scorecardresearch
 

ब्रिटेन: खुलेआम शिव मंदिर में तोड़फोड़, उखाड़ डाला भगवा झंडा, हुआ ये एक्शन

इंग्लैंड के लिस्टर शहर में भारत और पाकिस्तान के मैच के बाद फैल रहे दो समुदायों में तनाव के बाद कुछ लोगों की भीड़ ने एक मंदिर पर हमला कर दिया. भीड़ में शामिल उग्रवादियों ने ना सिर्फ मंदिर में तोड़फोड़ की बल्कि ऊपर लगे भगवा झंडे को नीचे उतार दिया.

X
मंदिर के बाहर से झंडा उखाड़ता हुए शख्स
मंदिर के बाहर से झंडा उखाड़ता हुए शख्स

यूके में सोमवार को महारानी एलिजाबेथ के अंतिम संस्कार के लिए दुनिया भर से खास मेहमान पहुंचे हैं. इसी बीच इंग्लैंड के लिस्टर शहर में दो समुदायों में तनाव की खबरें सामने आ रही हैं. यह तनाव शिव मंदिर में तोड़फोड़ के बाद और ज्यादा बढ़ गया है. एक पक्ष के लोगों ने न सिर्फ मंदिर के बाहर बवाल मचाया, बल्कि वहां लगे भगवा झंडे को उतारकर फेंक दिया है. 

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो 28 अगस्त को हुए भारत और पाकिस्तान मैच के बाद से ही इलाके में दो समुदायों में तनाव का माहौल बना हुआ था. इस मैच में भारत ने पाकिस्तान को हरा दिया था. जिसके बाद से एक दूसरे पर तंज और टिप्पणियों के बाद दोनों पक्ष के लोगों को और ज्यादा भड़का दिया, उसका नतीजा कुछ ऐसा रहा कि एक पक्ष की भीड़ ने मंदिर में जाकर तोड़फोड़ मचा दी. 

नफरत से भरा है वीडियो 
मंदिर में तोड़फोड़ की एक वीडियो भी जमकर वायरल हो रहा है. वीडियो में देखा जा सकता है कि मंदिर के बाहर काफी संख्या में उग्रवादी और पुलिस के जवान खड़े हैं. प्रदर्शन कर रहे लोग जमकर हो-हल्ला भी मचा रहे हैं. 

इतने में ही एक युवक मंदिर की बाहरी दीवार पर चढ़ता है और वहां लगे एक भगवा झंडे को उतार लेता है. जिसके बाद यह शख्स झंडे को नीचे की ओर झुका देता है. वीडियो में एक धार्मिक स्थल के बाहर की जा रही यह हरकत साफ बता रही है कि कितनी नफरत के साथ इस घटना को अंजाम दिया गया है.

पुलिस ने शुरू की जांच, 15 गिरफ्तार
रिपोर्ट्स के अनुसार, स्थानीय पुलिस ने मामले में संज्ञान लेते हुए अभी तक 15 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है. पुलिस का कहना है कि मेल्टन रोड पर धार्मिक स्थल के बाहर से भगवा झंडे को नीचे गिराने के मामले में पुलिस पूरी तरह अवगत है. यह घटना उस समय हुई, जब वहां मौजूद पुलिसकर्मी लोगों की भीड़ को रोकने की कोशिश कर रहे थे. 

पुलिस ने इस बारे में कहा कि हम मामले की जांच कर रहे हैं और किसी भी तरह की हिंसा और अव्यवस्था को नहीं सहन किया जाएगा. गिरफ्तार लोगों से पुलिस पूछताछ कर रही है. साथ ही घटना की वीडियो की भी अलग-अलग एंगल से जांच की जा रही है. 

भारत और पाकिस्तान के मैच से बिगड़ा था माहौल
पिछले महीने 28 अगस्त को एशिया कप का पहला मैच भारत और पाकिस्तान के बीच हुआ था. इस क्रिकेट मुकाबले में भारत ने जीत हासिल की थी. जिससे पाकिस्तानी फैंस काफी खुश नहीं थे, तभी से ही इलाके में तनाव का माहौल बना हुआ था. 

पुलिस लगातार शांति बरतने की अपील कर रही थी, लेकिन लोगों के मन की आग भड़कती जा रही थी. आखिरकार शनिवार रात से माहौल और ज्यादा बिगड़ गया, जिसके बाद रविवार को भीड़ ने मंदिर पर हमला कर दिया और भगवा झंडे को नीचे उतार दिया.

फिलहाल पुलिस ने स्थिति को कंट्रोल में तो कर लिया है, लेकिन तनाव को लेकर अतिरिक्त पुलिस की तैनाती की गई है. पुलिस अपने स्तर से लोगों पर नजर रख रही है और कोशिश कर रही है कि फिर से दोनों समुदायों के लोगों के बीच तनाव न हो. 
 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें