scorecardresearch
 

Anti Hijab Protest: ईरान में हिजाब विरोधी प्रदर्शन के बाद इंटरनेट बंद, एलॉन मस्क बोले- स्टारलिंक करेंगे एक्टिव

हिजाब को लेकर महिलाओं के बढ़ते प्रदर्शन को लेकर ईरान सरकार ने इंटरनेट पर प्रतिबंध लगा दिया. देश में इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप को बैन कर दिया गया है. इस बीच टेस्ला के सीईओ एलॉन मस्क ने ऐलान किया है कि वो सैटेलाइट इंटरनेट सर्विस स्टारलिंक को ईरान में एक्टिव कर रहे हैं. 

X
ईरान में इंटरनेट बंदी के बीच एलॉन मस्क का ऐलान
ईरान में इंटरनेट बंदी के बीच एलॉन मस्क का ऐलान

ईरान में महसा अमिनी की पुलिस हिरासत में मौत के बाद से विरोध प्रदर्शन उग्र होता जा रहा है. प्रदर्शनकारियों पर काबू पाने के लिए सुरक्षाबलों ने बल प्रयोग भी किया, जिसमें कई लोगों की मौत हो चुकी है. हिजाब को लेकर महिलाओं के बढ़ते प्रदर्शन को लेकर ईरान सरकार ने इंटरनेट पर प्रतिबंध लगा दिया. देश में इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप को बैन कर दिया गया है. इस बीच टेस्ला के सीईओ एलॉन मस्क ने ऐलान किया है कि वो सैटेलाइट इंटरनेट सर्विस स्टारलिंक को ईरान में एक्टिव कर रहे हैं. 

टेस्ला के सीईओ और स्पेसएक्स के संस्थापक एलॉन मस्क ने शुक्रवार को कहा कि ईरान में एंटी हिजाब प्रदर्शन को लेकर ईरान में इंटरनेट बंद होने के बीच सैटेलाइट इंटरनेट सेवा स्टारलिंक को एक्टिव कर रहे हैं. मस्क ने ये जानकारी अमेरिका के एक सीनियर अधिकारी के ट्वीट पर दी है. अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के ट्वीट पर रिप्लाई करते हुए मस्क ने कहा कि वो ईरान में स्टारलिंक एक्टिव कर रहे हैं.

फाइल फोटो

इस्लामिक रिपब्लिक के परमाणु कार्यक्रम पर अमेरिकी प्रतिबंधों के बावजूद अमेरिकी सरकार ने शुक्रवार को ईरानियों के लिए इंटरनेट सेवाओं का विस्तार करने के लिए दिशानिर्देश जारी किए. रॉयटर्स के मुताबिक, अमेरिका अधिकारी ने बताया कि स्टारलिंक के लिए लाइसेंस लेने की जरूरत नहीं है. यह कॉमर्शियल होगा, जिसके लिए उन्हें ट्रेजरी में लिखने की आवश्यकता होगी. 

बाद में अमेरिकी रक्षा विभाग ने कहा कि कोई भी व्यक्ति जो इस सामान्य लाइसेंस में उल्लिखित मानदंडों को पूरा करता है, अतिरिक्त अनुमति के अनुरोध के बिना अपनी गतिविधियों को आगे बढ़ा सकता है. हालांकि ईरान में काम करने के लिए स्टारलिंक की मंजूरी पर टिप्पणी के लिए एलॉन मस्क तक नहीं पहुंचा जा सका है. 

कई प्रदर्शनकारियों की हो चुकी है मौत

बता दें कि महसा अमिनी की हत्या के विरोध में प्रदर्शन पर सुरक्षाबलों की कार्रवाई में अब तक कई लोगों की मौत हो चुकी है. सरकार ने बढ़ते प्रदर्शन को देखते हुए ईरान में इंटरनेट प्रतिबंधित कर दिया गया है. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम को भी बैन किया गया है. उधर यूएन में कई देशों ने प्रदर्शनकारियों पर बल प्रयोग की निंदा की है. महसा अमिनी की हत्या के विरोध में न्यूयॉर्क सिटी में भी प्रदर्शन हो रहे हैं. संयुक्त राष्ट्र भवन के सामने सैकड़ों की संख्या में ईरान के लोगों ने प्रदर्शन किया.  

हिजाब जला रहीं, बाल काट रहीं महिलाएं 

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सारी राज्य में महिलाओं ने अलाव जलाकर अपने हिजाब को जलाकर लोगों में खुशी का इजहार कर रही हैं. वहीं कुछ महिलाएं कुछ महिलाएं अपने लंबे बालों को काट गुस्से का इजहार कर रही हैं.

 

TOPICS:
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें