scorecardresearch
 

भारत से कोविड-19 वैक्सीन की 20 लाख डोज जाएगी ब्राजील

स्वास्थ्य मंत्री एडवर्डो पाजुएलो ने कहा कि वैक्सीन मंगवाने के लिए सभी कागजी प्रक्रिया पूरी कर ली गई है.  उन्होंने कहा कि 16 जनवरी को उनका विमान वैक्सीन लेकर ब्राजील वापस लौट जाएगा.

ब्राजील का विमान वैक्सीन लेकर होगा रवाना (सांकेतिक फोटो) ब्राजील का विमान वैक्सीन लेकर होगा रवाना (सांकेतिक फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • भारत से ब्राजील जाएगी कोरोना वैक्सीन
  • वैक्सीन लेने के लिए ब्राजील से रवाना हुआ विमान
  • सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से हुआ करार

भारत में 16 जनवरी से कोविड-19 वैक्सीनेशन की शुरुआत हो रही है. इतना ही नहीं अब भारत में बनने वाली कोरोना वैक्सीन दूसरे देशों में भी निर्यात की जाएगी. बुधवार को ब्राजील से एक प्लेन भारत के लिए रवाना हुआ है, जो यहां से दो मिलियन यानी की 20 लाख डोज (वायल) खरीदकर अपने देश वापस लौट जाएगा. ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्री ने इस बात की पुष्टि की है. इस वैक्सीन का निर्माण एस्ट्रेजनेका द्वारा ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के साथ मिलकर किया गया है. 

स्वास्थ्य मंत्री एडवर्डो पाजुएलो ने कहा कि वैक्सीन मंगवाने के लिए सभी कागजी प्रक्रिया पूरी कर ली गई है. उन्होंने कहा कि 16 जनवरी को उनका विमान वैक्सीन लेकर ब्राजील वापस लौट जाएगा. जिसके बाद स्वास्थ्य नियामक इसके आपातकालीन इस्तेमाल के लिए मंजूरी देगा. 

बता दें, ब्राजील सरकार कोरोना वैक्सीनेशन की धीमी रफ्तार को लेकर पहले से दबाव में है. लैटिन अमेरिका के सबसे बड़े देश में टीकाकरण की शुरुआत होने वाली है लेकिन नियामक ने अब तक प्रयोग के लिए किसी भी कोरोना वैक्सीन को मंजूरी नहीं दी है. 

देखें: आजतक LIVE TV 

LNJP अस्पताल से PM मोदी और CM केजरीवाल लॉन्च करेंगे वैक्सीनेशन ड्राइव 

राजधानी दिल्ली में वैक्सीन के डोज स्टोर रूम तक पहुंचना शुरू हो गया है. वहीं प्रधानमंत्री मोदी द्वारा वैक्सीनेशन ड्राइव को देशभर में लॉन्च करने के लिए दिल्ली के लोक नायक जय प्रकाश (LNJP) अस्पताल में तैयारी जोरों पर है. 

LNJP दिल्ली का पहला अस्पताल है जहां हेल्थकेयर वर्कर्स का सबसे पहले टीकाकरण होगा. देश के सबसे बड़े कोरोना अस्पताल LNJP में 16 जनवरी को 100 हेल्थकेयर वर्कर्स को वैक्सीन लगाई जाएगी. टीकाकरण का प्रोग्राम सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक चलेगा. 

इससे पहले LNJP अस्पताल में खास तैयारियों को अंजाम दिया जा रहा है. अस्पताल की पहली मंजिल पर 3 वैक्सीनेशन साइट बनाई गई हैं. अस्पताल प्रशासन द्वारा सभी बूथ पर वैक्सीनेशन प्रोग्राम चलेगा. हालांकि पहले दिन यानी 16 जनवरी को एक बूथ पर ही हेल्थकेयर वर्कर्स को टीका लगेगा.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें