scorecardresearch
 

'युद्ध की समाप्ति तक यूक्रेन के साथ', ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक ने 50 मिलियन पाउंड के पैकेज का किया ऐलान

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक शनिवार को युद्ध की विभीषिका झेल रहे यूक्रेन की राजधानी कीव पहुंच गए. ऋषि सुनक ने यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की से मुलाकात की और युद्ध में मारे गए लोगों के स्मारक पर पहुंचकर श्रद्धांजलि भी दी. ऋषि सुनक ने एयर डिफेंस पैकेज का ऐलान किया और ये भी कहा कि युद्ध की समाप्ति तक ब्रिटेन, यूक्रेन के साथ खड़ा रहेगा.

X
जेलेंस्की से मिले ऋषि सुनक
जेलेंस्की से मिले ऋषि सुनक

ब्रिटेन में सरकार कमान संभालने के बाद ऋषि सुनक शनिवार को यूक्रेन पहुंचे. युद्धग्रस्त यूक्रेन की राजधानी कीव में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने यूक्रेनी राष्ट्रपति वोल्डोमिर जेलेंस्की से मुलाकात की और ये ऐलान भी किया कि रूस के साथ जारी जंग के बीच ब्रिटेन मदद बढ़ाएगा. उन्होंने यूक्रेनी नागरिकों और इंफ्रास्ट्रक्चर को रूसी हमलों से बचाने में मदद करने के लिए एयर डिफेंस पैकेज का भी ऐलान किया.

ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने कहा कि ब्रिटेन यूक्रेन को 50  मिलियन पाउंड का रक्षा पैकेज देगा. इसमें 125 एंटी एयरक्राफ्ट बंदूकें और ड्रोन रोधी तकनीक भी शामिल है. दर्जनों रडार और एंटी ड्रोन इलेक्ट्रॉनिक युद्ध क्षमता भी ब्रिटेन के इस पैकेज के तहत यूक्रेन को प्रदान की जाएगी. ये सहायता पैकेज भी ब्रिटेन के रक्षा मंत्री बेन वालेस की ओर से महीने की शुरुआत में घोषित 1000 से अधिक नई एंटी एयर मिसाइलें देने के ऐलान की ही कड़ी में है.

अक्टूबर महीने में ही ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बने ऋषि सुनक ने यूक्रेन की जमकर तारीफ की. उन्होंने कहा कि संप्रभुता और लोकतंत्र के सिद्धांतों की रक्षा के लिए इतनी बड़ी कीमत चुका रहे लोगों से मिलना, कीव में होना सुखद है. उन्होंने युद्ध की शुरुआत से ही ब्रिटेन के यूक्रेन के साथ खड़े रहने को गर्व करने वाली बात कहा. ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने साथ ही ये जोड़ा कि हम आज ये कहने आए हैं कि ब्रिटेन और सहयोगी इस बर्बर युद्ध के अंत और शांति स्थापित होने तक यूक्रेन के साथ खड़े रहेंगे.

उन्होंने कहा कि जब यूक्रेन की सेना रूसी फोर्स को जमीन पर पीछे धकेल रही तब आम नागरिकों पर हवा से बमबारी की जा रही है. ऋषि सुनक ने नए वायु रक्षा पैकेज का ऐलान किया और साथ ही ये भी कहा कि हम कड़ाके की ठंड से बचाव के लिए मानवीय सहायता भी प्रदान कर रहे हैं. ब्रिटेन ने यूक्रेन की सेना को प्रशिक्षित करने का भी प्रस्ताव दिया है और विशेष सहायता के लिए अपनी सेना के डॉक्टर्स और इंजीनियर्स को भी इस इलाके में भेज रहा है.

युद्ध में मारे गए लोगों के स्मारक भी गए सुनक

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक अपने यूक्रेन दौरे के दौरान युद्ध में मारे गए लोगों की याद में बनाए गए स्मारक भी गए. यूक्रेन की राजधानी कीव के स्मारक पहुंचकर ऋषि सुनक ने मृतकों के स्मारक पर फूल चढ़ाए और होलोडोमोर अकाल के पीड़ितों के स्मारक पर मोमबत्ती भी जलाई. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ने एक फायर स्टेशन पर पहुंचकर अग्निशमन दस्ते के कर्मचारियों से भी मुलाकात की.

किया 16 मिलियन पाउंड की मानवीय सहायता का ऐलान

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने पकड़े गए ईरान निर्मित ड्रोन भी देखे जिनका उपयोग हाल के दिनों में नागरिकों को निशाना बनाने, बमबारी करने के लिए किया गया है. उन्होंने सर्दियों के महीने, ध्वस्त मकान, स्कूल और अस्पताल को देखते हुए मानवीय सहायता का भी ऐलान किया. उन्होंने विश्व खाद्य कार्यक्रम के लिए 12 मिलियन पाउंड के सहायता पैकेज का ऐलान किया. ब्रिटेन इंटरनेशनल ऑर्गेनाइजेशन फॉर माइग्रेशन को भी चार मिलियन पाउंड की सहायता देगा. ब्रिटेन की सरकार जेनरेटर, शेल्टर, पेयजल और मोबाइल हेल्थ क्लिनिक के लिए भी फंड देगी.

ब्रिटेन की सरकार ने यूक्रेन के सैनिकों को सर्दी से बचाने के लिए 10 हजार से अधिक किट भेजने का भी ऐलान किया है जो कड़ाके की ठंड से बचाव करने में सक्षम होगा. ब्रिटेन ने ये भी कहा है कि प्रारंभिक रूप से आठ निर्माण परियोजनाओं की पहचान की गई है जिन्हें आर्थिक मदद दी जाएगी. इससे यूक्रेन को महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे की मरम्मत में मदद मिल सकेगी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें