scorecardresearch
 

न्यूयॉर्क में महात्मा गांधी की प्रतिमा दोबारा तोड़ी, मूर्ति को 2 हफ्ते पहले ही पहुंचाया था नुकसान

अमेरिका के न्यूयॉर्क में महात्मा गांधी की एक प्रतिमा के साथ तोड़-फोड़ की घटना हुई है. महात्मा गांधी की ये प्रतिमा यहां एक मंदिर के सामने लगी हुई थी. दो हफ्ते पहले भी महात्मा गांधी की इसी प्रतिमा को तोड़ा गया था.

X
न्यूयॉर्क में महात्मा गांधी की प्रतिमा के साथ तोड़-फोड़ न्यूयॉर्क में महात्मा गांधी की प्रतिमा के साथ तोड़-फोड़

अमेरिका के न्यूयॉर्क में महात्मा गांधी की एक प्रतिमा को दो हफ्ते के भीतर दूसरी बार तोड़ने की घटना हुई है. यहां एक मंदिर के सामने लगी बापू की इस प्रतिमा को ना सिर्फ तोड़ा गया है, बल्कि उपद्रवियों ने इस पर आपत्तिजनक शब्द भी लिखे हैं.

अमेरिका में गांधी प्रतिमाओं पर हाल में कई हमले हुए हैं. ताजा घटना 16 अगस्त की है. जहां तड़के सुबह गांधी प्रतिमा को नुकसान पहुंचाया गया. ये मूर्ति श्री तुलसी मंदिर के सामले लगी है. पुलिस के हवाले से स्थानीय मीडिया ने खबर दी है कि 6 लोगों ने इस मूर्ति को नुकसान पहुंचाया. इतना ही नहीं मूर्ति पर स्प्रे पेंट से अभद्र टिप्पणियां भी लिखी गई हैं. 

रिपोर्ट में कहा गया है कि तीन अगस्त को भी महात्मा गांधी की प्रतिमा को नुकसान पहुंचाने की घटना हुई थी. तब पुलिस ने घटना का एक वीडियो रिलीज किया था. सीसीटीवी कैमरे की इस फुटेज में पता चलता है कि मूर्ति पर हमला करने वाले 25 से 30 साल की आयु के युवक थे. संदिग्ध एक सफेद रंग की मर्सडीज बेंज से मौके से फरार हो गए. साथ में एक और डार्क रंग की कार थी, जिसके टोयोटा कैमरी कार होने का अंदेशा है.

इस बीच न्यूयॉर्क स्टेट एसेंबली की सदस्य जेनीफिर राजकुमार ने घटना की निंदा की है और आरोपियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई किए जाने की मांग रखी है.

महात्मा गांधी की ये मूर्ति हाथ से बनी हुई है. पिछली बार इस मूर्ति को सिर्फ नुकसान पहुंचाया गया था, लेकिन इस बार मूर्ति को पूरी तरह से तोड़ दिया गया है. इस साल 14 जुलाई को कनाडा में भी इसी तरह की एक घटना हुई थी, जहां गांधी की प्रतिमा के साथ तोड़-फोड़ की गई थी. वहीं इस साल फरवरी में न्यूयॉर्क के मैनहैटन इलाके में भी महात्मा गांधी की एक प्रतिमा को तोड़ा गया था.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें