scorecardresearch
 

कौन हैं ब्रिटेन की नई प्रधानमंत्री लिज ट्रस, भारत को लेकर क्या है उनकी राय

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री चुनाव में लिज ट्रस ने भारतीय मूल के ऋषि सुनक को पीछे छोड़कर सत्ता की बागडोर संभाल ली है. वह आधिकारिक तौर पर ब्रिटेन की 56वीं और देश की तीसरी महिला प्रधानमंत्री का पद संभालने जा रही हैं. ट्रस इससे पहले बोरिस जॉनसन सरकार में विदेश मंत्री के तौर पर सेवाएं दे चुकी हैं.

X
ब्रिटेन की प्रधानमंत्री लिज ट्रस
ब्रिटेन की प्रधानमंत्री लिज ट्रस

Liz Truss Profile: ब्रिटेन की नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री लिज ट्रस जल्द ही आधिकारिक तौर पर सत्ता की बागडोर संभाल लेंगीं. उन्होंने सोमवार को प्रधानमंत्री चुनाव में भारतीय मूल के ऋषि सुनक को पीछे छोड़ते हुए यह पद अपने नाम कर लिया. वह ब्रिटेन की 56वीं प्रधानमंत्री हैं और देश की तीसरी महिला प्रधानमंत्री हैं. इससे पहले मार्गरेट थैचर और थेरेसा मे प्रधानमंत्री पद संभाल चुकी हैं. ये दोनों महिला प्रधानमंत्री भी कंजर्वेटिव पार्टी से ही थीं. 

ट्रस साउथ वेस्ट नॉरफॉक (South West Norfolk) से सांसद हैं. वह 2010 से इसी सीट से सांसद हैं. वह इससे पहले बोरिस जॉनसन की अगुवाई में ब्रिटेन की विदेश मंत्री के तौर पर सेवाएं दे चुकी हैं. वह वीमेन एंड इक्वैलिटीज मंत्री के तौर पर भी काम कर चुकी हैं. ट्रस का वोट प्रतिशत 82.6 फीसदी हैं. उन्हें चुनाव में 81,326 वोट मिले जबकि ऋषि सुनक 60,399 वोट ही जुटा पाएं.

ट्रस की शिक्षा

लिज ट्रस का जन्म 1975 में ब्रिटेन के ऑक्सफोर्ड में हुआ था. उनके पिता मैथमेटिक्स के प्रोफेसर थे जबकि मां नर्स थीं. ट्रस ने एक बार अपने माता-पिता का उल्लेख 'लेफ्ट विंग' के रूप में किया था. उनका परिवार कभी सक्रिय राजनीति में नहीं रहा लेकिन जिस समय मार्गरेट थैचर प्रधानमंत्री थीं, वे परमाणु निरस्त्रीकरण के लिए रैलियों में शिरकत किया करते थे. 

ट्रस ने स्कूल के मॉक इलेक्शन में एक बार मार्गरेट थैचर का किरदार निभाया था. उनकी स्कूलिंग ग्लासगो और लीड्स में हुई. इसके बाद ट्रस ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी गईं, जहां उन्होंने फिलोसॉफी, पॉलिटिक्स और इकोनॉमिक्स की पढ़ाई की. वह छात्र राजनीति में काफी सक्रिय थीं. 

ट्रस के पति और बेटियां

लिज ट्रस ने साल 2000 में ह्यूग ओ लिएरी (Hugh O’Leary) से शादी की, जो पेशे से अकाउंटेंट थे. उनका कहना है कि उनके पति बहुत ही सहनशील शख्स हैं. लेकिन वह स्थानीय कंजर्वेटिव पार्टी यूनिट के बहुत ही सक्रिय सदस्य थे. उनकी दो बेटियां फ्रांसेज (16) और लिबर्टी (13) हैं. उनकी दोनों ही बेटियां उनके प्रधानमंत्री प्रचार अभियान का हिस्सा रहीं.

लिज ट्रस का राजनीतिक करियर

लिज ट्रस की राजनीतिक महत्वकांक्षा ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के समय से ही नजर आने लगी थीं. वह शुरुआत में लिबरल डेमोक्रेट पार्टी से जुड़ी रहीं. उन्होंने एक समय में तानाशाही को खत्म करने की भी बात कही थी. वह ऑक्सफोर्ड में पढ़ाई के दौरान ही कंजर्वेटिव पार्टी से जुड़ गईं, उन्होंने हेम्सवर्थ से 2001 और काडर वैली से 20015 में चुनाव लड़ा लेकिन हार गईं. 

वह अपना पहला चुनाव 2006 में ग्रीनविच से जीतीं, जहां वह काउंसिलर चुनी गईं. साल 2010 में कंजर्वेटिव पार्टी के नेता और प्रधानमंत्री डेविड कैमरन उन्हें अपने प्राथमिक उम्मीदवारों की ए-सूची में शामिल करना चाहते थे. इस दौरान उन्होंने साउथ वेस्ट नॉरफॉक सीट से चुनाव लड़ा. उन्हें 2012 में शिक्षा मंत्री की जिम्मेदारी दी गई.. 2014 में उन्हें प्रमोट कर पर्यावरण मंत्री बना दिया गया. 

लिज ट्रस की भारत को लेकर राय

लिज ट्रस को भारत, ब्रिटेन के रणनीतिक और आर्थिक संबंधों का पैरोकार माना जाता है. 47 साल की लिज ट्रस बोरिस जॉनसन कैबिनेट में विदेश मंत्री थीं और इस दौरान दोनों देशों के बीच संबंधों में प्रगाढ़ता देखी गई थी. ट्रस इस साल की शुरुआत में भारत दौरे पर आई थीं. उनका यह दौरा दोनों देशों के लिहाज से बेहतरीन रहा. इस दौरान उन्होंने भारत को बड़े अवसरों का देश बताया था. 

ट्रस ने पिछले साल बोरिस जॉनसन की अगुवाई वाली सरकार में इंडिया, यूके इन्हेंसड ट्रेड पार्टनरशिप (ईटीपी) पर हस्ताक्षर किए थे. इस समझौते के बाद ही दोनों देशों के बीच फ्री ट्रेड एग्रीमेंट (एफटीए) का रास्ता खुला. 

ये भी देखें

    आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें