scorecardresearch
 

Ukraine Russia War : यूक्रेन से युद्ध में अब तक 1,351 रूसी सैनिक मारे गए: रूस

रूस-यूक्रेन के बीच 31 दिन से युद्ध जारी है. इसमें दोनों देशों की सेनाओं को भारी नुकसान हो रहा है. वहीं यूक्रेन ने दावा किया है कि रूसी हमला शुरू होने के बाद से रूस ने कुछ 1,200 क्रूज मिसाइलें लॉन्च की हैं, लेकिन उनमें से 60 प्रतिशत में विस्फोट नहीं हुआ.

X
रूस से जंग में यूक्रेन के कई रिहायशी इलाके तबाह हो गए (फाइल फोटो)
रूस से जंग में यूक्रेन के कई रिहायशी इलाके तबाह हो गए (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • रूस के सैन्य जनरल स्टॉफ के उप प्रमुख ने खुद दी जानकारी
  • नाटो ने 15 हजार रूसी सैनिक मारे जाने का किया था दावा

रूस के सैन्य जनरल स्टॉफ के उप प्रमुख ने बताया कि यूक्रेन में 1,351 रूसी सैनिक मारे गए हैं. कर्नल-जनरल सर्गेई रुडस्कोई ने कहा कि 3,825 रूसी सैनिक घायल हुए हैं. उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) ने बुधवार को अनुमान लगाया था कि यूक्रेन में चार सप्ताह के युद्ध के दौरान सात हजार से 15 हजार रूसी सैनिक मारे गए हैं. रूसी आंकड़े में पूर्वी यूक्रेन में लड़ रहे रूस समर्थित अलगाववादियों को शामिल नहीं किया गया है.

यूक्रेन में 60% रूसी मिसाइलें हो रहीं फेल

रूसी प्रिसिजन गाइडेड मिसाइलें यूक्रेन में 60% तक विफल हो रही हैं. खुफिया जानकारी रखने वाले तीन अमेरिकी अधिकारियों ने रॉयटर को रूस के आक्रमण की खराब प्रदर्शन के बारे में बताया. राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने 24 फरवरी को यूक्रेन पर हमला कर दिया था. रूस के पास बहुत बड़े सशस्त्र बल होने के बावजूद वह यूक्रेन की वायु सेना को बेअसर करने में विफल रहा है. यूक्रेन ने कहा- हमला शुरू होने के बाद से रूस ने कुछ 1,200 क्रूज मिसाइलें लॉन्च की हैं, लेकिन उनमें से 60 प्रतिशत में विस्फोट नहीं हुआ. हालांकि अधिकारियों के इस आंकड़े की पुष्टि नहीं हुई है.

यूक्रेन ने लॉन्च किया एनएफटी युद्ध संग्रहालय

विशेष संचार और सूचना संरक्षण के राज्य सेवा के अनुसार, एनएफटी युद्ध संग्रहालय लॉन्च किया गया है. यह संग्रहालय यूक्रेन में रूस के युद्ध अपराधों का दस्तावेजीकरण करने और मानवीय सहायता के लिए धन जुटाने में मदद करेगा. सभी प्रदर्शित एनएफटी टोकन खरीद के लिए उपलब्ध हैं.

यूक्रेन के डोनबास क्षेत्र को कराएंगे आजाद: रूस

रूसी सेना का कहना है कि यूक्रेन में उसके सैन्य अभियान का पहला चरण समाप्त हो गया है. उसके सैनिक अब यूक्रेन के डोनबास क्षेत्र की आजादी पर ध्यान देंगें. रूस के सशस्त्र बलों के जनरल स्टाफ के मुख्य परिचालन निदेशालय के प्रमुख सर्गेई रुडस्कोय का कहना है कि ऑपरेशन के पहले चरण के मुख्य कार्य पूरे कर लिए गए हैं. यूक्रेन के सशस्त्र बलों की युद्ध क्षमता को काफी कम कर दिया गया है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें