scorecardresearch
 

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने की पीएम मोदी की जमकर तारीफ, कहा- बहुत शानदार काम कर रहे हैं

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफों के पुल बांधे हैं और खुद को भारत और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सबसे अच्छा दोस्त बताया है. ट्रंप ने इस बात के संकेत भी दिए हैं कि वह साल 2024 में अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव लड़ सकते हैं.

X
पीएम नरेन्द्र मोदी और अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Image credit: Getty images)
पीएम नरेन्द्र मोदी और अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Image credit: Getty images)

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की है. डोनाल्ड ट्रंप ने एक इंटरव्यू में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बहुत ही शानदार काम कर रहे हैं. ट्रंप ने ये भी कहा कि भारत के पास उनसे अच्छा दोस्त कभी नहीं रहा.

ट्रंप ने साल 2024 में होने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में अपनी दावेदारी पेश करने के संकेत भी दिए. एनडीटीवी को दिए इंटरव्यू में ट्रंप ने कहा, हर कोई चाहता है कि मैं राष्ट्रपति चुनाव लड़ूं. मैं कई सर्वे में आगे भी हूं...मैं जल्द ही इस बारे में कोई फैसला करूंगा.

जब ट्रंप से सवाल किया गया कि क्या बाइडन, बराक ओबामा या अमेरिका के बाकी राष्ट्रपति की तुलना में उनके भारत के साथ ज्यादा अच्छे संबंध रहे तो उन्होंने कहा, इसका जवाब तो आपको प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से पूछना पड़ेगा लेकिन मुझे नहीं लगता कि भारत के साथ मुझसे ज्यादा किसी और राष्ट्रपति की दोस्ती रही है.

ट्रंप ने कहा, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत के साथ मेरे बहुत अच्छे रिश्ते रहे हैं. हम अच्छे दोस्त थे और आज भी हैं. मुझे लगता है कि मोदी बहुत शानदार व्यक्ति हैं और वह बेहतरीन काम कर रहे हैं. उनके पास जो जिम्मेदारी है, वह आसान नहीं है. हम एक-दूसरे को काफी लंबे समय से जानते हैं. मोदी अच्छे इंसान हैं."

अपने दूसरे कार्यकाल की संभावना और दोनों देशों की प्राथमिकताओं पर बात करते हुए ट्रंप ने कहा, भारत प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में अच्छा कर रहा है. मैं केवल अमेरिका के बारे में बात कर सकता हूं. अमेरिका के लिए सबसे बड़ी प्राथमिकता ऊर्जा के मामले में आत्मनिर्भर होना है. हमारी अर्थव्यवस्था जो अभी सुस्त पड़ी है, उसे फिर से मजबूत बनाएंगे.

ट्रंप ने कहा, अमेरिका की अर्थव्यवस्था की हालत जितनी अच्छी जो मेरे कार्यकाल के दौरान थी, पहले कभी नहीं थी. हम ऊर्जा के मामले में अमेरिका की आत्मनिर्भरता को फिर से हासिल करेंगे. पिछले दो सालों में जो भी चीजें नहीं हो पाई हैं, उसे करेंगे.

ट्रंप ने कहा कि उनके कार्यकाल के दौरान अमेरिका के भारत के साथ रिश्ते सबसे ज्यादा मजबूत हुए. अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति ने कहा, मुझे लगता है कि भारत के पास मुझसे अच्छा दोस्त कभी नहीं रहा. ये उन रिश्तों में से एक है, जिन्हें मैंने मजबूत बनाया. 

बता दें कि सितंबर 2019 में ट्रंप और मोदी ने अमेरिका के टेक्सास के ह्यूस्टन में 'हाउडी मोदी' रैली को साथ में संबोधित किया था. इस रैली में हजारों की संख्या में भारतीय-अमेरिकियों ने हिस्सा लिया था. प्रधानमंत्री मोदी ने इसी इवेंट में 'अबकी बार, ट्रंप सरकार' का नारा भी दिया था. पांच महीने बाद ट्रंप भी पीएम मोदी के गृहराज्य गुजरात के दौरे पर आए थे. इस कार्यक्रम के बाद पीएम मोदी और ट्रंप की केमेस्ट्री की खूब चर्चा हुई थी.
 

 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें