scorecardresearch
 

कनाडा में चाकूबाजी की खौफनाक वारदात, ताबड़तोड़ अटैक में 10 लोगों की मौत, कई घायल

कनाडा के सस्केचेवान में दो समुदायों के चाकूबाजी की घटना. इस घटना में दस लोगों की मौत हुई जबकि कई घायल हुए. पुलिस दो संदिग्धों की तलाश कर रही है. संदिग्धों की पहचान डेमियन सैंडरसन और माइल्स सैंडरसन के रूप में की गई है. दोनों के बालों का रंग काला और आंखें भूरी हैं. ऐसा कहा जा रहा है कि दोनों काले रंग की निसान कार में सवार थे.

X
कनाडा चाकूबाजी घटना के संदिग्ध (Photo: AP)
कनाडा चाकूबाजी घटना के संदिग्ध (Photo: AP)

कनाडा के सस्केचेवान (Saskatchewan) प्रांत में दो समुदायों के बीच चाकूबाजी की घटना में दस लोगों की मौत हो गई जबकि 15 घायल हो गए. इस मामले में पुलिस दो संदिग्धों की तलाश कर रही है. यह घटना सस्काटून के जेम्स स्मिथ क्री नेशन में कई स्थानों पर हुई.  एपी न्यूज एजेंसी के मुताबिक, संदिग्धों की पहचान डेमियन सैंडरसन (31) और माइल्स सैंडरसन (30) के रूप में की गई है. दोनों के बालों का रंग काला और आंखें भूरी हैं. ऐसा कहा जा रहा है कि दोनों ब्लैक कलर की निसान कार में सवार थे.

इन घटनाओं की पहली रिपोर्ट स्थानीय समयानुसार रविवार सुबह 8.20 बजे दर्ज हुई. इसके बाद पुलिस ने पूरे प्रांत में अलर्ट जारी कर दिया. 

रॉयल कनाडियन माउंटेड पुलिस (आरसीएमपी) सस्केचेवान की सहायक कमिश्नर रोंडा ब्लैकमोर ने कहा कि संदिग्धों ने कुछ लोगों पर निशाना साधकर हमला किया जबकि कुछ लोगों पर ऐसे ही हमला किया गया. उनका कहना है कि अभी हमले के मकसद का पता नहीं चल पाया है. ब्लैकमोर ने कहा कि हमारे प्रांत में जो हुआ, वह भयावह है. पुलिस दोनों संदिग्धों के बीच संबंधों का पता लगाने की कोशिश कर रही है. 

पुलिस का कहना है कि आमजन से मिली जानकारी के आधार पर संदिग्धों को आखिरी बार सस्केचेवान की राजधानी रेजिना में देखा गया लेकिन उसके बाद से उनकी कोई खबर नहीं है.

उनका कहना है कि ऐसे 13 क्राइम सीन हैं, जहां से मृतक या घायलों की सूचना मिली है. पुलिस का कहना है कि इस घटना को लेकर आमजन से जो आखिरी जानकारी मिली, वह यह थी कि सस्केचेवान की राजधानी रेजिना में संदिग्ध दिखाई दिए थे. उसके बाद से संदिग्धों की कोई जानकारी नहीं मिली है.

आरसीएमपी ने ट्वीट कर लोगों को चेताते हुए कहा, रेजिना इलाके में सावधानी बरतें. सुरक्षित स्थानों से बाहर नहीं निकलें. संदिग्धों से दूरी बनाकर रखें. किसी भी अजान शख्स को लिफ्ट नहीं दें. संदिग्धों लोगों की जानकारी तुरंत पुलिस को दें. 

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडूो ने सस्केचेवान की घटना को भयावह और दिल दहला देने वाली बताया.

ट्रूडो ने ट्वीट कर कहा, सस्केचेवान में आज हुए हमले भयावह और दिल दहला देने वाले हैं. मैं उन लोगों के बारे में सोच रहा हूं जिन्होंने इन हमलों को अपनों को खो दिया है या जो घायल हुए हैं. 

उन्होंने कहा, हम स्थिति पर करीब से नजर रखे हुए हैं और सभी से स्थानीय प्रशासन से मिल रहे अपडेट को फॉलो करने का आग्रह करते हैं. 

यह घटना वेल्डन इलाके में हुई. इस इलाके की रहने वाली शख्स डायना शिएर ने कहा कि रविवार सुबह वह अपने गार्डन में थी तो उसे कुछ ही दूरी पर पुलिस की गाड़ियां नजर आईं.

शिएर बताती हैं कि उनके पड़ोस में एक अधेड़ उम्र के शख्स अपने पोते के साथ रहते थे. उनकी हत्या कर दी गई थी. उन्होंने कहा, मैं बहुत परेशान हूं क्योंकि मैंने एक अच्छा पड़ोसी खो दिया है.

पुलिस का कहना है कि संदिग्धों की तलाश और उनकी गिरफ्तारी के लिए अतिरिक्त पुलिसबलों को तैनात किया गया है. 

    आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें