scorecardresearch
 

Pm Modi Japan Visit Live: भारत में होता है दुनिया का 40% डिजिटल ट्रांजेक्शन- टोक्यो में बोले PM मोदी

aajtak.in | टोक्यो | 23 मई 2022, 5:07 PM IST

PM Modi Japan Visit Live: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जापान के दौरे पर हैं. उन्होंने टोक्यो में प्रवासी भारतीयों को संबोधित किया. वे 24 मई को क्वाड समिट में शामिल होंगे. पीएम इस दौरे में करीब 23 कार्यक्रमों में शामिल होंगे और साथ ही साथ कई बड़ी मुलाकातें भी करने वाले हैं. नरेंद्र मोदी जापान में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन, ऑस्ट्रेलिया के पीएम और जापान के पीएम से भी मुलाकात करेंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

PM Modi Japan Visit Live: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जापान की राजधानी टोक्यो में प्रवासी भारतीयों को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि आपमें से कई साथी ऐसे हैं, जो बरसों से यहां बसे हुए हैं. जापान की भाषा, वेशभूषा, कल्चर आपकी जिंदगी का हिस्सा बन गया है. इसका एक कारण यह भी है कि भारतीय समुदाय के संस्कार समावेशक रहे हैं. साथ-साथ जापान में अपनी परंपरा अपने मूल्य अपनी जीवन पद्धति के प्रति जो कमिटमेंट है, वह बहुत गहरा है. इन दोनों का मिलन होने के कारण एक अपनेपन का अहसास होने स्वाभाविक है. संबोधन के दौरान पीएमे मोदी ने कहा कि मैं मक्खन पर नहीं, पत्थर पर लकीर खींचता हूं.

पीएम मोदी ने आगे स्वामी विवेकानंद का जिक्र करते हुए कहा कि शिकागो जाने से पहले स्वामी विवेकानंद जापान आए थे. यहां की वेशभूषा यहां का खानपान, स्वामी जी ने उसकी तारीफ की थी. संबोधन के दौरान उन्होंने कहा कि काशी में जापान के सहयोग से रुद्राक्ष का निर्माण किया गया है. पीएम मोदी के आने की खबर सुनकर कार्यक्रम स्थल में भारतीय मूल के लोग भारी तादाद में इकट्ठा हो गए. लोगों ने मोदी-मोदी के नारे लगाए. इस दौरान जय श्री राम के नारे भी लगे.

सोमवार को जापान की राजधानी टोक्यो पहुंचे. बता दें कि पीएम मोदी जापान के पीएम फुमिओ किशिदा के निमंत्रण पर 24 मई को क्वाड समिट में शामिल होंगे. यूक्रेन और रूस युद्ध के बीच पीएम मोदी का ये दौरान काफी अहम माना जा रहा है. टोक्यो में पीएम मोदी का भारतीय समुदाय के लोगों ने जारेदार स्वागत किया. इस दौरान बच्चे भी मौजूद रहे. उधर, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने क्वाड से पहले जापान के पीएम फुमियो किशिदा के साथ बैठक की. इस दौरान उन्होंने साफ कर दिया कि अमेरिका चीनी आक्रमण से ताइवान को बचाने में मदद करेगा.

5:07 PM (एक महीने पहले)

भारत में बढ़ा डिजिटल ट्रांजेक्शन- पीएम मोदी

Posted by :- akshay shrivastava

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत के बैंकिंग सिस्टम के बारे में बात करते हुए कहा कि कोरोनाकाल जैसे मुश्किल वक्त में भी भारत का बैंकिंग सिस्टम चलता रहा. भारत में डिजिटल क्रांति आई है. प्रवासी भारतीयों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि आपको जानकर खुशी होगी कि पूरी दुनिया का 40% डिजिटल ट्रांजेक्शन सिर्फ भारत में होता है.

4:55 PM (एक महीने पहले)

जापान का हर युवा एक बार भारत की यात्रा करे- प्रधानमंत्री

Posted by :- akshay shrivastava

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संबोधन के दौरान कहा कि जापान से प्रभावित होकर स्वामी विवेकानंद जी ने कहा था कि हर भारतीय नौजवान को अपने जीवन में कम से कम एक बार जापान की यात्रा जरूर करनी चाहिए. मैं स्वामी जी की इस सद्भावना को आगे बढ़ाते हुए, मैं चाहूंगा कि जापान का हर युवा अपने जीवन में कम से कम एक बार भारत की यात्रा करे.

4:53 PM (एक महीने पहले)

भारत अतीत को लेकर गौरवान्वित- पीएम मोदी

Posted by :- akshay shrivastava

पीएम मोदी ने कहा कि आज का भारत अपने अतीत को लेकर जितना गौरवान्वित है, उतना ही टैक लेड, साइंस लेड, इनोवेशन लेड, टेलैंड लेड फ्यूचर को लेकर भी आशावान है. 

4:51 PM (एक महीने पहले)

पीएम मोदी बोले- भारत में जनता के नेतृत्व वाली सरकार

Posted by :- akshay shrivastava

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत में आज सही मायने में जनता के नेतृत्व वाली सरकार काम कर रही है. गवर्नेंस का यही मॉडल, डिलिवरी को कुशल बना रहा है. यही लोकतंत्र पर निरंतर मजबूत होते विश्वास का सबसे बड़ा कारण है.
 

4:49 PM (एक महीने पहले)

भारत में हमने जिम्मेदार लोकतंत्र की पहचान बनाई- पीएम

Posted by :- akshay shrivastava

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमने भारत में एक मजबूत और लचीला, जिम्मेदार लोकतंत्र की पहचान बनाई है. उसको बीते 8 साल में हमने लोगों के जीवन में सकारात्मक बदलाव का माध्यम बनाया है.
 

4:45 PM (एक महीने पहले)

भारत-जापान के सहयोग के कई बड़े उदाहरण- पीएम

Posted by :- akshay shrivastava

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल हो, दिल्ली-मुंबई इंडस्ट्रियल कॉरिडोर हो, डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर हो, ये भारत-जापान के सहयोग के बहुत बड़े उदाहरण हैं.

4:43 PM (एक महीने पहले)

पीएम मोदी बोले- आशा बहनों को मिला ग्लोबल अवॉर्ड

Posted by :- akshay shrivastava

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भारत की आशा बहनों को डायरेक्टर जनरल्स- ग्लोबल हेल्थ लीडर्स अवॉर्ड से सम्मानित किया है. भारत की लाखों आशा बहनें, मैटेरनल केयर से लेकर वैक्सीनेशन तक, पोषण से लेकर स्वच्छता तक, देश के स्वास्थ्य अभियान को गति दे रही हैं.

4:39 PM (एक महीने पहले)

भारत ने 100 से ज्यादा देशों को वैक्सीन भेजीं- पीएम मोदी

Posted by :- akshay shrivastava

पीएम मोदी ने कहा कि भारत ने कोविड के दौरान अनिश्चितता का माहौल था. उस समय भी भारत ने दुनिया के देशों को दवाएं भेजीं. जब वैक्सीन उपलब्ध हुईं तब भारत ने 'मेड इन इंडिया' वैक्सीन अपने करोड़ों नागरिकों को भी लगाईं और दुनिया के 100 से अधिक देशों को भी भेजीं.

4:32 PM (एक महीने पहले)

स्वामी विवेकानंद ने की थी जापान की तारीफ- पीेएम मोदी

Posted by :- akshay shrivastava

जापान से हमारा रिश्ता सामर्थ्य का है, सम्मान का है, विश्व के लिए साझे संकल्प का है. जापान से हमारा रिश्ता बुद्ध का है, बौद्ध का है, ज्ञान का है, ध्यान का है. जापान के लोगों की देशभक्ति, जापान के लोगों का आत्मविश्वास, यहां का अनुशासन, स्वच्छता के लिए जापान के लोगों की जागरूकता, स्वामी विवेकानंद ने इसकी खुलकर प्रशंसा की थी. स्वामी विवेकानंद जब अपने ऐतिहासिक संबोधन के लिए शिकागो जा रहे थे, तो उससे पहले वो जापान भी आए थे. जापान ने उनके मन-मस्तिष्क पर एक गहरा प्रभाव छोड़ा था.

4:27 PM (एक महीने पहले)

दुनिया को बुद्ध के रास्ते पर चलने की जरूरत- पीएम मोदी

Posted by :- akshay shrivastava

आज की दुनिया को भगवान बुद्ध के विचारों पर, उनके बताए रास्ते पर चलने की बहुत ज़रूरत है. यही रास्ता है जो आज दुनिया की हर चुनौती, चाहे वो हिंसा हो, अराजकता हो, आतंकवाद हो, जलवायु परिवर्तन हो, इन सबसे मानवता को बचाने का यही मार्ग है.

4:03 PM (एक महीने पहले)

थोड़ी देर में प्रवासी भारतीयों को संबोधित करेंगे मोदी

Posted by :- Rishi Kant

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी थोड़ी देर में प्रवासी भारतीयों को संबोधित करेंगे. जब पीएम मोदी जापान पहुंचे थे तो वहां भारतीय सुमदाय के लोगों ने पीएम मोदी का स्वागत किया था. भारतीय परिधान में बच्चे भी पीएम का स्वागत करने पहुंचे थे. भारतीय लोगों ने पीएम मोदी से मिलकर 'भारत मां का शेर आया' और भारत मां की जय के नारे भी लगाए थे.

3:56 PM (एक महीने पहले)

जापान के उद्योपतियों से मिले पीएम मोदी

Posted by :- Rishi Kant

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जापान के उद्योपतियों से मुलाकात की है. उन्होंने ट्वीट कर कहा है कि इन कारोबारियों में भारत के प्रति काफी उत्साह है. पीएम ने लिखा, "टोक्यो में शीर्ष उद्योगपतियों से मुलाकात की. हमारी बातचीत नवाचार से लेकर निवेश, तकनीक से लेकर वस्त्र, स्टार्टअप में सुधार समेत कई विषयों पर केंद्रित रही. इन कारोबारियों में भारत के प्रति काफी उत्साह है और भारत के युवाओं के उद्यमशीलता कौशल की काफी सराहना हो रही है."

 

1:35 PM (एक महीने पहले)

पीएम मोदी बोले- IPEF की लॉन्चिंग हमारी सामूहिक इच्छाशक्ति

Posted by :- Prabhanjan Bhaduria

IPEF के लॉन्चिंग के मौके पर पीएम मोदी ने कहा, हमारी सामूहिक इच्छाशक्ति की घोषणा है. इस अहम पहल के लिए मैं राष्ट्रपति बाइडेन को बहुत बहुत धन्यवाद देता हूं. इंडो-पैसिफिक क्षेत्र मैन्युफैक्चरिंग, आर्थिक गतिविधि और निवेश का केंद्र है. भारत इसका सदियों से प्रमुख केंद्र रहा है. भारत में लोथल में सबसे प्राचीन कमर्शियल पोर्ट था. इसलिए ये आवश्यक है कि हम आर्थिक क्षेत्र की चुनौतियों के लिए साझा समाधान खोजें. 

12:34 PM (एक महीने पहले)

पीएम ने सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन के सलाहकार से की मुलाकात

Posted by :- Prabhanjan Bhaduria

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सॉफ्टबैंक ग्रुप कॉर्प के बोर्ड निदेशक मासायोशी सोन से टोक्यो में मुलाकात की. इसके अलावा उन्होंने सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन के सलाहकार ओसामू सुजुकी से भी मुलाकात की. 

 

11:35 AM (एक महीने पहले)

चीनी आक्रमण से ताइवान की रक्षा करेंगे- बाइडेन

Posted by :- Prabhanjan Bhaduria

क्वाड समिट से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने जापान के पीएम फुमियो किशिदा के साथ द्विपक्षीय बैठक की. इस दौरान बाइडेन ने साफ कर दिया है कि अमेरिका ताइवान को चीनी आक्रमण से बचाने में मदद करेगा. बाइडेन ने ताइवान को लेकर चेतावनी देते हुए कहा कि चीन खतरे से खेल रहा है. 

 

 

11:31 AM (एक महीने पहले)

चीन की गतिविधियों पर रखी जाएगी नजर

Posted by :- Prabhanjan Bhaduria

जापान के पीएम और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बीच द्विपक्षीय वार्ता हुई. इस दौरान जापान के पीएम फुमियो किशिदा ने बताया कि इस दौरान इंडो पैसिफिक पर यूक्रेन संकट के मुद्दे पर भी चर्चा हुई. उन्होंने कहा, हम चीनी नौसेना की हालिया गतिविधियों और चीन के संयुक्त सैन्य अभ्यास की निगरानी करने और बल के कारण हुए परिवर्तनों का कड़ा विरोध करने पर सहमत हुए हैं. 

11:27 AM (एक महीने पहले)

पीेएम मोदी ने एनईसी कॉर्पोरेशन के अध्यक्ष से की मुलाकात

Posted by :- Prabhanjan Bhaduria

पीएम मोदी ने टोक्यो में एनईसी कॉर्पोरेशन के अध्यक्ष डॉ. नोबुहिरो एंडो से मुलाकात की. इस दौरान पीएम मोदी ने भारत के दूरसंचार क्षेत्र में एनईसी की भूमिका की सराहना की और भारत में नई और उभरती प्रौद्योगिकियों में अवसरों पर चर्चा की.  

8:48 AM (एक महीने पहले)

पीएम मोदी ने जापान को बताया भारत का भागीदार

Posted by :- Prabhanjan Bhaduria

गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में अपने दिनों से ही मुझे जापानी लोगों के साथ नियमित रूप से बातचीत करने का अवसर मिला है. जापान की विकासात्मक प्रगति हमेशा प्रशंसनीय रही है. जापान बुनियादी ढांचे, प्रौद्योगिकी, नवाचार, स्टार्ट-अप आदि सहित प्रमुख क्षेत्रों में भारत की भागीदारी कर रहा है. 
 

7:22 AM (एक महीने पहले)

पीएम ने बच्चे से पूछा- क्या हिंदी बोल सकते हो?

Posted by :- Prabhanjan Bhaduria

पीएम मोदी ने बच्चों को ऑटोग्राफ और आशीर्वाद दिया. इस दौरान पीएम मोदी ने एक बच्चे से पूछा कि क्या आप हिंदी बोल लेते हो, इस पर बच्चे ने जवाब दिया, नहीं बोल पाता. 

7:20 AM (एक महीने पहले)

पीएम का ऑटोग्राफ लेने पहुंचे जापानी बच्चे

Posted by :- Prabhanjan Bhaduria
7:19 AM (एक महीने पहले)

पीएम मोदी ने प्रवासियों से की मुलाकात

Posted by :- Prabhanjan Bhaduria

जापान में भारतीय सुमदाय ने पीएम मोदी का स्वागत किया. यहां भारतीय परिधान में बच्चे भी पीएम का स्वागत करने पहुंचे. एक बच्चे ने बताया कि पीएम मोदी ने उससे पूछा कि हिंदी बोल लेते हो, उसने नहीं, मैं हिंदी नहीं बोल सकता. इस दौरान पीएम मोदी ने बच्चों को ऑटोग्राफ दिया. भारतीय लोगों ने पीएम मोदी से मिलकर 'भारत मां का शेर आया' और भारत मां की जय के नारे भी लगाए. 

पीएम मोदी ने रविवार को दौरे पर रवाना होने से पहले ट्वीट किया, क्वाड समिट के दौरान नेताओं को एक बार फिर आपसी हित के विभिन्न पहलुओं और मुद्दों पर चर्चा करने का अवसर मिलेगा. 

7:18 AM (एक महीने पहले)

बाइडेन के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे पीएम

Posted by :- Prabhanjan Bhaduria

मोदी ने कहा, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ द्विपक्षीय बैठक करूंगा, जहां हम अमेरिका के साथ अपने विभिन्न पहलुओं वाले द्विपक्षीय संबंधों को और सुदृढ़ बनाने पर चर्चा करेंगे. हम क्षेत्रीय विकास और समसामयिक वैश्विक मुद्दों पर भी अपना संवाद जारी रखेंगे. 

7:17 AM (एक महीने पहले)

पीएम मोदी बोले- वैश्विक मुद्दों पर होगी चर्चा

Posted by :- Prabhanjan Bhaduria

टोक्यो में लैंड करने के बाद पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, टोक्यो पहुंच गया हूं. इस दौरे पर क्वाड समिट समेत तमाम कार्यक्रमों में शामिल होऊंगा, क्वाड नेताओं से मुलाकात करूंगा. जापानी उद्योगपतियों के साथ साथ भारतीय प्रवासियों के साथ बात करूंगा. पीएम मोदी ने रविवार को दौरे पर रवाना होने से पहले ट्वीट किया, क्वाड समिट के दौरान नेताओं को एक बार फिर आपसी हित के विभिन्न पहलुओं और मुद्दों पर चर्चा करने का अवसर मिलेगा. 

पीएम मोदी ने कहा, अपनी यात्रा के दौरान भारत-जापान विशेष रणनीतिक और वैश्विक साझेदारी को सुदृढ़ बनाने के उद्देश्य से हमारे संवाद को आगे जारी बनाए रखने के लिए उत्सुक हूं. पीएम ने कहा, क्वाड नेताओं के साथ हिंद-प्रशांत क्षेत्र के घटनाक्रमों और परस्पर हित के वैश्विक मुद्दों पर भी विचारों का आदान-प्रदान करेंगे.