scorecardresearch
 

नीरज चोपड़ा जो नहीं कर पाए, वो अरशद नदीम ने कर दिखाया! पाकिस्तानी हुए गदगद

इंग्लैंड के बर्मिंघम में खेले जा रहे कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में अरशद नदीम ने 90.18 मीटर के थ्रो में गोल्ड मेडल अपने नाम किया. अरशद नदीम के लिए यह उपलब्धि इसलिए भी खास है क्योंकि भारत के स्टार जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा अब तक 90 मीटर तक जैवलिन नहीं फेंक पाए हैं. 

X
कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड जीतकर इतिहास रचने वाले पाकिस्तान के जैवलिन थ्रोअर अरशद नदीम (Photo: AP)
कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड जीतकर इतिहास रचने वाले पाकिस्तान के जैवलिन थ्रोअर अरशद नदीम (Photo: AP)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • पाकिस्तान के जैवलिन थ्रोअर अरशद नदीम ने कॉमनवेल्थ में जीता गोल्ड मेडल
  • अरशद नदीम ने 90.18 मीटर के थ्रो से जीता गोल्ड

पाकिस्तान के जैवलिन थ्रोअर (Javelin Thrower) खिलाड़ी अरशद नदीम ने सोमवार को कॉमनवेल्थ मुकाबले में गोल्ड जीतकर इतिहास रच दिया है. कॉमनवेल्थ गेम्स के इतिहास में जैवलिन में पाकिस्तान का यह पहला गोल्ड है.

इंग्लैंड के बर्मिंघम में खेले जा रहे कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में अरशद नदीम ने 90.18 मीटर के थ्रो में गोल्ड मेडल अपने नाम किया. अरशद नदीम के लिए यह उपलब्धि इसलिए भी खास है क्योंकि भारत के स्टार जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा अब तक 90 मीटर तक जैवलिन नहीं फेंक पाए हैं.

हालांकि, ओलंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा खराब फिटनेस के कारण कॉमनवेल्थ गेम्स में हिस्सा नहीं ले पाए हैं. इसके बावजूद अरशद के लिए यहां गोल्ड जीतना आसान नहीं था क्योंकि उनसे सामने वर्ल्ड चैंपियनशिप में गोल्ड जीतने वाले ग्रेनेडा के एंडर्सन पीटर्स थे. इस मुकाबले में नीरज चोपड़ा थे और उन्हें सिल्वर से ही संतोष करना पड़ा था. 

ग्रेनेडा के एंडरसन पीटर्स 88.64 मीटर जैवलिन थ्रो के साथ दूसरे स्थान पर रहे. केन्या के येगो 85.70 मीटर जैवलिन थ्रो के साथ तीसरे स्थान पर रहे. नीरज चोपड़ा चोटिल होने की वजह से इस बार कॉमनवेल्थ गेम्स में हिस्सा नहीं ले पाए थे. 

अरशद नदीम के इस ऐतिहासिक मैच को टीवी पर देखते हुए उनके परिवार की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल भी हुई, जहां उनका पूरा परिवार एक साथ बैठकर यह मैच देख रहा था.

अरशद की कामयाबी पर पाकिस्तानी गर्वान्वित

नदीम की इस उपलब्धि पर पाकिस्तान में खुशी का माहौल है. उन्हें देशभर से बधाई मिल रही हैं. पाकिस्तान के राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, सांसदों, पत्रकारों, खिलाड़ियों से लेकर आमजन तक उन्हें इस जीत पर बधाई दे रहा है. 

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ देश को गौरवान्वित करने वाले इस पल के लिए अरशद को बधाई देते हुए कहते हैं, आज सुबह बेहतरीन खबर मिली. अरशद नदीम ने कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल जीतकर पाकिस्तान का गौरव बढ़ाया है. उनके जूनून और मेहनत से हमारे युवाओं को सीख मिलेगी. इस बेहतरीन उपलब्धि पर अरशद बधाई. 

पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी के ट्विटर हैंडल से भी ट्वीट कर अरशद को बधाई दी गई. ट्वीट में कहा गया, जैवलिन थ्रो में इतिहास रचने और 2022 कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल जीतने के लिए अरशद नदीम को बधाई. देश को आप पर नाज है.

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने भी अरशद को बधाई देते हुए कहा, शाबाश अरशद नदीम शाबाश. हम कॉमनवेल्थ गेम्स में देश के लिए गोल्ड मेडल जीतने के आपके वर्ल्ड रिकॉर्ड से गर्व महसूस कर रहे हैं. 

पाकिस्तान की पीटीआई पार्टी ने भी अरशद को बधाई देते हुए कहा, गोल्ड जीतने पर अरशद नदीम को बधाई. उनकी इस बेहतरीन परफॉर्मेंस से पूरा देश गर्व महसूस कर रहा है.

शाहीन शाह अफरीदी ने ट्वीट कर कहा, क्या आप भी पाकिस्तान के राष्ट्रगान का इंतजार कर रहे हैं. सबसे ऊंचा ये झंडा हमारा रहे. अरशद नदीम तुम पर नाज है. आपने पाकिस्तान के लिए कर दिखाया.

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की बेटी और नेता मरियम नवाज शरीफ ने भी ट्वीट कर कहा, जैवलिन थ्रो में गोल्ड मेडल जीतने और पाकिस्तान का गौरव बढ़ाने के लिए शाबाश अरशद नदीम. तुम्हें हमें बहुत गौरवान्वित किया है. वेल डन चैंप. 

पाकिस्तान सेना के प्रवक्ता ने ट्वीट कर कहा, चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ जनरल कमर जावेद बाजवा ने कॉमनवेल्थ गेम्स में बेहतरीन परफॉर्मेंस के जरिए नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाकर इतिहास रचने वाले अरशद नदीम को बधाई दी है. अरशद नदीम देश की शान है और हमारे नेशनल हीरो है.

पाकिस्तान के पत्रकार शिराज हसन ने अरशद नदीम की उपलब्धि पर कहा कि नीरज चोपड़ा इस पल पर मुस्कुरा रहे होंगे. कॉमनवेल्थ गेम्स में जैवलिन थ्रो फाइनल में अरशद नदीम को कोई हराने वाला नहीं था.

पाक पैशन के संपादक साज सादिक ने ट्वीट कर कहा, पाकिस्तान की शान- कॉमनवेल्थ गेम्स चैंपियन अरशद नदीम. स्टार्टअप पाकिस्तान ने ट्वीट कर कहा, अरशद नदीम ने जैवलिन थ्रो में नीरज चोपड़ा का 89.94 मीटर का रिकॉर्ड तोड़ दिया. 

चेंज ऑफ पीस ने ट्वीट कर कहा कि वह पल आ गया. बहुत सारे भाव और आंसू हैं. अरशद ने देश को गौरवान्वित किया है. पाकिस्तान जिंदाबाद, अरशद नदीम जिंदाबाद. 

पीटीआई सांसद शिरीन मजारी ने भी नदीम को शुभकामनाएं देते हुए कहा, कॉमनवेल्थ गेम्मस में पाकिस्तान के लिए गोल्ड जीतने के लिए अरशद नदीम को बधाई.

रेहान उल हक ने ट्वीट कर कहा, अरशद नदीम को पाकिस्तान के सबसे अधिक सेलिब्रेटेड लोगों में से एक होना चाहिए. वह ओलंपिक में भी पाकिस्तान के सबसे बड़े खिलाड़ी हैं. उन्होंने यह कीर्तिमान चोटिल होने के बावजूद रचा है. 

मजहर अरशद नाम के ट्विटर हैंडल से कहा गया, हम उम्मीद करते हैं कि अरशद नदीम को अगले ओलंपिक से पहले वह सभी सुविधाएं दी जाएं, जिसकी उन्हें जरूरत है. जैवलिन थ्रो में 90.18 मीटर की थ्रो से उन्होंने दिखा दिया कि वह पाकिस्तान को ओलंपिक गोल्ड भी जिता सकते हैं. ओलंपिक में जैवलिन थ्रो का रिकॉर्ड 90.57 मीटर है, जो अरशद के कॉमनवेल्थ थ्रो से 0.39 मीटर ही अधिक है.

शदाब खान ने ट्वीट कर कहा, एक ही दिल है कितनी बार जीतोगे अरशद. पाकिस्तान की शान. इंशा अल्लाह आप पाकिस्तान के लिए और भी मेडल जीतें और आपको वे सभी सुविधाएं और सम्मान मिलें. इंशाअल्लाह ओलंपिक का मेडल भी आएगा. 

सना मीर ने ट्वीट कर कहा, कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड जीतने के लिए अरशद नीम और पाकिस्तान को बधाई.

कॉमनवेल्थ गेम्स में ग्रेनाडा के एंडरसन पीटर्स के गोल्ड जीतने की उम्मीद जताई जा रही थी लेकिन पाकिस्तान के अरशद नदीम ने सभी को चौंकाते हुए गोल्ड अपने नाम किया. 

ये भी पढ़ें

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें