scorecardresearch
 

नहाते वक्त लड़के के सिर में घुसा 'दिमाग खाने वाला कीड़ा', खोखला कर दिया ब्रेन! हुई मौत

13 साल का एक लड़का नदी में नहाने गया था. नहाने के दौरान ही कीड़ा नाक के रास्ते उसके दिमाग तक पहुंच गया. बाद में लड़के के शरीर में संक्रमण फैल गया और इसी संक्रमण के चलते अस्पताल में उसकी मौत हो गई. स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि 'दिमाग खाने वाला कीड़ा' अक्सर गर्म मीठे पानी की झीलों, नदियों, नहरों और तालाबों में पनपता है. 

X
लड़के के सिर में संक्रमण फैल गया था (सांकेतिक फोटो- गेटी)
लड़के के सिर में संक्रमण फैल गया था (सांकेतिक फोटो- गेटी)

नदी से नहाकर लौटे 13 साल के एक लड़के की तबीयत अचानक बिगड़ गई. उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया. जहां इलाज के दौरान उसने दम तोड़ दिया. डॉक्टरों के मुताबिक, लड़के के सिर में 'दिमाग खाने वाला कीड़ा' (Brain-Eating Amoeba) घुस गया था. इसी के चलते उसके शरीर में संक्रमण फैल गया और बाद में अस्पताल में उसकी मौत हो गई. 

द मिरर के मुताबिक, मामला अमेरिका के Nebraska का है, जहां 13 साल का एक लड़का Elkhorn नदी में नहाने गया था. नहाने के दौरान ही कीड़ा नाक के रास्ते उसके दिमाग तक पहुंच गया. बाद में लड़के के शरीर में संक्रमण फैल गया और इसी संक्रमण के चलते 10 दिन बाद अस्पताल में उसकी मौत हो गई. 

लड़के की मौत दिमाग खाने वाले अमीबा (Brain-Eating Amoeba) से फैले एक दुर्लभ प्रकार के संक्रमण के कारण हुई. डगलस काउंटी स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, लड़के को प्राथमिक अमीबिक मेनिंगोएन्सेफलाइटिस (PAM) नामक एक दुर्लभ मस्तिष्क संक्रमण हुआ था. ये संक्रमण Naegleria Fowleri अमीबा के कारण होता है. 

यह अमीबा इतना खतरनाक होता है कि दिमाग की सेल्स को खा जाता है, जिसकी वजह से इंसान के मस्तिष्क में संक्रमण फैल जाता है और उसकी मौत तक हो जाती है. Naegleria Fowleri अमीबा इतना छोटा होता है कि इसे सूक्ष्मदर्शी के बिना नहीं देखा जा सकता है. लेकिन ये छोटा से जीव भी इंसान की जान लेने में सक्षम है. 

स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि अमीबा पानी में नाक के माध्यम से शरीर में प्रवेश कर सकता है, जहां यह नाक से मस्तिष्क तक जाता है. 'दिमाग खाने वाला कीड़ा' अक्सर गर्म मीठे पानी की झीलों, नदियों, नहरों और तालाबों में पनपते हैं. 


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें