scorecardresearch
 

‘कम खुशी-ज्यादा गम’: सीरिया का पिता-ओसामा का खात्मा, ये हैं दशक की बेस्ट तस्वीरें

21वीं सदी का पहला दशक, साल 2000 से अभी तक दुनिया ने काफी कुछ देखा है. साल की शुरुआत में अमेरिका में हमला हुआ तो आखिरी तक मिडिल ईस्ट की लड़ाई जारी रही.

रॉयटर्स की बेस्ट तस्वीरों में शामिल है ये फोटो (क्रेडिट: Yannis Behrakis, reuters.com) रॉयटर्स की बेस्ट तस्वीरों में शामिल है ये फोटो (क्रेडिट: Yannis Behrakis, reuters.com)

  • समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने जारी की दशक की तस्वीर
  • 2000 से अभी तक की बेस्ट 50 तस्वीरों को किया शामिल
  • मिडिल ईस्ट की लड़ाई, ओसामा का खात्मा समेत कई तस्वीरें शामिल

दिसंबर शुरू हो गया है, साल का आखिरी महीना. कुछ दिन के बाद नया साल आएगा, 2020. अगला साल कुछ खास इसलिए भी है क्योंकि इसके साथ ही ये दशक भी खत्म हो जाएगा. 21वीं सदी का पहला दशक, साल 2000 से अभी तक दुनिया ने काफी कुछ देखा है. साल की शुरुआत में अमेरिका में हमला हुआ तो आखिरी तक मिडिल ईस्ट की लड़ाई जारी रही.

पिछले दस साल में प्राकृतिक आपदा, मिडिल ईस्ट की लड़ाई, अमेरिका के चुनाव से लेकर कई ऐसी घटनाएं हैं, जिनको लेकर समाचार एजेंसी रॉयटर्स दशक की सबसे शानदार तस्वीरों को जारी किया है.

रॉयटर्स की इन तस्वीरों में एक शानदार तस्वीर है सीरिया के एक रिफ्यूजी बाप की जो एक सुरक्षित स्थान पर पहुंचकर अपनी बेटी को चूम रहा है. रॉयटर्स की ओर से जारी इस सीरीज़ में अधिकतर तस्वीरें दुनिया में हुई तबाही, लड़ाइयों की हैं, जो दिखा रही हैं कि दुनिया में इस वक्त काफी उथलपुथल मच रही है.

सीरिया को वो पिता...

साल 2013 में येनिस बहराकिस के द्वारा खींची गई ये तस्वीर ग्रीस के गांव इडोमेनी की है. जहां पर सीरिया से आए हुए शरणार्थियों को पनाह दी जा रही है, जब बॉर्डर पार करते हुए एक सीरियाई पिता अपनी बेटी को चूमता है तो वह उसकी खुशी को दर्शाता है.

येनिस ने इस तस्वीर को खींचते हुए कहा है, ‘हमने दुनिया को दिखाया कि क्या हो रहा है और जब दुनिया ने देखा तो हमें इस बात का अंदाजा भी हुआ कि अभी भी मानवता ज़िंदा है.’

उसेन बोल्ट की रफ्तार...

दुनिया के सबसे तेज धावक उसेन बोल्ट ने 2016 के रियो ओलंपिक में सभी रिकॉर्ड्स को ध्वस्त कर दिया था. उस दौरान रॉयटर्स के फोटोग्राफर कॉय ने उसेन बोल्ट की इस तस्वीर को क्लिक किया था. फोटोग्राफर का कहना है कि जब मैंने इसे खींचा तो लगा कि ये ब्लर हो गई है और खराब हो गई है लेकिन जब इसे रिलीज़ किया गया तो ये सुपरहिट तस्वीर बन गई.

ओसामा का खात्मा...

रॉयटर्स ने अपनी इन तस्वीरों में उस यादगार तस्वीर को भी रखा है, जिसमें पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा व्हाइट हाउस के सिच्युएशन रूम में अपनी टीम के साथ बैठे हुए हैं. 2011 की इस तस्वीर में बराक ओबामा, जो बिडेन, हिलेरी क्लिंटन और व्हाइट हाउस के अन्य अधिकारी हैं. ये तस्वीर उस वक्त खींची गई थी, जब अमेरिकी नेवी सील की टीम पाकिस्तान के ऐबटाबाद में ओसामा बिन लादेन के घर में घुस गई थी.

obama_120419082128.jpgओसामा बिन लादेन के खात्मे के वक्त व्हाइट हाउस की तस्वीर

रॉयटर्स ने दशक की जिन तस्वीरों को जारी किया है, जिनमें 50 से अधिक फोटो हैं. इसमें दुनिया भर में रॉयटर्स के फोटोग्राफर के द्वारा खींची गई तस्वीरें हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें