scorecardresearch
 

बाल्टिक सागर में रूसी गैस लाइन Nord Stream 1 में लीक, डेनमार्क में अलर्ट

बाल्टिक सागर में नॉर्ड स्ट्रीम 1 गैस पाइप लाइन में गैस लीक होने की खबर सामने आ रही है. उधर, डेनमार्क ने Nord Stream में लीक होने के बाद अपने एनर्जी सेक्टर के लिए अलर्ट जारी किया है.

X
फाइल फोटो
फाइल फोटो

बाल्टिक सागर में नॉर्ड स्ट्रीम 1 गैस पाइप लाइन में गैस लीक होने की खबर सामने आ रही है. उधर, डेनमार्क ने Nord Stream में लीक होने के बाद अपने एनर्जी सेक्टर के लिए अलर्ट जारी किया है. रूस से Nord Stream 1 के जरिए ही जर्मनी तक गैस पहुंचाई जाती है. 

इससे पहले डेनमार्क मैरीटाइम अथॉरिटी ने सोमवार को बाल्टिक सागर में रूसी नॉर्ड स्ट्रीम 2 पाइपलाइन में गैस लीक की जानकारी दी थी. अथॉरिटी ने जहाजों को क्षेत्र से दूर रहने की सलाह दी थी. इसी बीच अब रूसी कंपनी Nord Stream 1 की पाइप लाइन में दो जगहों पर गैस लीक की खबर सामने आ रही है. 

स्‍कैंडनेविया प्रशासन ने बताया कि रूस से यूरोप में गैस सप्लाई करने वाली पाइप लाइन Nord Stream 1 में दो जगहों पर लीक की खबर मिली है. ऐसे ही लीक कुछ घंटों पहले Nord Stream 2 में भी मिले थे. हालांकि, पाइप लाइन अभी चालू नहीं है, लेकिन इसमें गैस है.  

स्वीडन मैरीटाइम अथॉरिटी ने बताया कि नॉर्ड स्ट्रीम 2 में लीक के बाद उन्होंने Nord Stream 1 में दो जगहों स्वीडन और डैनिश में गैस लीक की चेतावनी जारी की थी. 

स्वीडन मैरीटाइम स्वीडन मैरीटाइम की ओर से बताया गया कि Nord Stream 1 में एक लीक स्वीडन इकोनॉमिक जोन में जबकि दूसरा डैनिश में है. ये एक दूसरे के काफी पास हैं. 

नॉर्ड स्ट्रीम 1 के जरिए बाल्टिक सागर के नीचे से जर्मनी तक गैस पहुंचाई जाती है. यह 1224 किमी लंबी गैस पाइप लाइन है. यह पश्चिमी रूस में वायबोर्ग से बाल्टिक सागर के माध्यम से पूर्वोत्तर जर्मनी में लुबमिन तक जाती है. 
 

 

TOPICS:
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें