scorecardresearch
 

काबुल: गृह मंत्रालय के मस्जिद में नमाज के दौरान जोरदार धमाका, चार की मौत, 25 जख्मी

काबुल में घातक विस्फोट की घटनाएं थमने का नाम नहीं ले रही हैं. अब बुधवार को शहर की एक मस्जिद में जोरदार विस्फोट हुआ, जिससे अभी तक चार लोगों के मारे जाने की सूचना मिली है जबकि 25 लोग घायल बताए जा रहे हैं. मंत्रालय के कई अधिकारी भी जख्मी हुए हैं. अफगानिस्तान में तालिबान की सरकार बनने के बाद से ऐसे धमाकों में तेजी आई है.

X
अफगान मंत्रालय के प्रवक्ता ने दी धमाके की पुष्टि की.
अफगान मंत्रालय के प्रवक्ता ने दी धमाके की पुष्टि की.

काबुल में लगातार धमाके हो रहे हैं. एक स्कूल में हुए आत्मघाती बम धमाके के बाद अब बुधवार को गृह मंत्रालय के पास बनी मस्जिद में जोरदार विस्फोट हो गया. स्थानीय मीडिया के मुताबिक अफगान मंत्रालय के प्रवक्ता अब्दुल नफी ताकोर ने धमाके की जानकारी देते हुए बताया कि जांच चल रही है. सूत्रों के मुताबिक विस्फोट से चार लोगों की मौत हो गई जबकि 25 लोग घायल हो गए हैं.

तालिबान ने बताया कि काबुल में सरकारी मंत्रालय की मस्जिद में उस समय विस्फोट हुआ, जब अधिकारी और आगंतुक नमाज पढ़ रहे थे. अब्दुल नफी ताकोर ने कहा, "मस्जिद का इस्तेमाल आगंतुकों और कभी-कभी आंतरिक मंत्रालय के कर्मचारियों द्वारा किया जाता है." मंत्रालय परिसर काबुल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास है, जो बेहद सुरक्षित इलाका है.

स्कूल में धमाका, 46 लड़कियों समेत 53 की मौत

पिछले दिनों पश्चिमी काबुल में शाहिद माजरी रोड पर एक स्कूल में आत्मघाती बम धमाका हुआ था. इस हमले में 53 लोगों की मौत हो गई थी. इसमें 46 लड़कियां और महिलाएं भी शामिल थी. इसके साथ ही करीब 110 लोग घायल हो गए थे. समाचार एजेंसी एएफपी ने संयुक्त राष्ट्र के हवाले से बताया था कि यह ब्लास्ट 30 सितंबर को हुआ था. जब यह हमला हुआ था तब क्लास खचाखच भरी हुई थी. ब्लास्ट के बाद शवों के चिथड़े उड़ गए. 

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस घटना के बाद का एक वीडियो वायरल हुआ है, जिसमें खून से लथपथ पीड़ितों को अस्पताल ले जाते हुए दिखाई दे रहा है. पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि इस कोचिंग सेंटर में हाई स्कूल के ग्रेजुएशन की तैयारी कर रहे थे, इसमें छात्र और छात्राएं शामिल हैं. जब विस्फोट हुआ उस समय ये छात्रा विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा की प्रैक्टिस कर रहे थे.

रूसी दूतावास के गेट पर विस्फोट, 10 की मौत

काबुल में 5 सितंबर को रूसी दूतावास के गेट पर जोरदार हमला हुआ था. इस हादसे में 2 रुसी राजनयिकों समेत 10 लोगों की मौत हो गई, जबकि कई घायल हो गए थे. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें