scorecardresearch
 

चीन में मौसम का कहर, गर्मी इतनी कि पिघल रही घरों की छतें, उखड़ने लगीं सड़कें

चीन में गर्मी चरम पर जा रही है. शंघाई समेत 86 शहरों में रेड अलर्ट घोषित कर दिया गया है. सड़कें टूट रही हैं. छतें पिघल रही हैं. अगले 24 घंटों में तापमान 40 डिग्री के पास जाने की आशंका है. खुले में हो रहे निर्माण कार्यों को रोक दिया गया है.

X
China Heatwave: चीन के शंघाई समेत 86 शहरों में गर्मी को लेकर जारी किया गया रेड अलर्ट. (फोटोः एपी) China Heatwave: चीन के शंघाई समेत 86 शहरों में गर्मी को लेकर जारी किया गया रेड अलर्ट. (फोटोः एपी)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • शंघाई समेत कई शहरों में निर्माण कार्य रोके गए
  • अगले 24 घंटे 40 डिग्री पार कर जाएगा तापमान

चीन की व्यवसायिक राजधानी शंघाई समेत 86 शहरों में भयावह गर्मी पड़ रही है. इन इलाकों में हीटवेव चल रही है. इस समय इतनी गर्मी पड़ने से चीन के वैज्ञानिक भी हैरान-परेशान हैं. क्योंकि इतनी गर्मी से सड़कें टूट रही हैं. इमारतों की छतें पिघल रही हैं. लोग बेचैनी में ठंडी जगहों को खोज रहे हैं. इन 86 शहरों में गर्मी को देखते हुए तीसरे स्तर का रेड अलर्ट घोषित किया गया है. आशंका जताई गई है कि अगले 24 घंटे में पारा 40 डिग्री सेल्सियस के पार जा सकता है. 

शंघाई समेत इन सभी 86 शहरों में खुले में निर्माण कार्यों को रोक दिया गया है. लोग बाहर बिना छतरी के निकल ही नहीं रहे हैं. 2.50 करोड़ की आबादी वाले शंघाई के प्रशासन ने अपने लोगों से कहा है कि वो अगला पूरा हफ्ता भयानक गर्मी बर्दाशत करने के लिए तैयार रहें. पिछले पांच सालों में ऐसा पहली बार हुआ है जब इस समय शंघाई में गर्मी को लेकर रेड अलर्ट घोषित किया गया हो. 

सड़कों पर लोग खुद को ढंक कर चल रहे हैं. भीड़ न के बराबर दिख रही है. (फोटोः रॉयटर्स)
सड़कों पर लोग खुद को ढंक कर चल रहे हैं. भीड़ न के बराबर दिख रही है. (फोटोः रॉयटर्स)

शंघाई में 1873 से लेकर अब तक सिर्फ 15 दिन ही ऐसे बीते हैं, जब तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार गया है. शहर में आइसक्रीम की बिक्री बढ़ गई है. तरबूज और क्रेफिश चिल्ड लिकर की मांग भी बढ़ी हुई है. शंघाई के वाइल्डलाइफ पार्क में हर दिन शेरों, पांडा और अन्य जानवरों को ठंडा रखने के लिए 8 टन बर्फ का उपयोग किया जा रहा है. लोग बर्फ का उपयोग बहुत ज्यादा मात्रा में कर रहे हैं. 

चीन में आमतौर पर इन दिनों भारी बारिश होती है. लेकिन इस बार गर्मी का समय लंबा खिंच गया है. जलवायु परिवर्तन की वजह से जुलाई के मध्य में कई इलाकों में ज्यादा गर्मी की आशंका जताई गई है. जियांग्सी प्रांत में एक सड़क में 6 इंच ऊपर उठ गई, क्योंकि तापमान बहुत ज्यादा था. चीन के कई इलाकों में लोग गर्मियों से बचने के लिए युद्ध के समय उपयोग में लाए जाने वाले अंडरग्राउंड बंकरों में भेजे गए हैं. 

इन बंकरों में वाई-फाई, किताबें, पानी और माइक्रोवेव की सुविधा है. ये काम किया गया है नानजिंग नाम के शहर में. इसी तरह चॉन्गक्विंग शहर के म्यूजियम की छत पिघल गई है. गर्मी की वजह से छत उखड़ रही है. सैनिटेशन वालों को सड़कों को ठंडा रखने के लिए पानी छिड़कने का काम दिया गया है. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें