scorecardresearch
 

ब्रेक्जिट में फंसीं ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा पद छोड़ने को तैयार, 7 जून को देंगी इस्तीफा

ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे पर पद छोड़ने का दबाव बनाने के लिए बुधवार को वरिष्ठ मंत्री एंड्रिया लीडसम ने कैबिनेट से इस्तीफा दे दिया था. लीडसम के इस्तीफे को थेरेसा के खिलाफ तख्तापलट की ताजा कोशिश के तौर पर देखा जा रहा.

ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे देंगी इस्तीफा (फोटो-ट्विटर) ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे देंगी इस्तीफा (फोटो-ट्विटर)

ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने पद छोड़ने का ऐलान किया है. वह 7 जून को अपने प्रधानमंंत्री पद से इस्तीफा दे देंगी. थेरेसा मे पर पद छोड़ने का दबाव बनाने के लिए बुधवार को ब्रिटेन की वरिष्ठ मंत्री एंड्रिया लीडसम ने कैबिनेट से इस्तीफा दे दिया था. लीडसम के इस्तीफे को थेरेसा के खिलाफ तख्तापलट की ताजा कोशिश के तौर पर देखा जा रहा क्योंकि वह ब्रेक्जिट पर प्रधानमंत्री के रुख से सहमत नहीं थीं.

इससे पहले लंदन के पूर्व मेयर और पीएम थेरेसा मे के सबसे बड़े आलोचकों में शुमार कंजरवेटिव पार्टी के नेता बोरिस जॉनसन ने प्रधानमंत्री पद पर अपना दावा ठोका था. पिछले दिनों कंजरवेटिव पार्टी के नेता बोरिस जॉनसन ने ऐलान किया था कि ब्रिटेन की पीएम थेरेसा मे के पद छोड़ने के बाद वह देश में कंजरवेटिव पार्टी का नेतृत्व करेंगे. पीएम थेरेसा मे ब्रेक्जिट (यूरोपीय यूनियन से अलगाव) की शर्तों से संबंधित विधेयक पर संसद में चर्चा होने के बाद इस्तीफा देने के लिए तैयार हो गईं.

ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे अपने ब्रेक्जिट करार को बचाने की आखिरी कोशिश की संसद द्वारा बुधवार को निंदा किए जाने के बाद अपने राजनीतिक करियर के अंत की ओर देख रही हैं. थेरेसा अपने कार्यकाल के अंतिम दिनों में हैं.

थेरेसा मे का कार्यकाल का बड़ा हिस्सा इसी बात पर केंद्रित रहा है कि यूरोपीय संघ (ईयू) से ब्रिटेन के अलग होने के करार पर पूरे देश को एकजुट कैसे किया जाए, लेकिन संसद तीन बार उनके प्रस्तावों को खारिज कर चुकी है. ब्रिटेन के ईयू से बाहर निकलने की मूल समयसीमा 29 मार्च ही थी, लेकिन थेरेसा ने इसके लिए और वक्त मांगा था.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें