scorecardresearch
 

कंगाली की कगार पर खड़े पाकिस्तान ने रूस के सामने फैलाए हाथ

आर्थिक संकट और बदहाली के दौर से गुजर रहे पाकिस्तान ने रूस से मदद की गुहार लगाई है. पाकिस्तान ने शंघाई सहयोग संगठन से इतर रूस के साथ तीन बैठकें कीं. इन बैठकों के दौरान प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से उधार पर रूस से तेल आयात करने का प्रस्ताव रखा. रूस ने इस मामले पर विचार करने की बात कही है.

X
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन

आर्थिक संकट के दौर से गुजर रहे पाकिस्तान ने रूस से उधार (Deferred Payment) पर तेल खरीदने की इच्छा जताई है. इस संबंध में उसने रूस से बातचीत कर उधारी पर तेल खरीदने का प्रस्ताव रखा है. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने उज्बेकिस्तान के समरकंद में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन की बैठक से इतर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ तीन बैठकें कीं. 

पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, शंघाई सहयोग संगठन के लिए उज्बेकिस्तान के दौरे पर प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा रहे एक अधिकारी ने कहा कि इनमें से एक बैठक औपचारिक थी जबकि बाकी दो अनौपचारिक बैठकें थी. 

अधिकारी ने कहा कि रूस के साथ हाल में हुई बातचीत में हमने रूस से उधार पर तेल का आयात करने की संभावना पर चर्चा की. रूस ने इस प्रस्ताव पर विचार करने की बात कही है.

अधिकारी ने कहा, अगर इस प्रस्ताव को हरी झंडी मिल जाती है तो ये ऐतिहासिक होगा. पाकिस्तान खाड़ी देशों से तेल का आयात करता है. पाकिस्तान ने पहले भी सऊदी अरब और यूएई से उधार पर तेल आयात किया है. हालांकि, अमेरिका के संभावित विरोध की वजह से अभी इस पर कुछ भी कहना स्पष्ट नहीं है.

विदेश मंत्रालय से जुड़े सूत्र का कहना है कि अमेरिका ने कभी भी पाकिस्तान को मना नहीं किया है कि वह रूस से तेल नही खरीदें बल्कि सलाह दी है कि अगर रूस के साथ इस तरह का वेंचर नहीं करें, तो बेहतर होगा. 

बता दें कि उज्बेकिस्तान के समरकंद में हुई बैठक में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच द्विपक्षीय बैठक हुई, जिस दौरान दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने पर जोर दिया. 

दोनों नेताओं की इस बैठक के दौरान रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि दक्षिण पूर्व एशिया में पाकिस्तान हमारा विश्वसनीय पार्टनर बन सकता है. वहीं, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने कहा कि रूस सुपरपावर है और हम उससे दोस्ती गहरी करना चाहते हैं, जो हमारे लिए भी लाभप्रद होगी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें