scorecardresearch
 

PM मोदी का US दौरा: पहले ही दिन ऊर्जा क्षेत्र में बड़ी डील, जानें क्या-क्या मिलेगा

ह्यूस्टन के होटल ओक में हुई इस बैठक में टेल्यूरियन और पेट्रोनेट के साथ लिक्विफाइड नेचुरल गैस (एलएनजी) के लिए मेमोरैंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए. पांच मिलियन टन एलएनजी के लिए एमओयू साइन किया गया.

सीईओ राउंड टेबल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फोटोः ANI) सीईओ राउंड टेबल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फोटोः ANI)

  • पीएम मोदी ने की सीईओ राउंड टेबल में शिरकत
  • एलएनजी के लिए पहले केवल कतर पर थी निर्भरता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका के दौरे पर ह्यूस्टन पहुंचे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने अमेरिका दौरे के पहले दिन ऊर्जा क्षेत्र की कंपनियों के सीईओ राउंड टेबल में शिरकत की.

ह्यूस्टन के होटल पोस्ट ओक में हुई इस बैठक में टेल्यूरियन और पेट्रोनेट के साथ लिक्विफाइड नेचुरल गैस (एलएनजी) के लिए मेमोरैंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए. पांच मिलियन टन एलएनजी के लिए एमओयू साइन किया गया.

टेल्यूरियन और पेट्रोनेट ने इसके लिए ट्रैन्ज़ैक्शन एग्रीमेंट को मार्च, 2020 तक अंतिम रूप देने का लक्ष्य निर्धारित किया है. गौरतलब है कि टेल्यूरियन ने फरवरी में ही पेट्रोनेट एलएनजी लिमिटेड इंडिया (पीएलएल) के साथ एक एमओयू साइन कर पीएलएल ड्रिफ्टवुड परियोजना में निवेश की संभावनाएं तलाशने की घोषणा की थी.

कंपनी की ओर से कहा गया था कि इसमें प्रस्तावित एलएनजी टर्मिनल के साथ ही प्राकृतिक गैस उत्पादन, एकत्रीकरण, प्रसंस्करण और परिवहन सुविधाएं शामिल हैं. भारत पहले एलएनजी के लिए केवल कतर पर निर्भर था. अब अमेरिका के साथ ही रूस और ऑस्ट्रेलिया से भी एलएनजी का आयात हो रहा है.

बता दें कि अमेरिका दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपने सम्मान में आयोजित हाउडी मोदी कार्यक्रम में भी शिरकत करनी है. इस कार्यक्रम का आयोजन गैर लाभकारी संगठन टेक्सास इंडिया फोरम ने किया है, जिसमें 48 राज्यों के लोग शामिल हो रहे हैं. कार्यक्रम में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी शामिल होंगे.

पीएम मोदी अपने दौरे के दौरान 50 किलोवाट क्षमता के गांधी सोलर पार्क का भी लोकार्पण करेंगे. इससे पहले ह्यूस्टन पहुंचे पीएम मोदी का जोरदार स्वागत हुआ. ह्यूस्टन में रह रहे भारतीय अपने प्रधानमंत्री के स्वागत को हाथों में तिरंगा लेकर होटल ओक के बाहर पहुंच गए.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें