scorecardresearch
 

'मसूद अजहर को गिरफ्तार करें', PAK ने अफगानिस्तान को लिखा पत्र

मसूद अजहर आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद का सरगना है. और भारत में हुए कई आतंकी हमलों के लिए सीधे तौर पर जिम्मेदार रहा है. भारत के अलावा यूएन सुरक्षा परिषद ने भी मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित किया हुआ है.

X
आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद का सरगना मसूद अजहर (File Photo)
आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद का सरगना मसूद अजहर (File Photo)

पाकिस्तान ने जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर को गिरफ्तार करने के लिए अफगानिस्तान को पत्र लिखा है. न्यूज एजेंसी के अनुसार पाकिस्तानी मीडिया के आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि पाकिस्तान ने अपने पत्र में कहा है कि मसूद अजहर के नंगरहार और कुनार इलाकों में छिपे होने की संभावना है. इसलिए उसे ढूंढकर गिरफ्तार कर सूचित किया जाना चाहिए. 

बता दें कि पाकिस्तान ने यह रुख ऐसे समय में किया है जब पेरिस स्थित अंतरराष्ट्रीय निगरानी संस्था फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) द्वारा ग्रे लिस्टिंग में शामिल किया है. ऐसे में वह आतंकवादियों पर कार्रवाई जैसे कदम उठाने के लिए मजबूर हुआ है. वहीं एफएटीएफ (FATF) की टीम ने हाल ही में पाकिस्तान का दौरा किया था, जिसमें आतंकवाद को रोकने के लिए पाकिस्तान कदमों को नाकाफी बताया गया था. 

गौरतलब है कि भारत का पड़ोसी मुल्क हमेशा कहता आया है मसूद अजहर पाकिस्तान में मौजूद नहीं है और उसके अफगानिस्तान में होने की संभावना है. हालांकि पाकिस्तान के इन दावों बावजूद वह (अजहर) पाकिस्तानी सोशल मीडिया नेटवर्क का इस्तेमाल कर लेख लिखता रहता है.

कौन है मसूद अजहर?

जानकारी के लिए बता दें कि मसूद अजहर आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद का सरगना है. और भारत में हुए कई आतंकी हमलों के लिए सीधे तौर पर जिम्मेदार रहा है. 1998 में कंधार विमान हाईजैक, जम्मू कश्मीर विधानसभा में हमला, 2001 में देश की संसद में आतंकी हमला. इन सभी के पीछे का मसूद अजहर ही मास्टरमाइंड है. यही कारण है कि भारत के अलावा यूएन सुरक्षा परिषद ने भी मसूद अजहर को  वैश्विक आतंकी घोषित किया हुआ है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें