scorecardresearch
 

न्यूयॉर्क के स्कूलों में अगले साल से दिवाली की छुट्टी, मेयर एरिक एडम्स ने की घोषणा

अब संयुक्त राज्य अमेरिका के न्यूयॉर्क में भी स्टूडेंट्स दिवाली का आनंद उठा पाएंगे. अगले साल से वहां छुट्टियां होंगी. न्यूयॉर्क के मेयर एरिक एडम्स ने इसको लेकर बड़ा ऐलान किया है.

X
मेयर एरिक एडम्स
मेयर एरिक एडम्स

न्यूयॉर्क के मेयर एरिक एडम्स ने घोषणा की है कि अगले साल से शहर में हिंदुओं के त्यौहार दीवाली के लिए स्कूलों में छुट्टी रखी जाएगी. एडम्स ने गुरुवार सुबह एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में राज्य विधानसभा की महिला जेनिफर राजकुमार और शिक्षा विभाग के चांसलर डेविड बैंक्स के साथ पब्लिक स्कूल शेड्यूल में छुट्टी को शामिल करने की योजना की घोषणा की.

रौशनी के त्यौहार को समझेंगे बच्चे

जेनिफर राजकुमार को ये घोषणा करते हुए बेहद खुश और मुस्कुराते देखा गया. उन्होंने कहा कि इससे शहर में समग्रता का संदेश जाएगा. साथ की बच्चे रोशनी के इस त्यौहार के महत्व को समझेंगे. जेनिफर ने यहां प्रेस कांफ्रेंस में घोषणा के वक्त कहा कि मैंने एक कैंपेन के दौरान दीवाली के बारे में काफी कुछ जाना है.

स्कूल कैलेंडर में दिवाली की छुट्टी के लिए जगह नहीं थी फिर भी...

हालांकि, जेनिफर राजकुमार ने कहा कि शहर के स्कूल कैलेंडर में दिवाली स्कूल की छुट्टी के लिए पर्याप्त जगह नहीं है. इसके बावजूद इस हफ्ते, राजकुमार ने न्यूयॉर्क में ये कानून पेश किया. दरअसल न्यूयॉर्क के शिक्षा कानूनों के मुताबिक, कम से कम 180 दिन स्कूल का संचालन होना चाहिए. जेनिफर ने कहा कि- हालांकि, 180 दिनों की इस न्यूनतम आवश्यकता को पूरा करने के लिए स्कूल कैलेंडर में और कोई अवकाश नहीं रखा जा सकता है. ऐसे में एंटीप्रायटिक अनिवर्सरी डे हॉलिडे को हटाकर दिवाली के लिए छुट्टी को जगह दी जाएगी.

लंबे समय से हो रही थी दिवाली पर छुट्टी की मांग

गौरतलब है कि  न्यूयॉर्क में भारत के राजदूत रणधीर जयसवाल ने दीवाली को सार्वजनिक छुट्टी घोषित करने के लिए मेयर एरिक एडम्स को धन्यवाद दिया है. समाचार एजेंसी पीटीआई से बात करते हुए उन्होंने बताया कि भारतीय-अमेरिकी समुदाय लंबे वक्त से दिवाली पर छुट्टी की मांग कर रहे थे. जयसवाल ने आगे कहा कि न्यूयॉर्क में भारतीय त्योहारों को पहचान देना विविधता और बहुलवाद को गहरा अर्थ देती है. इससे सभी वर्ग के लोग लोकाचार और विरासत का अनुभव कर सकेंगे.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें