scorecardresearch
 

नेपाल की राह पर PAK, पास किया विवादित नक्शा, भारत के इन हिस्सों को बताया अपना

पाकिस्तान की इमरान खान सरकार ने विवादित नक्शे को मंजूरी दी है. नक्शे में पाकिस्तान ने कश्मीर को अपना हिस्सा बताया है.

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (फाइल फोटो) पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (फाइल फोटो)

  • पाकिस्तान की इमरान खान सरकार ने जारी किया विवादित नक्शा
  • इमरान खान ने बताया पाकिस्तान के इतिहास का सबसे ऐतिहासिक दिन

नेपाल की राह पर पाकिस्तान भी चल पड़ा है. पाकिस्तान की इमरान खान सरकार ने विवादित नक्शे को मंजूरी दी है. नक्शे में पाकिस्तान ने कश्मीर को अपना बताया है. पहले पाकिस्तान सिर्फ पीओके को अपना हिस्सा बताता था, लेकिन अब नए नक्शे में कश्मीर को शामिल किया गया है. पाकिस्तान ने नए नक्शे से लद्दाख, सियाचिन समेत गुजरात के जूनागढ़ तक पर दावा ठोका है.

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने इसे पाकिस्तान के इतिहास में सबसे ऐतिहासिक दिन करार दिया. विवादित नक्शे को मंजूरी इमरान खान की कैबिनेट में मिली. कैबिनेट बैठक के बाद इमरान खान ने नया पॉलिटिकल मैप जारी किया. नक्शे में कश्मीर को पाकिस्तान का हिस्सा बताया गया है.

ये भी पढ़ें- चीन के नक्शेकदम पर नेपाल, अब दुनिया को भेजेगा विवादित नक्शा

map_080420070327.png

पाकिस्तान से पहले नेपाल ने भी ऐसा ही कारनामा किया है. उसने भी विवादित नक्शे को मंजूरी दी, जिसमें भारत के कालापानी, लिपुलेख और लिंपियाधुरा को शामिल किया गया. नेपाल ने विवादित नक्शा 20 मई को जारी किया था, जिसे वहां की संसद ने मंजूरी भी दे दी है. इस विवादित नक्शे को वो अब संयुक्त राष्ट्र संगठन (UNO) और गूगल सहित अंतरराष्ट्रीय समुदाय को भेजने की तैयारी कर रहा है.

ये भी पढ़ें- 370 हटने के एक साल पूरा होने से ठीक पहले श्रीनगर में लगा कर्फ्यू

पाकिस्तान ने ये विवादित नक्शा जम्मू और कश्मीर से धारा 370 हटने के एक साल पूरा होने के ठीक एक दिन पहले जारी किया है. बता दें कि पिछले साल 5 अगस्त को जम्मू और कश्मीर से धारा 370 हटाने का मोदी सरकार ने एतिहासिक फैसला लिया था. भारत के इस कदम के बाद पाकिस्तान की बौखलाहट भी देखी गई थी. वो दुनिया के सामने गुहार भी लगाया था. और अब अपने देश की जनता को खुश करने के लिए उसने नया नक्शा जारी किया है. इस बीच, विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि नए नक्शे को स्कूलों के पाठ्यक्रम में शामिल किया जाएगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें