scorecardresearch
 

ब्रिटेन: प्रधानमंत्री रेस के फाइनल में पहुंचे भारतीय मूल के ऋषि सुनक, आखिरी राउंड में हासिल की बड़ी बढ़त

ब्रिटेन में जारी प्रधानमंत्री रेस में भारतीय मूल के ऋषि सुनक ने एक अहम पड़ाव पार कर लिया है. वे पीएम रेस के फाइनल में पहुंच चुके हैं. उनका मुकाबला लिज़ ट्रस से होने वाला है. आखिरी राउंड में ऋषि के खाते में 137 वोट पड़े हैं.

X
अब लिज़ ट्रस और ऋषि सुनक में मुकाबला अब लिज़ ट्रस और ऋषि सुनक में मुकाबला
स्टोरी हाइलाइट्स
  • आखिरी राउंड में ऋषि को मिले 137 वोट
  • दूसरे पायदान पर रहीं लिज़ ट्रस, 113 वोट

ब्रिटेन में जारी प्रधानमंत्री रेस में भारतीय मूल के ऋषि सुनक ने एक अहम पड़ाव पार कर लिया है. वे पीएम रेस के फाइनल में पहुंच चुके हैं. उनका मुकाबला लिज़ ट्रस से होने वाला है. आखिरी राउंड में ऋषि के खाते में 137 वोट पड़े हैं. वहीं लिज ट्रस ने भी कड़ी टक्कर देते हुए इस राउंड में 113 वोट हासिल किए.

यहां ये जानना जरूरी है कि आखिरी राउंड में Penny Mordaunt के खाते में सिर्फ 105 वोट गए और वे इस रेस से ही बाहर हो लिए. उनके जाने से ही पीएम रेस का ये मुकाबला सिर्फ सुनक बनाम ट्रस का रह गया है. अब प्रचार का दौर शुरू होगा, दोनों नेता पार्टी के सामने वोटों की अपील करेंगे और कड़ा मुकाबला देखने को मिलेगा. 

वैसे ऋषि सुनक के साथ इस पूरी रेस में एक बात लगातार समान रही है. उन्होंने पहले राउंड में जो लीड बनाकर चली थी, आखिरी राउंड में भी उन्होंने उसे और ज्यादा मजबूत किया है. बड़ी बात ये है कि उन्हें आखिरी राउंड में 19 वोट अधिक पड़े हैं, यानी कि स्थिति और ज्यादा मजबूत हो गई है. अब इस प्रक्रिया का अंतिम चरण शुरू होने जा रहा है जहां पर प्रचार देखने को मिलेगा, खुद को साबित करने की होड़ रहेगी और ब्रिटेन के सामने बेहतर विकल्प पेश करने पर जोर रहेगा.

वैसे ऋषि सुनक के लिए यहां तक पहुंचना आसान नहीं था. उनकी इस राह में सबसे बड़ा रोड़ा तो बोरिस जॉनसन थे जो साफ कर चुके थे कि ऋषि के अलावा वे किसी भी दूसरे उम्मीदवार को पीएम बनता देख सकते हैं. वे अपनी सत्ता गंवाने के लिए भी ऋषि को ही जिम्मेदार मानते हैं. ऐसे में उनका आखिरी राउंड तक पहुंचना और अपनी लीड बनाए रखना बड़ी बात है, ये उनकी बढ़ती लोकप्रियता को भी दर्शाता है.

लोकप्रियता तो ओपिनियन पोल्स में भी देखने को मिल रही है. 'द संडे टेलीग्राफ' की एक खबर के अनुसार जेएल पार्टनर्स की ओर से किये गये ओपनियन पोल में ऋषि सुनक को पीएम पद की पहली पसंद माना गया है. दौड़ में विदेश मंत्री लिज़ ट्रस को दूसरे स्थान पर रखा गया है. सर्वे में 4,400 से ज्यादा लोगों से सवाल-जवाब किए गए थे.

जानकारी के लिए बता दें कि ऋषि सुनक इन्फोसिस के चेयरमैन रह चुके नारायण मूर्ति के दामाद हैं. वह यॉर्कशायर के रिचमंड से सांसद हैं. सुनक वित्त मंत्री बनने से पहले राजकोष के चीफ सेक्रटरी रह चुके हैं और वित्त मंत्री के सेकंड इन कमांड भी रह चुके हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें