scorecardresearch
 

मध्य नेपाल में 5.3 तीव्रता का भूकंप आया, एक हफ्ते में दूसरी बार कांपी धरती

काठमांडू घाटी और मध्य नेपाल के अन्य हिस्सों में शनिवार सुबह रिक्टर पैमाने पर 5.3 तीव्रता का भूकंप आया. हालांकि, अधिकारियों ने कहा कि किसी के नुकसान या हताहत होने की कोई खबर नहीं है.

X
नेपाल में आज सुबह सुबह भूकंप आया है. नेपाल में आज सुबह सुबह भूकंप आया है.

काठमांडू घाटी और मध्य नेपाल के अन्य हिस्सों में शनिवार सुबह रिक्टर स्केल पर 5.3 तीव्रता का भूकंप आया. हालांकि, अधिकारियों ने कहा कि किसी के नुकसान या हताहत होने की कोई खबर नहीं है. नेपाल में एक हफ्ते के अंदर दूसरी बार भूकंप आया है. इससे पहले 31 जुलाई को 5.5 रिक्टर स्केल की तीव्रता से भूकंप आया था.

राष्ट्रीय भूकंप निगरानी और अनुसंधान केंद्र के अनुसार, सुबह 5:26 बजे आए 5.3 तीव्रता के भूकंप का केंद्र नुवाकोट जिले के बेलकोट गढ़ी में था. बता दें कि अप्रैल 2015 में 7.8-तीव्रता के विनाशकारी भूकंप ने नेपाल को हिलाकर रख दिया था. इस घटना में करीब 9 हजार लोग मारे गए थे और करीब 22 हजार लोग घायल हो गए थे. तब भूकंप की वजह से 800,000 से ज्यादा घर और स्कूल भवन क्षतिग्रस्त हो गए थे.

बता दें कि 6 दिन पहले रविवार की सुबह नेपाल की राजधानी काठमांडू में भूकंप के झटके लगे थे. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (National Center for Seismology)के मुताबिक रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.5 मापी गई. 

तब भूकंप का असर बिहार के भी कई जिलों में देखने को मिला था. भूकंप के झटके सुबह 7.58 पर महसूस किए गए. नेपाल राजधानी काठमांडू में रविवार की सुबह सब कुछ सामान्य था. छुट्टी का दिन होने की वजह से लोग अपने घरों में थे. लेकिन धरती हिलने से हड़कंप मच गया. नेपाल से सटे मधुबनी, समस्तीपुर, अररिया, कटिहार, सीतामढ़ी में सुबह 7.58 बजे धरती हिली.नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक राजधानी से 147 किमी पूर्व-दक्षिण पूर्व में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें