scorecardresearch
 

पड़ोसी धर्म निभाएगा भारत, बांग्लादेश को गिफ्ट में भेजेगा कोरोना वैक्सीन

बांग्लादेश के स्वास्थ्य मंत्री जाहिद मलिक ने इस बात की पुष्टि करते हुए कहा है कि बांग्लादेश को भारत की तरफ से उपहार स्वरूप भारी मात्रा में कोरोना वैक्सीन की डोज मिलने वाली है. भारत पहले चरण में जहाज से ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका वैक्सीन 25 जनवरी तक बांग्लादेश भेज सकता है.

पड़ोसी धर्म निभाएगा भारत (फाइल फोटो) पड़ोसी धर्म निभाएगा भारत (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • भारत बांग्लादेश को गिफ्ट में भेजेगा वैक्सीन
  • 21 जनवरी तक बांग्लादेश भेजने की उम्मीद
भारत, बांग्लादेश को कोविड वैक्सीन की डोज गिफ्ट के तौर पर देने वाला है. बांग्लादेश के स्वास्थ्य मंत्री जाहिद मलिक ने इस बात की पुष्टि करते हुए कहा है कि बांग्लादेश को भारत की तरफ से उपहार स्वरूप भारी मात्रा में कोरोना वैक्सीन की डोज मिलने वाली है. भारत पहले चरण में जहाज से ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका वैक्सीन 25 जनवरी तक बांग्लादेश भेज सकता है. हालांकि उन्होंने कोरोना वैक्सीन डोज की संख्या, वैक्सीन की कंपनी और वैक्सीन पहुंचने की तारीख को लेकर कुछ नहीं कहा. 

बांग्लादेश के स्वास्थ्य मंत्री ने सोमवार को ढाका में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान कहा, 'फिलहाल मैं यह नहीं कह सकता कि कितनी डोज भेजी जाएंगी, लेकिन संख्या काफी ज्यादा होगी.  शिपमेंट जल्द ही बांग्लादेश पहुंच सकता है. हालांकि मैं यहां पर कोई तारीख नहीं बता सकता, क्योंकि ये दो देशों के बीच का मामला है.'

उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा कि जैसे ही कोरोना वैक्सीन बांग्लादेश पहुंचेगी, आपसभी को जानकारी दे दी जाएगी. हमें आशा है कि ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका के पहले शिपमेंट से पहले ही वैक्सीन बांग्लादेश पहुंच जाएगी.

देखें- आजतक LIVE TV

वहीं, स्वास्थ्य विभाग के सचिव अब्दुल मन्नान ने कहा है कि भारत की ओर से गिफ्ट के तौर पर कोरोना वैक्सीन की 20 लाख डोज 20 या 21 जनवरी को बांग्लादेश पहुंच जाएगी. बता दें, बांग्लादेश ने आधिकारिक तौर पर भारत से ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका के 30 लाख डोज खरीदे हैं. सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की तरफ से बांग्लादेश को यह वैक्सीन जानी है. जानकारी के मुताबिक इस वैक्सीन की पहली खेप 25 जनवरी तक बांग्लादेश पहुंचने वाली है. यानी कि भारत सरकार की तरफ से जो वैक्सीन उपहार स्वरूप दी जा रही है वो 25 जनवरी से पहले पहुंच सकती है. 

कोरोना महामारी के बीच दुनिया को वैक्सीन का बेसब्री से इंतजार है. वहीं कोरोना वैक्सीन को लेकर कई देश अब भारत का रुख कर रहे हैं. भारत वैक्सीन के उत्पादन और आपूर्ति के लिए पूरी तरह तैयार है. ब्राजील, मोरक्को, सऊदी अरब, म्यांमार, बांग्लादेश, दक्षिण अफ्रीका जैसे देशों ने भारत से वैक्सीन की आधिकारिक तौर पर मांग की है. 

सूत्रों का कहना है कि कोरोना वैक्सीन के वितरण में भारत सरकार बांग्लादेश, भूटान, नेपाल, श्रीलंका और अफगानिस्तान जैसे पड़ोसी देशों को तवज्जो देगी. इस बाबत विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव कहते हैं कि भारत शुरू से ही COVID-19 महामारी के खिलाफ आम लड़ाई में वैश्विक प्रतिक्रिया में सबसे आगे रहा है. हम इस दिशा में सहयोग करने को अपने कर्तव्य के तौर पर लेते हैं. 

(ढाका से शहीदुल हसन खोकों के इनपुट के साथ)

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें