीं रोक रहा है. इसके बाद अब अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन रूस के साथ अमेरिका के व्यापार पर पूरी तरह से रोक लगा सकते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अमेरिका इंटरनेशनल समुद्री मार्ग से गुजरने वाले रूसी जहाजों का रास्ता भी रोक सकता है.

4:02 AM (8 महीने पहले)

यूक्रेन को मिली 50 हजार टन से ज्यादा मदद

Posted by :- akshay shrivastava

रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग के बाद यूक्रेन में खाने-पीने के सामानों की भारी किल्लत जारी है. हजारों लोगों को भोजन के लिए जद्दोजहद करनी पड़ रही है. इस बीच यूक्रेन की मानवीय मदद के लिए अब दुनियाभर के देश आगे आ रहे हैं. जंग शुरू होने से लेकर अब तक यूक्रेन को 50 हजार टन से ज्यादा विदेशी मानवीय सहायता मिल चुकी है.