scorecardresearch
 

फिलीपींस में भूकंप के तेज झटके, रिक्टर स्केल पर 7.1 रही तीव्रता

फिलीपींस में सुबह-सुबह धरती हिलने से हड़कंप मच गया है. राजधानी मनीला में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 7.1 दर्ज की गई है. हालांकि भूकंप की वजह से किसी भी तरह के नुकसान की कोई सूचना नहीं है. जून में मध्य फिलीपींस में एक अशांत ज्वालामुखी फट गया था. इस ज्वालामुखी से इतनी राख निकली कि आसमान में कम से कम 1 किमी तक राख के बादल दिखाई दिए थे. अधिकारियों ने माउंट बुलुसन पर अलर्ट बढ़ा दिया था.

X
सांकेतिक फोटो सांकेतिक फोटो
स्टोरी हाइलाइट्स
  • फिलीपींस में सुबह-सुबह कांपी धरती
  • मनीला से करीब 330 किमी दूर था भूकंप का केंद्र

फिलीपींस में सुबह-सुबह धरती हिलने से हड़कंप मच गया. राजधानी मनीला में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 7.1 दर्ज की गई है. हालांकि भूकंप की वजह से किसी भी तरह के नुकसान की कोई सूचना नहीं है.

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (National Center for Seismology) के मुताबिक भूकंप के झटके फिलीपींस की राजधानी मनीला में महसूस किए गए. हालांकि इस भूकंप का केंद्र मनीला से करीब 336 किलोमीटर दूर उत्तर की ओर था. भूकंप की गहराई केंद्र में 10 किमी मापी गई है. 

अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने कहा कि बुधवार को फिलीपींस के लुजोन द्वीप में 7.1 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप आया. राजधानी मनीला सहित कई क्षेत्रों में तेज झटके महसूस किए गए. यह भूकंप 10 किमी की गहराई पर आया था, जिसमें किसी भी तरह के कोई नुकसान की रिपोर्ट नहीं है. यूएसजीएस ने बताया कि भूकंप का केंद्र अबरा प्रांत के डोलोरेस शहर से लगभग 11 किमी पूर्व-दक्षिण पूर्व में था. 

उत्तरी इलोकोस सुर प्रांत के एक कांग्रेसमैन एरिक सिंगसन ने DZMM रेडियो स्टेशन को बताया कि भूकंप को जोरदार महसूस किया गया था. उन्होंने कहा "भूकंप 30 सेकंड या उससे अधिक समय तक चला. मुझे लगा कि मेरा घर गिर जाएगा." उन्होंने कहा, "अब हम लोगों तक पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं. अभी झटके आ रहे हैं इसलिए हम अपने घर से बाहर हैं." इसके अलावा परिवहन मंत्रालय ने कहा कि भूकंप मनीला में भी जोरदार महसूस किया गया और शहर के मेट्रो रेल सिस्टम को भूकंप के बाद रोक दिया गया था. मीडिया ने बताया कि राजधानी में सीनेट की इमारत को भी खाली करा लिया गया है. 

राज्य भूकंप विज्ञान एजेंसी के निदेशक रेनाटो सॉलिडम ने DZMM रेडियो स्टेशन को बताया कि भूकंप से अबरा में नुकसान हो सकता है जहां डोलोरेस स्थित है, लेकिन मनीला में नुकसान नहीं देखा. "राजधानी क्षेत्र में यह विनाशकारी नहीं था. मुझे लगता है कि इसका संरचनाओं पर प्रभाव नहीं पड़ता है लेकिन एमआरटी जैसी महत्वपूर्ण सुविधाओं का निरीक्षण करना अच्छा है."
 

बीते महीने यानी जून में मध्य फिलीपींस (Philippines) में एक अशांत ज्वालामुखी फट गया था. इस ज्वालामुखी से इतनी राख निकली कि आसमान में कम से कम 1 किमी तक राख के बादल दिखाई दिए थे. अधिकारियों ने माउंट बुलुसन (Mount Bulusan) पर अलर्ट बढ़ा दिया था. साथ ही नागरिकों को खतरे वाले इलाके में प्रवेश न करने की हिदायत दी गई थी. फिलीपींस इंस्टीट्यूट ऑफ वोल्केनोलॉजी एंड सीस्मोलॉजी (Philippine Institute of Volcanology and Seismology) ने माउंट बुलुसन पर पांच लेवल वाले पैमाने पर अलर्ट को 0 से 1 पर बढ़ा दिया है. इसका मतलब यह है कि मौजूदा समय में यह ज्वालामुखी 'असामान्य स्थिति' (Abnormal condition) में है. 

फिलीपींस में 24 सक्रिय ज्वालामुखी 

संस्थान का कहना है कि ज्वालामुखी विस्फोट से पहले 24 घंटे में 77 ज्वालामुखीय भूकंप दर्ज भी किए गए थे. संस्थान के प्रमुख रेनाटो सॉलिडम (Renato Solidum) ने बुलुसन के विस्फोट को 'फ्रीऐटिक' (Phreatic) या भाप से भड़कने वाला बताया है, जो कि बुलुसन ज्वालामुखी की विशेषता है. बुलुसन से निकली राख के विशालकाय बादल ने आसमान का रंग नीले से ग्रे में बदल दिया था. संस्थान का कहना है कि फिलीपींस में 24 सक्रिय ज्वालामुखी हैं, जिनमें बुलुसन भी एक है. बुलुसन आखिरी बार जून 2017 में फटा था. फिलीपींस प्रशांत क्षेत्र 'रिंग ऑफ फायर' (Ring of Fire) में है, जहां ज्वालामुखी गतिविधियां और भूकंप आना बहुत आम हैं. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें