scorecardresearch
 

Russia Ukraine War Live: बाइडेन ने रूस को लेकर दिया बड़ा बयान, युद्ध को बताया 'नरसंहार'

aajtak.in | कीव | 13 अप्रैल 2022, 9:49 PM IST

Russia Ukraine War Live: रूसी सेना का यूक्रेन पर कहर जारी है. बीते दिन रशियन आर्मी ने यूक्रेन विमान को उड़ा दिया तो वहीं राजधानी कीव के नजदीक बने एक गोला बारूद डिपो को भी तबाह कर दिया. रूस-यूक्रेन युद्ध से जुड़े अपडेट्स के लिए Aajtak.in पर जुड़े रहें...  

रूसी अटैक में मारे गए यूक्रेनी सैनिकों की अंतिम यात्रा. (फोटो:एपी) रूसी अटैक में मारे गए यूक्रेनी सैनिकों की अंतिम यात्रा. (फोटो:एपी)

रूस-यूक्रेन युद्ध को अब 50 दिन होने जा रहे हैं. मगर फिलहाल दोनों देशों के बीच इस संघर्ष का अंत नजर नहीं आ रहा है. ताजा अपडेट के अनुसार, रूसी सेना ने यूक्रेन के खमेलनित्सकी और कीव के गोला बारूद डिपो पर अटैक कर उन्हें नष्ट कर दिया है. उधर, यूक्रेन ने अपने ही देश के विपक्षी नेता और रूस समर्थक विक्टर मेदवेदचुक को गिरफ्तार कर लिया है.  रूस के हमलों के बाद से यूक्रेन में अब तक 10 हजार से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी हैं. साथ ही एक करोड़ से ज्यादा लोग बेघर हो चुके हैं. रूस-यूक्रेन युद्ध से जुड़े अपडेट्स के लिए Aajtak.in पर जुड़े रहें...  

9:49 PM (4 महीने पहले)

यूरोपीय संघ ने यूक्रेन को 54.3 करोड़ डॉलर की और सैन्य सहायता को मंजूरी दी

Posted by :- Parul Chandra

यूरोपीय संघ (EU) ने बुधवार को यूक्रेन के लिए 54.3 करोड़ डॉलर की अतिरिक्त सैन्य सहायता को मंजूरी दे दी. कुल मिलाकर, यूरोपीय संघ ने यूक्रेन को 1.63 बिलियन डॉलर की मदद की है. 

8:31 PM (4 महीने पहले)

बाइडेन ने रूस को लेकर दिया बड़ा बयान, युद्ध को बताया 'नरसंहार', जेलेंस्की ने की तारीफ

Posted by :- Parul Chandra

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि रूस का युद्ध 'नरसंहार' की तरह है. उन्होंने आरोप लगाया कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन 'यूक्रेनी होने के विचार तक को मिटा देने' का प्रयास कर रहे हैं. बाइडेन ने कहा कि यह वकील ही तय करेंगे कि अंतरराष्ट्रीय मानकों के आधार पर क्या रूस नरसंहार कर रहा है या नहीं, जैसा कि यूक्रेनी अधिकारियों ने दावा किया है. उन्होंने कहा कि 'मुझे तो ऐसा ही लगता है.'

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने बिडेन की टिप्पणी की प्रशंसा की. उन्होंने ट्वीट करके कहा 'यह एक सच्चे नेता के सच्चे शब्द हैं. बुराई के खिलाफ खड़े होने के लिए चीजों को उनके ही नाम से पुकारना जरूरी है. हम अमेरिका द्वारा अब तक दी गई सहायता के लिए आभारी हैं और रूसी अत्याचारों को रोकने के लिए हमें तत्काल और अधिक भारी हथियारों की ज़रूरत है.'

 

7:48 PM (4 महीने पहले)

मारियूपोल से निकाले गए 150,000 लोग

Posted by :- Parul Chandra

मारियूपोल से 150,000 लोगों को निकाल लिया गया है. बाकी 180,000 लोग शहर और आसपास के गांवों से निकाले जाने का इंतजार कर रहे हैं.

6:24 PM (4 महीने पहले)

अमेरिका और नाटो के वाहनों को रूस, वैध सैन्य लक्ष्य मानेगा 

Posted by :- Parul Chandra

रूस के उप विदेश मंत्री का कहना है कि यूक्रेन में हथियार ले जाने वाले अमेरिका और नाटो के वाहनों को रूस, वैध सैन्य लक्ष्य मानेगा 

6:14 PM (4 महीने पहले)

ICC के चीफ प्रॉसिक्यूटर ने बूचा शहर का दौरा किया

Posted by :- Parul Chandra

अंतर्राष्ट्रीय अपराध न्यायालय (ICC) के चीफ प्रॉसिक्यूटर ने बुधवार को बूचा शहर का दौरा किया जहां सैकड़ों नागरिकों की हत्या की गई थी. चीफ प्रॉसिक्यूटर करीम खान ने कहा, 'यूक्रेन क्राइम सीन है. आईसीसी यूक्रेन में चल रहे संघर्ष के दौरान, रूसी सेना द्वारा किए गए संभावित युद्ध अपराधों की जांच कर रहा है.' उन्होंने कहा कि आईसीसी के पास यह मानने का उचित आधार है कि अदालत के अधिकार क्षेत्र में अपराध किए जा रहे हैं.

6:10 PM (4 महीने पहले)

ब्रिटेन ने रूसी लोहा और इस्पात के आयात पर प्रतिबंध लगाया

Posted by :- Parul Chandra

ब्रिटेन ने 14 अप्रैल से रूसी लोहा और इस्पात के आयात पर प्रतिबंध लगाया.

6:07 PM (4 महीने पहले)

निप्रो के मुर्दाघर में 1500 रूसी सनिकों के शव

Posted by :- Parul Chandra

यूक्रेन के निप्रो (Dnipro) के अधिकारी का कहना है कि शहर के मुर्दाघर में मारे गए 1,500 रूसी सैनिकों के शव हैं.

5:48 PM (4 महीने पहले)

नेशनल गार्ड को कीव ओब्लास्ट में रूस के गोला बारूद का डिपो मिला

Posted by :- Parul Chandra

नेशनल गार्ड को कीव ओब्लास्ट में रूस के गोला बारूद का डिपो मिला है. यूक्रेन के नेशनल गार्ड ने बुधवार को खबर दी कि कीव ओब्लास्ट के एक गांव कोरोलिवत्सी (Korolivtsi) में 125-कैलिबर के गोले के लगभग 100 बॉक्स पाए गए हैं.

5:43 PM (4 महीने पहले)

मैक्रॉन ने रूसी अत्याचारों को 'नरसंहार' कहने से किया इनकार

Posted by :- Parul Chandra

मैक्रॉन ने रूसी अत्याचारों को 'नरसंहार' कहने से इनकार कर दिया है. फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने कहा, 'मैं आज इस तरह की शर्तों से सावधान रहूंगा, क्योंकि ये दो लोग (रूस और यूक्रेन) भाई हैं.'

4:05 PM (4 महीने पहले)

यूक्रेन की 36वीं मरीन ब्रिगेड ने किया आत्मसमर्पण

Posted by :- Parul Chandra

रूसी सेना ने बडी कामयाबी का दावा किया है. मारियूपोल में यूक्रेन की पूरी ब्रिगेड ने सरेंडर कर दिया है. यूक्रेन की 36वीं मरीन ब्रिगेड ने आत्मसमर्पण किया है. इसके तहत, 1026 सैनिकों ने हथियार डाले. 

3:54 PM (4 महीने पहले)

मध्य यूक्रेन के रेलवे स्टेशन पर हुआ बड़ा मिसाइल हमला

Posted by :- Parul Chandra

मध्य यूक्रेन के रेलवे स्टेशन पर एक बड़ा मिसाइल हमला हुआ है. हमले की वजह से कई ट्रेनें रोक दी गई हैं और कई को डायवर्ट किया गया है. डीनिप्रो में दहशत का माहौल है. ट्रेन सेवाओं के प्रभावित होने से पोलैंड और रोमानिया की सीमा पर, आपातकालीन निकासी के लिए बसों का इस्तेमाल किया जा रहा है.

3:50 PM (4 महीने पहले)

खार्किव में रूसी गोलाबारी में सात लोगों की मौत

Posted by :- Parul Chandra

यूक्रेन के खार्किव क्षेत्र में रूसी गोलाबारी में सात लोगों की मौत की खबर है. आपको बता दें कि संयुक्त राष्ट्र ने दावा किया है कि 11 अप्रैल तक यूक्रेन में अबतक 1,892 लोग मारे जा चुके हैं. इनमें 71 बच्चे भी शामिल हैं. इसके अलावा 2,558 लोग जख्मी हैं.

2:47 PM (4 महीने पहले)

यूक्रेन का दावा- रूस ने Zaporizhzhia में दागे फास्फोरस बम

Posted by :- Vishnu Rawal

यूक्रेन का दावा है कि रूस ने Zaporizhzhia प्रांत में फास्फोरस बमों का इस्तेमाल किया है. हालांकि किसी के भी मारे जाने की खबर नहीं है. इन बमों का इस्तेमाल जिनेवा संधि के तहत आम नागरिकों पर नहीं किया जा सकता.

12:56 PM (4 महीने पहले)

यूक्रेन में आज नहीं खुलेगा कोई मानवीय गलियारा, कहा- हालात बहुत खतरनाक

Posted by :- Vishnu Rawal

रूस और यूक्रेन का युद्ध बेहद चिंताजनक मोड़ पर आ गया है. यूक्रेन ने कहा है कि आज यानी बुधवार को फंसे लोगों को निकालने के लिए कोई भी मानवीय गलियारा (humanitarian corridor) नहीं बनाया जाएगा क्योंकि हालात बहुत खतरनाक बने हुए हैं.

12:31 PM (4 महीने पहले)

रेलवे स्टेशन को रूस ने बनाया निशाना

Posted by :- Vishnu Rawal

रूस ने मध्य यूक्रेन के एक रेलवे स्टेशन पर हवाई हमले किए हैं. यहां से ट्रेनों को रवाना होना था. लेकिन अब 17 यात्री ट्रेनों का रूट बदला गया है. इसकी वजह से ये ट्रेनें अब 7 घंटे देरी से अपने गंतव्य पर पहुंच पाएंगी.

12:25 PM (4 महीने पहले)

यूक्रेन में विपक्षी नेता विक्टर मेदवेदचुक गिरफ्तार, जेलेंस्की ने शेयर किया फोटो

Posted by :- Vishnu Rawal

 

11:27 AM (4 महीने पहले)

जंग में अबतक मारे गए यूक्रेन के 1,892 लोग, संयुक्त राष्ट्र का दावा

Posted by :- Vishnu Rawal

रूस-यूक्रेन की जंग के बीच संयुक्त राष्ट्र ने बड़ा दावा किया है. कहा गया है कि युद्ध की वजह से यूक्रेन में अबतक 1,892 लोग मारे जा चुके हैं. यह आंकड़ा 11 अप्रैल तक का है. इसमें 71 बच्चे भी शामिल बताये गए हैं. इसके अलावा 2,558 लोग जख्मी हैं.

6:29 AM (4 महीने पहले)

Kyiv Oblast प्रांत में मिले 720 यूक्रेनी लोगों के शव, 200 लापता

Posted by :- Vishnu Rawal

यूक्रेन ने दावा किया है कि सिर्फ Kyiv Oblast प्रांत में 720 आम लोगों के शव मिले हैं. वहीं 200 लोग लापता हैं.

5:12 AM (4 महीने पहले)

यूक्रेनी होने के विचार को मिटाने में लगे पुतिन: अमेरिकी राष्ट्रपति

Posted by :- neeraj choudhary

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन का कहना है कि रूस का युद्ध 'नरसंहार' के बराबर है. रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन यूक्रेनी होने के विचार को मिटा देने की कोशिश कर रहे हैं. बाइडन ने आगे कहा कि रूस का आचरण नरसंहार के अंतरराष्ट्रीय मानकों को पूरा करता है या नहीं, यह तय करना वकीलों पर निर्भर करेगा, लेकिन यह निश्चित रूप से मुझे तो ऐसा ही लगता है. 

4:08 AM (4 महीने पहले)

अज़ोवस्टल जिले की ओर बढ़ रहे रूसी

Posted by :- neeraj choudhary

रूसी सैनिक अब अज़ोवस्टल औद्योगिक जिले की ओर बढ़ने की तैयारी कर रहे हैं. यह मारियोपोल बंदरगाह में एकमात्र क्षेत्र है, जहां अभी भी यूक्रेनी बलों का कब्जा बना हुआ है. 

4:03 AM (4 महीने पहले)

750 मिलियन डॉलर की यूक्रेन को और मदद देगा अमेरिका

Posted by :- neeraj choudhary

अमेरिका बुधवार को संकटग्रस्त यूक्रेन की मदद के लिए 750 मिलियन डॉलर की अतिरिक्त सैन्य सहायता की घोषणा करेगा. न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने यह जानकारी दी है. 

4:02 AM (4 महीने पहले)

जर्मन चांसलर से बातचीत का यूक्रेन ने किया स्वागत

Posted by :- neeraj choudhary

जर्मन अखबार डेर स्पीगल के अनुसार, जर्मनी में यूक्रेन के राजदूत एंड्री मेलनिक ने कहा कि कीव को भारी हथियार मुहैया कराने को लेकर बातचीत के लिए जर्मन चांसलर ओलाफ स्कॉल्ज का स्वागत करने में बहुत खुशी होगी. इससे पहले, जर्मन अखबार बिल्ड ने दावा किया था कि कीव ने पिछले दिनों रूस के साथ घनिष्ठ संबंधों के चलते जर्मन राष्ट्रपति फ्रैंक-वाल्टर स्टीनमीयर की यात्रा को खारिज कर दिया था. 
 

3:58 AM (4 महीने पहले)

यूक्रेन: रूसी हमले में मारे गए 720 से ज्यादा लोगों के शवों की हुई पहचान

Posted by :- neeraj choudhary

यूक्रेन ने कीव ओब्लास्ट में रूसी सेना द्वारा मारे गए 720 से अधिक लोगों के शवों की पहचान की. आंतरिक मामलों के मंत्रालय ने बताया कि कीव ओब्लास्ट के पुलिस प्रमुख एंड्री नेबितोव के अनुसार, 200 से अधिक लोग अभी भी लापता हैं.

3:57 AM (4 महीने पहले)

रूस ने पश्चिमी लिपेत्स्क ओब्लास्ट हवाई क्षेत्र में जमा किए विमान

Posted by :- neeraj choudhary

रूस ने पश्चिमी लिपेत्स्क ओब्लास्ट हवाई क्षेत्र ( Western Lipetsk Oblast Airfield) में विमान जमा कर लिए हैं. RFE/RL द्वारा देखी गई सैटेलाइट इमेजरी के अनुसार, रूस में "लिपेत्स्क -2" सैन्य हवाई अड्डे पर लड़ाकू विमानों की संख्या मार्च के अंत से दोगुनी होकर 30 से अधिक हो गई है. 

3:54 AM (4 महीने पहले)

खारकीव के पुनर्निर्माण में मदद के लिए आगे आए एप्पल पार्क आर्किटेक्ट 

Posted by :- neeraj choudhary

खारकीव सिटी काउंसिल का कहना है कि खारकीव के पुनर्निर्माण में मदद के लिए एप्पल पार्क आर्किटेक्ट आगे आए हैं. अधिकारियों ने बताया कि ब्रिटेन के वास्तुकार और डिजाइनर नॉर्मन रॉबर्ट फोस्टर पूर्वी यूक्रेन में क्षेत्रीय राजधानी खारकीव के पुनर्निर्माण में मदद करने के लिए सहमत हो हैं. बता दें कि खारकीव का बड़ा हिस्सा रूसी सेना की भारी गोलाबारी में नष्ट हो चुका है.  

3:51 AM (4 महीने पहले)

यूक्रेन के खारकीव में जोरदार धमाका

Posted by :- neeraj choudhary

यूक्रेन के खारकीव में जोरदार धमाका हुआ है. मीडिया वेबसाइट कीव इंडेपेंडेंट ने यह दावा किया है. बता दें कि 24 फरवरी से यूक्रेन पर रूसी हमले जारी हैं. 

3:47 AM (4 महीने पहले)

यूक्रेन के 7 क्षेत्रों में तबाह हुए इंफ्रास्ट्रक्चर का दोबारा निर्माण शुरू

Posted by :- neeraj choudhary

यूक्रेन ने रूसी विस्फोटों में नष्ट हुए बुनियादी ढांचे का पुनर्निर्माण शुरू कर दिया है. राष्ट्रपति कार्यालय के अनुसार, सूची में Zhytomyr, ज़ापोरिज़िया, कीव, मायकोलाइव, सुमी, खारकीव और चेर्निहाइव शामिल हैं, जहां हमले पूरी तरह या आंशिक रूप से बंद हो गए हैं. बता दें कि इन क्षेत्रों में लगभग 1,500 शहरों और गांवों पर रूस का कब्जा था. 168 शहरों और गांवों को पहले ही मुक्त कराया जा चुका है. 

3:44 AM (4 महीने पहले)

जंग में रूस की प्लानिंग फेल: ब्रिटिश रक्षा मंत्रालय

Posted by :- neeraj choudhary

ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय ने युद्ध के लिए रूस की बनाई गई योजना को विफल करार दिया है. मंत्रालय ने मास्को के उन दावों का जवाब दिया जिसमें कहा गया कि सब कुछ योजना के मुताबिक चल रहा है. मंत्रालय ने कहा कि इस जंग में अब तक छह रूसी जनरल मारे गए हैं, और 2,000 से अधिक रूसी सैन्य उपकरण क्षतिग्रस्त या नष्ट हो चुके हैं. 

3:33 AM (4 महीने पहले)

यूक्रेन को तोपखाने देने पर काम कर रहा अमेरिका

Posted by :- neeraj choudhary

अमेरिका अब यूक्रेन को तोपखाने की आपूर्ति पर काम कर रहा है. व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने कहा कि राष्ट्रपति बाइडन के एक सहयोगी ने यूक्रेन के अधिकारियों के साथ सैन्य सहायता के बारे में दो घंटे तक बातचीत की. 

3:29 AM (4 महीने पहले)

मारियोपोल समेत नजदीकी इलाकों में मारे गए 22 हजार लोग: किरिलेंको

Posted by :- neeraj choudhary

डोनेट्स्क क्षेत्रीय राज्य प्रशासन के प्रमुख पावेल किरिलेंको का दावा है कि मारियोपोल और आसपास के इलाकों में रूसी हमलों में 20 हजार से 22 हजार लोग मारे गए हैं. किरिलेंको ने यह भी कहा कि लगातार हमलों की वजह से पीड़ितों को गिन  पाना काफी जटिल हो गया है. 

3:24 AM (4 महीने पहले)

यूक्रेन जाने तैयार थे जर्मन राष्ट्रपति

Posted by :- neeraj choudhary

जर्मन राष्ट्रपति फ्रैंक-वाल्टर स्टीनमीयर ने पुष्टि की है कि वह पोलैंड, लिथुआनिया, लातविया और एस्टोनिया के सहयोगियों के साथ कीव जाने के लिए तैयार थे, लेकिन यूक्रेनी अधिकारियों ने इसे सही नहीं समझा. 

3:18 AM (4 महीने पहले)

रूसी-यूक्रेनी वार्ता बेहद मुश्किल: मायखाइलो

Posted by :- neeraj choudhary

यूक्रेन के राष्ट्रपति के कार्यालय के प्रमुख के सलाहकार मायखाइलो पोडोलीक (Mykhailo Podolyak) ने कहा है कि रूसी-यूक्रेनी वार्ता  बेहद मुश्किल है. 

3:16 AM (4 महीने पहले)

Marine Le Pen ने रूस से तेल-गैस की सप्लाई पर बैन के खिलाफ उठाई आवाज

Posted by :- neeraj choudhary

फ्रांस में राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार मरीन ले पेन (Marine Le Pen) ने कहा है कि सामान्य तौर पर वह रूस के खिलाफ प्रतिबंधों का समर्थन करती हैं, लेकिन तेल और गैस की आपूर्ति पर बैन का नहीं. बता दें कि फ्रांस में राष्ट्रपति चुनाव के लिए  इमैनुएल मैक्रों और मरीन ली पेन के बीच कड़ा मुकाबला है. 

3:12 AM (4 महीने पहले)

मारियोपोल में रासायनिक हमले के इस्तेमाल की पुष्टि नहीं कर सकते: पेंटागन

Posted by :- neeraj choudhary

अमेरिकी रक्षा मंत्रालय पेंटागन के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा कि अमेरिका, यूक्रेन की पोर्ट सिटी मारियोपोल में रूस के रासायनिक हमलों संभावित इस्तेमाल की पुष्टि नहीं कर सकता है. उन्होंने कहा कि हम स्पष्ट रूप से इसे गंभीरता से ले रहे हैं और इसकी निगरानी कर रहे हैं. यह पता लगाने की पूरी कोशिश कर रहे हैं कि वहां क्या-क्या हुआ? लेकिन हम अभी इसकी पुष्टि करने की स्थिति में नहीं हैं. उधर, यूक्रेन की उप रक्षा मंत्री हन्ना मलयार ने कहा कि सरकार इस मामले की जांच कर रही है. 

3:06 AM (4 महीने पहले)

यूरोपीय देशों में शरण लेने पहुंचे यूक्रेन के 40 लाख से ज्यादा लोग

Posted by :- neeraj choudhary

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र के उच्चायुक्त फिलिपो ग्रांडी ने बीते दिन वाशिंगटन डीसी में एक मीटिंग के दौरान यूक्रेन में बिगड़ते शरणार्थी संकट पर सहयोग को लेकर चर्चा की. यूरोपीय आयोग ने कहा है कि यूक्रेन से 4 मिलियन से ज्यादा लोग अब यूरोपियन यूनियन के देशों में शरण लेने के लिए पहुंच गए हैं, जबकि 6.5 मिलियन लोग यूक्रेन के अंदर ही अपने घरों से बेघर हो गए हैं. ब्लिंकन ने कहा कि बिडेन प्रशासन और यूएन दुनिया भर में शरणार्थी संकटों पर मिलकर काम कर रहे हैं. 

2:36 AM (4 महीने पहले)

पावर ग्रिड के खिलाफ रूसी हैकर्स को सफल नहीं होने दिया: यूक्रेन

Posted by :- neeraj choudhary

यूक्रेन के सरकारी अधिकारियों ने दावा किया कि रूसी सैन्य हैकर्स ने पावर ग्रिड सिस्टम में सेंध लगाकर पिछले सप्ताह लाखों यूक्रेनियन को अंधेरे में डुबाने का प्रयास किया. यूक्रेनियन ने कहा कि रूसी हैकर्स एक टारगेट किए गए हाई-वोल्टेज पावर स्टेशन पर इंडस्ट्रियल कंट्रोल सिस्टम के हिस्से को भेदने और बाधित करने में सफल रहे, लेकिन स्टेशन की रक्षा में लगे लोग बिजली कटौती को रोकने में सक्षम थे. हालांकि, यूक्रेन के कितने सब-स्टेशनों को टारगेट बनाया गया? इसका खुलासा तो नहीं हुआ, लेकिन डिप्टी एनर्जी मिनिस्टर फरीद सफारोव ने बताया, अगर यह रूसी अटैक सफल रहा होता तो 20 लाख  लोग बिजली की आपूर्ति के बिना परेशान हो जाते. 

2:23 AM (4 महीने पहले)

रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल बर्दाश्त नहीं किया जाएगा: अमेरिका कांग्रेस के सदस्य

Posted by :- neeraj choudhary

रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल की आशंका को लेकर अमेरिकी कांग्रेस के सदस्य जेसन क्रो का कहना है कि हमारी तरफ से बहुत साफ है कि रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. हम उन रिपोर्टों को गंभीरता से ले रहे हैं जिनमें रासायनिक पदार्थ के इस्तेमाल की बात कही जा रही है. मुझे पता है कि अमेरिकी सरकार समेत दूसरे देश यह जानने करने की कोशिश कर रहे हैं कि क्या सचमुच में ऐसा हुआ था?  बता दें कि यह यूक्रेनी सेना की एक रेजीमेंट ने यह दावा कर खलबली मचा दी है कि रूसी सेना ने पोर्ट सिटी मारियोपोल में एक जहरीला पदार्थ बरसाया था. रूसी ड्रोन से गिराए गए जहरीले पदार्थ की वजह से सैनिकों को सांस लेने में कठिनाई पैदा हुई थी. 

2:14 AM (4 महीने पहले)

रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल कर सकता है रूस: जेलेंस्की का नया दावा

Posted by :- neeraj choudhary

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने दावा किया है कि रूस अब रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल कर सकता है. जेलेंस्की का दावा है कि पोर्ट सिटी मारियोपोल पर नए सिरे से अटैक के लिए अब रूसी सैनिक पूर्वी डोनबास इलाके में जमा होने लगे हैं. 

2:12 AM (4 महीने पहले)

यूक्रेन में विपक्षी नेता विक्टर मेदवेदचुक अरेस्ट

Posted by :- neeraj choudhary

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के करीबी और यूक्रेन में विपक्ष के नेता विक्टर मेदवेदचुक को यूक्रेनी खुफिया एजेंसियों ने गिरफ्तार कर लिया है. विक्टर मेदवेदचुक के नेतृत्व वाले दल 'अपोजिशन प्लेटफॉर्म-फॉर लाइफ' के पास 450 सदस्यीय यूक्रेनी संसद में 44 सीटें हैं.